scriptElectric Vehicles Vs CNG know which one is best for your daily drive | इलेक्ट्रिक वाहन या CNG कार, आपके लिए कौन सा सौदा होगा बेहतर! मिनटों में करें फैसला | Patrika News

इलेक्ट्रिक वाहन या CNG कार, आपके लिए कौन सा सौदा होगा बेहतर! मिनटों में करें फैसला

ऐसे समय में जब लगभग हर देश में प्रदूषण से निपटने की लड़ाई में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के कदम उठा रहा है, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर स्विच करके आप अपना योगदान दे सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 29, 2021 02:41:10 pm


भारतीय कार बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है, लेकिन आज भी इन कारों की बिक्री देश में कुल वाहनों की बिक्री की तुलना में काफी कम है। हालांकि ब्रिकी में बीते साल की तुलना में भारी वृद्धि देखी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर में ईवी की कुल ब्रिकी 42,067 यूनिट रही जो 2020 में इसी अवधि के दौरान सिर्फ 12,858 यूनिट थी।

electric_vehicle.jpg
Electric Vs CNG vehicles

यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें ईवी की सेल में इजाफा तो कर ही रही हैं, लेकिन इसके चलते सीएनजी वाहनों की ब्रिकी आसमान छू गई है। यानी ग्राहकों का बड़ा वर्ग सीएनजी वाहनों की तरफ रुख कर रहा है, तो कुछ ईवी की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। आइए आपको बताते हैं, इलेक्ट्रिक वाहन व CNG वाहनों के फायदे और नुकसान ताकी आप आसानी से चुन सकें।


इलेक्ट्रिक वाहन के फायदे

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जा रही है, वहीं कुछ राज्यों ने अपनी व्यक्तिगत इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी की भी घोषणा की है। सरकार द्वारा चलाई जा रही ये ईवी पॉलिसी खरीदारों को इलेक्ट्रिक कारों पर स्विच करने के लिए आकर्षित करती हैं। क्योंकि सब्सिडी के चलते वाहनों की कीमत कम हो जाती है, इसके अलावा EV खरीदने पर कुछ शहरों में RTO शुल्क या रोड टैक्स नहीं लगता है।

इसके साथ ही लागत पर बात की जाए तो इलेक्ट्रिक वाहन भी चलने में सबसे सस्ते हैं, एक ईवी की चलने की लागत सीएनजी वाहन से भी सस्ती होती है। सबसे बड़ी बात इलेक्ट्रिक वाहनों को उनके जीरो उत्सर्जन के कारण दुनिया भर में पसंद किया जाता है। ऐसे समय में जब लगभग हर देश प्रदूषण से निपटने की लड़ाई में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के कदम उठा रहा है, तो इलेक्ट्रिक वाहन पर स्विच करके आप अपना योगदान दे सकते हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन के नुकसान

जब ईवी की कीमत की बात की आती है, तो भारत में बैटरियों की उच्च लागत होने के चलते इनकी कीमत बढ़ जाती है। इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत सामान्य कारों की तुलना में अधिक है। यहां तक कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमत उनके ICE समकक्षों की तुलना में बहुत अधिक है। ऐसे में यह उन ग्राहकों को परेशान करती है, जो ईवी पर शिफ्ट होना चाहते हैं।



CNG कारों के फायदे


सीएनजी कारें काफी समय से भारत में लोकप्रिय हैं। कई कार निर्माता, जिनमें मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर शामिल हैं, अपनी बिक्री का एक बड़ा हिस्सा सीएनजी वाहनों से प्राप्त करते हैं। सीएनजी की कीमत हालिया बढ़ोतरी के बावजूद पेट्रोल और ईंधन की कीमतों से काफी कम है। पिछले एक साल में ईंधन की कीमतों में उछाल देखने के बाद सीएनजी कारें अब और अधिक मायने रखती हैं। उदाहरण के लिए, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 95.41 रुपये है, जबकि सीएनजी की कीमत समान राशि के लिए 53.04 रुपये है।


CNG वाहनों के नुकसान


सीएनजी कार खरीदनें के बाद आप हर समय परेशानी मुक्त नहीं रह सकते हैं, हालांकि एक बार कार में सीएनजी किट जोड़ने के बाद मालिक को Boot Space स्पेस से समझौता करना पड़ता है। सीएनजी किट आमतौर पर कार के Boot Space स्पेस में लगाई जाती है, जिससे यात्रियों के लिए वाहन में अपना भारी सामान लोड करना मुश्किल हो जाता है। वहीं सीएनजी वाहनों के लिए कुछ राज्यों या शहरों से परे एक सीएनजी स्टेशन खोजना मुश्किल है, जिससे मालिकों के लिए ईंधन पर निर्भर किए बिना लंबी दूरी की ड्राइव के लिए जाना मुश्किल हो जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.