scriptElectric Vehicles में क्यों लग जाती है आग, क्या कभी मिल पाएगा इस समस्या से निजात? यहां जानें अपने सभी सवालों के जवाब | Electric Vehicle Catch fire here is the reason you should know | Patrika News

Electric Vehicles में क्यों लग जाती है आग, क्या कभी मिल पाएगा इस समस्या से निजात? यहां जानें अपने सभी सवालों के जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Mar 29, 2022 02:18:02 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, बैटरी निर्माता सतर्क हैं और ओवरहीटिंग की समस्या से निपटने के लिए संपूर्ण परीक्षण और तकनीक का आश्वासन दे रहे हैं, लेकिन देखना होगा कि इस समस्या से कब तक निजात मिल पाता है।

ev_fire-amp.jpg

Electric Vehicle Fire Cause

Electric Vehicle Fire Cause : इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के बीच चार्जिंग की समस्या से निजात अभी मिला भी नहीं था, कि ईवी में आग लगने की खबरें सामने आने लगी। हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का पूणे से एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें यह स्कूटर कुछ ही मिनटों में राख के ढ़ेर में तब्दील हो गया। हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब इस तरह की घटना सामने आई है, इससे पहले भी कई स्कूटर में आग की घटनाओं ने लोगों के बीच डर का माहौल पैदा किया। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आखिर क्यों इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लग जाती है, क्यों मिनटों में ये वाहन राख में बदल जाते हैं, आइए विस्तार से बताते हैं, डिटेल

 

 


क्यों लगती है Electric Vehicles में आग?

ईवी में आग लगने का सबसे अहम और इकलौता कारण है, इनकी बैटरी में short-circuit का होना। जब हम ईवी को लगातार चलाते हैं, या इन्हें धूप में पार्क किया जाता है, तो बैटरी का तापमान बढ़ जाता है। हालांकि कई बार बैटरी में मैन्युफैक्चरिंग डिफ़ॉल्ट भी हो सकता है, लेकिन अगर बैटरी में शॉर्ट सर्किट हो जाात है, तो यह तेजी से पूरे वाहन में फैल जाता है, सीधे शब्दों में कहें, अगर एक क्षतिग्रस्त या दोषपूर्ण बैटरी खराब हो जाती है, तो यह बहुत अधिक गर्मी पैदा करती है, और इसके परिणामस्वरूप आग लग सकती है।

 

 

ये भी पढ़ें : जुनून ! 1 रुपये के लाखों सिक्कों से खरीदी 2.6 लाख की Bajaj Dominar बाइक, गिनने में डीलर को लगे 10 घंटे




आग ना लगने का क्या है उपाय?

कुछ खबरों की मानें तो जब तक हम भारतीय परिस्थितियों और वाहन प्रकारों के लिए उपयुक्त बैटरी तकनीक का विकास नहीं करते हैं, तब तक ये घटनाएं ऐसे ही होती रहेंगी। हालांकि इस तरह की घटनाएं ग्राहकों के लिए चिंता का एक प्रमुख कारण बन रही हैं, लेकिन इसके बारे में न तो कंपनियां पर्याप्त बातचीत करती हैं ना ही कोई ठोस कार्रवाई। उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, आग लगने का कारण देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़ते पारा के कारण हो सकता है, हालांकि बैटरी निर्माता सतर्क हैं और ओवरहीटिंग की समस्या से निपटने के लिए संपूर्ण परीक्षण और तकनीक का आश्वासन दे रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो