scriptElectric Car will give Power in House use AC and Freeze without Bill | चार्ज होकर यह Electric Car पूरे घर में देगी पॉवर, AC और Freeze चलाने पर भी नहीं आएगा बिजली का बिल | Patrika News

चार्ज होकर यह Electric Car पूरे घर में देगी पॉवर, AC और Freeze चलाने पर भी नहीं आएगा बिजली का बिल

इस कार के साथ अगर मालिक डीलरशिप पर Bidirectional Charging चालू करने का विकल्प चुनते हैं, तो यह 9.6 किलोवाट ऊर्जा तक आपूर्ति करेगा। जिससे करीब तीन दिनों तक घर में बिजली की पूर्ति की जा सकेगी।

नई दिल्ली

Updated: April 01, 2022 04:15:54 pm

ईवी को देश में अपनाने का सिलसिला जारी है,और जाहिर है, कि एक दिन ऐसा आएगा जब सड़कों पर सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन ही दिखेंगे। लेकिन इसमें अभी समय है। आधुनिक इलेक्ट्रिक वाहन जीरो-एमिशन के साथ कई लाइफस्टाइल लाभ भी प्रदान करते हैं। यानी आपके लाइफस्टाइल से जब वाहन जुड़ेंगे तो यह उभरती हुई तकनीक उन्हें परिवहन से परे ले जाएगी। क्या कभी संभव है, कि ईवी मालिक अपने वाहनों की बैटरी का इस्तेमाल अपने घरों को बिजली देने के लिए कर सकेंगे? आइए बताते हैं, क्या है पूरा मामला:



ford_lightning-amp.jpg
Ford Lightning


अभी जहां मुद्दा रेंज का है, वहीं अगले कुछ वर्षों में खरीदार चार्जिंग क्षमता के बारे में बाते करना शुरू कर देंगे। खैर, ऐसी इलेक्ट्रिक कार जो ना सिर्फ चार्जिंग लेती है, बल्कि इसमें दो-तरफा बिजली प्रवाह है, जो डीसी पावर को अपने एसी स्रोत में वापस भेज सकता है। इससे ईवी मालिक अपने वाहनों की बैटरी का इस्तेमाल अपने घरों को बिजली देने के लिए कर सकेंगे। जाहिर है, इतनी मार्डन तकनीक हम अभी भारत में नहीं अपना सकते हैं। तो इस तरह की कार International Market में आ गई है।




Home integration के जरिए आएगी ईवी से घर में पॉवर

फोर्ड मोटर कंपनी के Energy services lead प्रमुख Ryan O'Gorman के अनुसार, फोर्ड F-150 लाइटनिंग इलेक्ट्रिक पिकअप की इस तरह के फीचर के साथ जल्द डिलीवरी शुरू होने जा रही हैं, इस पिकअप की खास बात है, कि इसका प्रयोग Bidirectional Charging के लिए भी किया जा सकेगा। हालांकि इस सुविधा के लिए वाहन मालिक को होम इंटीग्रेशन किट की आवश्यकता होगी जो चार्जर और घर को आपस में जोड़ते हैं।



ये भी पढ़ें : Hero Splendor से भी सस्ती मिल रही है Maruti Alto, नहीं होगा Loan और Insurance का भी झंझट





इतने रुपये करने होंगे खर्च

इस कार के साथ अगर मालिक डीलरशिप पर Bidirectional Charging चालू करने का विकल्प चुनते हैं, तो यह ट्रक 9.6 किलोवाट ऊर्जा तक आपूर्ति करेगा। जिससे करीब तीन दिनों तक घर में बिजली की पूर्ति इससे की जा सकेगी। वहीं दो-तरफा चार्जर फोर्ड मालिक अपने घरों में स्थापित कर सकते हैं जिसे चार्ज स्टेशन Pro कहा जाता है। गोर्मन ने कहा कि यह 131 किलोवाट-घंटे के साथ के साथ आता है, और स्टैंडर्ड रेंज के ट्रक का विकल्प चुनने वाले खरीदारों को चार्जर के लिए $1,310 का भुगतान करना होगा। वहीं होम इंटीग्रेशन किट - जिसे फोर्ड इंटेलिजेंट बैकअप पावर कहता है - एक घरेलू सौर पैनल और बैटरी के साथ साझेदारी के माध्यम से स्थापित की जाती है। फिलहाल इसका इंस्टॉलेशन मूल्य अभी तक घोषित नहीं किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.