scriptElectric vehicle sales grow 240 Percent in December UP tops list | UP में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं इलेक्ट्रिक वाहन, दिल्ली-महाराष्ट्र भी हैं पीछे, EV की बिक्री में पूरे 240% का इज़ाफा | Patrika News

UP में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं इलेक्ट्रिक वाहन, दिल्ली-महाराष्ट्र भी हैं पीछे, EV की बिक्री में पूरे 240% का इज़ाफा

Electric Vehicle Sales: बीते कुछ सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लोगों का रूझान तेजी से बढ़ा है, खासकर टू-व्हीलर सेग्मेंट में कई दिग्गज प्लेयर्स के साथ ही स्टार्टअप्स ने भी एंट्री की है। वहीं फोर व्हीलर सेग्मेंट मेंं टाटा मोटर्स लीडिंग पोजिशन में है और अब हुंडई के साथ महिंद्रा भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रहा है।

नई दिल्ली

Updated: January 10, 2022 11:35:36 am

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार तेजी से बढ़ रही है, लोग पारंपरिक ईंधन (पेट्रोल-डीज़ल) के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इस बात का दावा एक ताजातरीन रिपोर्ट में किया जा रहा है, जेएमके (JMK) रिसर्च एंड एनालिटिक्स की नई रिपोर्ट के अनुसार ऐसा पहली बार हुआ है जब देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री ने 50 हजार के आंकडे़ को पार किया है।

electric_car-sales_december-amp.jpg
Tata Nexon Electric SUV


JMK की इस नई रिपोर्ट के अनुसार बीते साल दिसंबर महीने में देश भर में कुल 50,866 यूनिट्स इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है, जो कि पिछले साल 2020 के दिसंबर महीने के मुकाबले पूरे 240% ज्यादा है। इतना ही नहीं मंथली ग्रोथ के मामले में बीते नवंबर महीने के मुकाबले पूरे 21% की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। साल 2020 के दिसंबर महीने में देश भर में कुल 14,978 यूनिट्स इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ था।

सबसे ज्यादा इन वाहनों की डिमांड:

इस रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर महीने में सबसे ज्यादा दोपहिया, पैसेंजर कार और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई है। इस महीने में बेचे गए कुल इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे ज्यादा तकरीबन 90.3% अकेले टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर वाहन शामिल हैं। इसमें 48.6% इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, 5% इलेक्ट्रिक कारें और 4.3% इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री-व्हीलर वाहन हैं।

tata_nexon_ev_rear-amp.jpg


UP में सबसे ज्यादा खरीदार:

रिपोर्ट में ये भी दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड है, इसके अनुसार ये इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री के मामले में नंबर एक की पोजिशन पर है। इस राज्य में दिसंबर महीने में बेचे गए कुल वाहनों की बिक्री में तकरीन 23 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ है, जो कि लगभग 10,000 यूनिट्स हैं। वहीं 13% के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर, 9% के साथ कर्नाटक तीसरे स्थान पर और चौथे पायदान पर 8% के साथ राजस्थान और पांचवे स्थान पर 7% के साथ दिल्ली और तमिलनाडु हैं।

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ लोगों का रूझान तेजी से बढ़ा है, खासकर टू-व्हीलर सेग्मेंट में कई दिग्गज प्लेयर्स के साथ ही स्टार्टअप्स ने भी एंट्री की है। बजाज ऑटो से लेकर टीवीएस और Ola Electric जैसी कंपनियों ने इस सेग्मेंट में कई बेहतरीन मॉडलों को पेश किया है। इसके अलावा हीरो मोटोकॉर्प, सुजुकी और यामहा भी जल्द ही इस रेस में शामिल होने जा रहे हैं।

वहीं चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहन सेग्मेंट में Tata Motors अपनी नेक्सॉन के साथ लीडिंग पोजिशन में है। दूसरी ओर Hyundai Kona, MG ZS जैसे मॉडल भी लोगों के बीच ख़ासे लोकप्रिय हैं। महिंद्रा ने भी इस साल चार नए इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की घोषणा की है, दूसरी ओर हुंडई भी नए मॉडलों के साथ इंडिया को इलेक्ट्रिफाइड करने की तैयारी कर रहा है। जानकारों का मानना है कि ये साल 2022 इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ख़ासा मुफीद रहेगा।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंगचुनाव आयोग का बड़ा फैसला, पत्रकारों सहित इन लोगों को मिलेगी पाँच राज्यों के चुनावों में पोस्टल बैलेट की सुविधापीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच कर रहीं जस्टिस इंदु मल्होत्रा को SFJ ने दी धमकीहरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबावभारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, 314 की मौतCM Yogi बोले- पेशेवर अपराधियों को टिकट देने वाली सपा का असली चेहरा आया सबके सामनेCM Yogi बोले- पेशेवर अपराधियों को टिकट देने वाली सपा का असली चेहरा आया सबके सामनेदल बदलने वाले नेताओं को लेकर भाजपा नेता ने कह दी बड़ी बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.