scriptElectric Vehicles prices as petrol cars within a year nitin gadkari | महज 1 साल का इंतज़ार और Electric Car खरीदने वालों की होगी बल्ले-बल्ले! जानिए क्या है Nitin Gadkari का 'वन ईयर प्लान' | Patrika News

महज 1 साल का इंतज़ार और Electric Car खरीदने वालों की होगी बल्ले-बल्ले! जानिए क्या है Nitin Gadkari का 'वन ईयर प्लान'

हाल ही में नितिन गडकरी देश के ऑटो इंडस्ट्री को पारंपरिक फ़्यूल (पेट्रोल-डीजल) के बजाय इथेनॉल, मेथनॉल, ग्रीन हाइड्रोजन और अन्य ईंधन विकल्पों (Electric Vehicles) वाले वाहनों के निर्माण पर जोर देने को कहा था।

नई दिल्ली

Published: June 17, 2022 04:38:29 pm

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, शहरी क्षेत्रों में जहां पर इलेक्ट्रिसिटी की व्यवस्था दुरूस्त है वहां पर लोग तेजी से Electric Cars खरीद रहे हैं। वहीं सरकार भी लगातार इस प्रयास में है कि लोगों को पारंपरिक फ्यूल (पेट्रोल-डीज़ल) वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग के लिए बढ़ावा दिया जाए। इसी क्रम में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि सभी इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की कीमतें एक साल के भीतर देश में पेट्रोल वाहनों की कीमत के बराबर हो जाएंगी।

nitin_gadkari_electric_vehicles-amp.jpg
Electric Vehicles prices as per cost of petrol vehicles within a year Nitin Gadkari

गडकरी ने आगे कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाय फसल अवशेषों से उत्पादित इथेनॉल को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा, "मैं कोशिश कर रहा हूं..एक साल के भीतर, इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत देश में पेट्रोल वाहनों की लागत के बराबर होगी और हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च किए गए पैसे को बचाएंगे।" मंत्री ने कहा कि सरकार पहले से ही ग्रीन फ़्यूल का बड़े पैमाने पर प्रचार प्रसार कर रही है।

इसके अलावा गडकरी ने कहा कि जलमार्ग हमारे लिए सड़क की तुलना में परिवहन का एक सस्ता साधन है और यह बड़े पैमाने पर सामने आने वाला है। बहरहाल, जहां तक इलेक्ट्रिक वाहनों की बात है तो इस समय देश में चारपहिया सेग्मेंट में टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक वाहन Tata Nexon EV है जिसकी कीमत 14.79 लाख रुपये से लेकर 19.24 लाख रुपये के बीच है। इसका लोअर रेंज वेरिएंट 312 किलोमीटर और लांग रेंज वर्जन Nexon EV Max सिंगल चार्ज में 437 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया है।

tata_nexon_electric_suv-amp.jpg


इसके अलावा Hyundai Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है, जिसकी कीमत 23.84 लाख रुपये से लेकर 24.03 लाख रुपये के बीच है। एक अन्य इलेक्टिक कार के तौर पर MG ZS EV भी भारतीय बाजार में मौजूद है जो कि सिंगल चार्ज में 461 किलोमीटर तक का सफर करती है, इस एसयूवी की कीमत 22.00 लाख रुपये से लेकर 25.88 लाख रुपये के बीच है।

यह भी पढें: आ गई Tata Safari Electric, स्पॉट हुई आपकी फेवरेट SUV

जैसा कि आप इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत को देख सकते हैं, आम लोगों के बजट में केवल टाटा की ही इलेक्ट्रिक वाहन है। इसके अलावा अभी देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह से विकसित होने में भी समय लगेगा, उसके बाद ही लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ तेजी से मुखर होंगे। लेकिन जिस प्रकार से सरकार इस दिशा में प्रयासरत है उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2025 तक देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में बड़ा बदलाव नज़र आएगा। टाटा मोटर्स के अलावा महिंद्रा, मारुति सुजुकी और अन्य कई वाहन कंपनियां देश में किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं।


इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर-ट्रक भी होंगे लॉन्च:

हाल ही में पुणे में एक सम्मेलन में बोलते हुए, गडकरी ने कहा कि सरकार वैकल्पिक ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगी। इस कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए उन्होनें कहा कि, "जल्द ही मैं एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च करूंगा," उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता कई गुना बढ़ जाएगी। गडकरी ने कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो ने इलेक्ट्रिक बाइक पेश की हैं, और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी सड़कों पर हैं। उन्होंने कहा कि 2025 तक ऑटोमोबाइल उद्योग का कुल कारोबार मौजूदा 6.5 लाख करोड़ रुपये से लगभग 15 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listबिहार कैबिनेट में अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, भूमिहार से 2 तो ब्राह्मण से मात्र 1 मंत्री, यादव से सबसे अधिक 8 मंत्रीगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, 6 MLA बीजेपी में हो सकते हैं शामिलTarget Killing In Kashmir: 'मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की हिफाजत करने में हुई फेल', AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसीJammu-Kashmir: शोपियां में नाम पूछकर आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों पर बरसाईं गोलियां, एक की मौत, लश्कर फ्रंट ने ली जिम्मेदारीशर्मनाक हरकत : शव को अस्पताल ले जाने मांगी मदद, तो नगर पंचायत ने भेज दी कचरा गाड़ीJammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 7 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.