scriptइलेक्ट्रिक स्कूटर में आग की घटना नहीं आम, लेकिन भविष्य में ऐसा ना हो इसकी भी कोई गारंटी नही : भाविश अग्रवाल | Electric Scooter fire rare but it can be happen in Future : Ola CEO | Patrika News

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग की घटना नहीं आम, लेकिन भविष्य में ऐसा ना हो इसकी भी कोई गारंटी नही : भाविश अग्रवाल

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 03:08:03 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

ई-स्कूटर में लगने वाली आग की घटना पर सरकारी जांच के शुरुआती निष्कर्षों से पता चला है कि ओला इलेक्ट्रिक की बैटरी कोशिकाओं (Battery Cell) के साथ एक समस्या है, हालांकि Ola ने कहा कि इसकी बैटरी में कोई खराबी नहीं है।

ola_electric_scooter-amp.jpg

Ola Scooter

Ola E-Scooter Fire Update : बीते कुछ समय से हम इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मेंं लगने वाली आग की घटनाओं को लेकर चिंतित है, एक के बाद एक लगातार 5 से 6 इलेक्ट्रिक स्कूटर आग का गोला बन गए। जिनमें से कुछ में लोगों की मौत भी हुई। इन घटनाओं में ओला का स्कूटर भी शामिल था। जिस पर ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा है, कि ऑटोमोटिव उद्योग में इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा एक मुद्दा है। इन्होंने कहा कि ई-स्कूटर में आग दुर्लभ है, लेकिन यह भविष्य में हो सकता है। बता दें, ओला इलेक्ट्रिक पुणे में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना की जांच कर रही है, और कारण को जानने के बाद इस पर उचित कार्रवाई करेगी।

 

 

 

मार्च में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने के बाद सुरक्षा की चिंता बढ़ गई हैं, ओला की ई-स्कूटर में आग हाल की ऐसी ही घटनाओं में से एक थी, जिसने सोशल मीडिया पर हंगामा मचा दिया और सरकार द्वारा जांच की गई। एक निजी कार्यक्रम में बोलते हुए भाविश ने कहा कि “क्या भविष्य में ऐसी घटनाएं होंगी या हो सकती हैं। लेकिन हमारी प्रतिबद्धता यह है कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम हर मुद्दे का विश्लेषण करें और अगर कोई सुधार करना है, तो हम उस पर भी गौर करें।

 





दूसरी ओर ई-स्कूटर में लगने वाली आग की घटना पर सरकारी जांच के शुरुआती निष्कर्षों से पता चला है कि ओला इलेक्ट्रिक की बैटरी कोशिकाओं और बैटरी प्रबंधन प्रणाली के साथ एक समस्या है, हालांकि फर्म ने कहा कि इसकी बैटरी प्रबंधन प्रणाली में गलती नहीं थी। बता दें, ईवी निर्माता ओला दक्षिण कोरिया के एलजी एनर्जी (LG Energy) सॉल्यूशन से अपने सेल आयात करता है। अग्रवाल ने इस कार्यक्रम में कहा, “कभी-कभी, सेल में कुछ मामूली खराबी हो सकती है, जो कुछ आंतरिक शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकती है।





ये भी पढ़ें : Hyundai Creta और Mahindra XUV700 को टक्कर देने आ रही है की नई एसयूवी

 

 


आग की घटना के बाद कंपनी ने 1,400 से अधिक ई-स्कूटर वापस बुला लिए हैं, और इनके उपाय के रूप में कारण की जांच के लिए बाहरी विशेषज्ञों को नियुक्त किया गया है। वहीं अन्य ईवी मेंं लगी आग की घटनाओं में ओकिनावा ऑटोटेक और प्योरईवी के ई-स्कूटर शामिल हैं, और इन मामलों की भी जांच की जा रही है। देखना होगा कि इन घटनाओं से कब तक निजात पाया जाता है, और इसका क्या समाधान निकलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो