scriptElectric Vehicle charging system half cost of current one devloped IIT | इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करना अब नहीं पड़ेगा महंगा, IIT ने तैयार की नई तकनीक, लागू होने पर EV भी हो सकते हैं सस्ते | Patrika News

इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करना अब नहीं पड़ेगा महंगा, IIT ने तैयार की नई तकनीक, लागू होने पर EV भी हो सकते हैं सस्ते

बता दें, वर्तमान ऑनबोर्ड चार्जर की तुलना में इस चार्जर की कीमत लगभग 40-50 प्रतिशत कम हो जाएगी। वहीं चार्जर की लागत में कमी से EV की लागत भी कम होने की संभावना है।

नई दिल्ली

Updated: January 24, 2022 02:47:02 pm

भारत में जैसे जैसे इलेक्ट्रिक वाहन गति पकड़ रहे है, ठीक उसी प्रकार इन वाहनों को चार्ज करने के लिए भी नई टेक्नोलॉजी पर कंपनियां काम कर रही हैं, और इसका ताजा उदाहरण IIT के शोधकर्ताओं द्वारा तैयार नई तकनीक है, दरसअल, IIT के शोधकर्ताओं ने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए एक नई तकनीक विकसित की है, जिसकी कीमत वर्तमान ऑन-बोर्ड चार्जर तकनीक से लगभग आधी बताई जा रही है।

electric_vehicle_chargers.jpg
Electric Vehicle Charger

मिली जानकारी के मुताबिक इस नई तकनीक की मदद से दो व चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत को काफी कम करने में मदद मिलेगी। टीम के अनुसार, IIT (BHU) में लैब स्केल का विकास पहले ही किया जा चुका है। वहीं देश की अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता में से एक ने भी इस नई तकनीक में रुचि दिखाई है, और इस तकनीक के तहत एक पूरी तरह से कर्मिशयल वाहन तैयार करने जा रही है, बता दें, सामने आई इस नई तकनीक को मौजूदा इलेक्ट्रिक वाहनों पर लागू किया जा सकता है।


50 % तक कम होगी कीमत


वाहन मालिक आउटलेट के माध्यम से वाहनों को चार्ज करते हैं, और इससे इलेक्ट्रिक वाहन बहुत महंगे हो जाते हैं। वहीं इस प्रस्तावित ऑनबोर्ड चार्जर तकनीक के माध्यम से अतिरिक्त पावर इलेक्ट्रॉनिक्स इंटरफ़ेस को कम करने की कोशिश जारी है, और इसलिए इसमें शामिल घटकों को 50PS तक कम कर दिया गया है। बता दें, वर्तमान ऑनबोर्ड चार्जर की तुलना में इस चार्जर की कीमत लगभग 40-50 प्रतिशत कम हो जाएगी। चार्जर की लागत में कमी से EV की लागत भी कम हो जाएगी। इस तरह प्रस्तावित तकनीक ईवीएस के लिए कम लागत वाली तकनीक दे रही है।

ये भी पढ़ें : Renault Kwid Electric car भारत में जल्द हो सकती है लॉन्च, क्रैश टेस्ट में 1-स्टार हासिल करने के बावजूद, कई देशों में बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार


यहां दिलचस्प बात यह है, कि यह तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी होगी और भारतीय सड़कों पर बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन चलाने पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगी।" इस विषय पर बात करते हुए आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रमोद कुमार जैन ने कहा कि "इस तकनीक का वाणिज्यिक, सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव होगा। उन्होंने कहा, "प्रौद्योगिकी चार्जिंग बुनियादी ढांचे में सुधार करेगी और भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहन लाने के सरकार के मिशन का समर्थन करेगी।"

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.