scriptCitroen ने पेश की अनोखी इलेक्ट्रिक कार Oli, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 400Km और इन्वर्टर की तरह देगी 12 घंटे तक बिजली की सप्लाई | Citroen Oli Electric Vehicle Concept Debuts Production Model will give 400 Km Range | Patrika News

Citroen ने पेश की अनोखी इलेक्ट्रिक कार Oli, सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 400Km और इन्वर्टर की तरह देगी 12 घंटे तक बिजली की सप्लाई

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2022 08:11:16 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Citroen Oli इलेक्ट्रिक कार न केवल बैटरी की उर्जा से दौड़ेगी बल्कि इसमें दूसरे इलेक्ट्रिक डिवाइस को पावर देने की भी क्षमता है। कंपनी का दावा है कि ये 3000w इलेक्ट्रिक डिवाइस को लगभग 12 घंटे तक पावर प्रदान कर सकता है।

citroen-oli_concept-front-amp.jpg

Citroen Oli Electric Vehicle Concept

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी सिट्रोएन (Citroen) ने ऑल-न्यू ओली कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाया है। आकर्षक डिजाइन, एक्सटीरियर और इंटीरियर से सजी ये इलेक्ट्रिक कार कई मायनों में बेहद ही ख़ास है। कंपनी का कहना है कि इस कार के वजन को हल्का रखते हुए इसे बेहतर रेंज के साथ ही किफायती बनाने की पूरी कोशिश की गई है। Citroen अपनी इस Oli (उच्चारण ऑल-ई) को कार नहीं बल्कि एक मल्टी पर्पज इलेक्ट्रिक डिवाइस के तौर पर डिस्क्राइब करती है। इसकर लंबाई 4.2 मीटर, ऊंचाई 1.65 मीटर और चौड़ाई महज 1.90 मीटर है।


इस कार के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें फ्लैट बोनट, रूफ और हेडलैम्प्स और टेल-लैंप्स को आकर्षक डिज़ाइन दिया गया है। कंपनी का कहना है कि इसका प्रोडक्शन वर्जन का वजन लगभग एक टन होगा और यह एक बार चार्ज करने पर 400 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देगा। इसमें कंपनी 40 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल करेगी और इसकी टॉप स्पीड 110 किमी प्रति घंटा होगी। इतना ही नहीं इस कार की बैटरी को फास्ट चार्जिंग सिस्टम से केवल 23 मिनट में 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा।

citroen-oli_concept-2022-amp.jpg


तीन दरवाजों वाली इस कार के केबिन को रेड थीम से सजाया गया है, रेड कलर सीट और एम्बीएंट लाइटिंग इस कार को और भी आकर्षक बनाते हैं। कंपनी का कहना है कि ये कार भले ही देखने में छोटी हो लेकिन इसे ऐसे तैयार किया गया है कि ये कई व्यस्कों का वजन आसानी से उठा सकता है। कार के पिछले हिस्से में रियर पिक-अप बेड, जो ओली को अपना विशिष्ट सिल्हूट भी देता है, और ये एक लोड पैनल की ज्यादा कार्गो स्पेस भी प्रदान करता है।

citroen-oli_concept-amp.jpg


इस कार की एक और ख़ास बात ये है कि इसके सामने और पीछे के बंपर और व्हील आर्च 50 प्रतिशत रिसाइकिल प्लास्टिक से बने हैं और ये 100 प्रतिशत तक स्वयं ही रिसाइकिल हो जाते हैं। इसके टायरों को मशहूर कंपनी गुडइयर के साथ सह-विकसित किया गया है, इसके निर्माण में सिंथेटिक के बजाय सूरजमुखी के तेल, देवदार के पेड़ के रेजिन और पूर्ण प्राकृतिक रबर जैसी टिकाऊ सामग्री का उपयोग किया गया है। ओली कॉन्सेप्ट में सिट्रोएन का नया शेवरॉन लोगो भी दिया गया है।

citroen-oli_concept_ev-amp.jpg


देगा 12 घंटे तक बिजली:

ये इलेक्ट्रिक कार न केवल बैटरी की उर्जा से दौड़ेगी बल्कि इसमें दूसरे इलेक्ट्रिक डिवाइस को पावर देने की भी क्षमता है। ओली व्हीकल-टू-ग्रिड (V2G) और व्हीकल-टू-लोड (V2L) जैसे सिस्टम को भी सपोर्ट करता है। इसका मतलब है कि बिजली कटौती की स्थिति में ओली को बैकअप पावर सोर्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 3.6kW का पावर सॉकेट आउटपुट दिया गया है, इसलिए यह सैद्धांतिक रूप से 3000w इलेक्ट्रिक डिवाइस को लगभग 12 घंटे तक पावर प्रदान कर सकता है। कंपनी ने अभी इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है कि आखिर इसके प्रोडक्शन मॉडल को कब तक पेश किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो