scriptElon Musk ने बताई वजह! इसलिए भारत में नहीं बनाएंगे Tesla की इलेक्ट्रिक कारें | Elon Musk told why he will not manufacture Tesla cars in India | Patrika News

Elon Musk ने बताई वजह! इसलिए भारत में नहीं बनाएंगे Tesla की इलेक्ट्रिक कारें

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2022 01:27:49 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Elon Musk ने हाल ही में इस बात का खुलासा किया है कि, आखिर वो क्यों भारत में Tesla की इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण नहीं करेंगे। टेस्ला के कुछ इलेक्ट्रिक मॉडलों को हाल ही में देश के अलग-अलग हिस्सो में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था, जिसके बाद से ही लोगों को इस कार के लॉन्च का इंतज़ार है।

elon_musk_tesla_india-amp.jpg

Elon Musk on Tesla Cars India Plan

अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla की मशहूर इलेक्ट्रिक कारों का इंतजार भारतीय ग्राहकों को लंबे समय से है। Tesla की भारत में एंट्री को लेकर अब तक मीडिया में कई तरह की सुगबुगाहट भी होती रही है, लेकिन अब कंपनी के सीईओ Elon Musk ने टेस्ला की कारों को भारत में बनाने के मामले में अपनी चुप्पी तोड़ी है। भारत में टेस्ला की एंट्री प्लान के बारे में बोलते हुए एलॉन मस्क ने कहा कि, टेस्ला भारत में कारों का निर्माण तब तक नहीं करेगी जब तक कि उसे अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को बेचने और सेवा प्रदान करने की अनुमति नहीं दी जाती। स्टारलिंक पर उन्होंने कहा कि स्पेसएक्स अभी भी भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रहा है।

मस्क ने शुक्रवार देर रात ट्वीट किया, “टेस्ला ऐसी किसी भी जगह पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं लगाएगी, जहां हमें पहले कारों को बेचने और सर्विस करने की इजाजत नहीं है।” उन्होंने भारत के लिए कंपनी निर्माण योजनाओं के बारे में पूछने वाले एक यूजर को जवाब दिया। स्टारलिंक पर एक अन्य फॉलोवर को जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि, “हम सरकार की मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं”।

यह भी पढें: पूरी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये बड़ी कारें! जबरदस्त स्पेस के साथ आरामदेह सफ़र का मजा

बता दें कि, हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि, Tesla यदि चीन में कारों का निर्माण करती है और कारों की बिक्री भारत में करेगी तो ऐसा सही नहीं है। ये एक तरह से केंद्रीय मंत्री का एलोन मस्क को दो टूक जवाब ही था। पिछले साल भारत में नियुक्त की गई मस्क टीम को अब मध्य-पूर्व और बड़े एशिया-प्रशांत बाजारों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया है। टेस्ला का यह कदम एक प्रतिशोध प्रतीत होता है क्योंकि भारत सरकार ने मस्क द्वारा टेस्ला वाहनों पर आयात शुल्क कम करने की मांग को स्वीकार नहीं किया है।


तेलंगाना के उद्योग मंत्री केटी रामाराव से लेकर महाराष्ट्र के मंत्री और राज्य राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटिल तक, कई भारतीय नेताओं ने मस्क से टेस्ला को भारत लाने की बार-बार अपील की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। पिछले महीने ‘रायसीना डायलॉग 2022’ के दौरान गडकरी ने कहा था कि अगर मस्क चीन में निर्माण करना चाहते हैं और यहां टेस्ला कार बेचना चाहते हैं, तो यह भारत के लिए अच्छा प्रस्ताव नहीं हो सकता है।

यह भी पढें: Car Loan लेने से पहले जरूर जान लें ये 5 बातें! नहीं तो लग सकता है तगड़ा झटका

उन्होनें कहा था कि, “उनसे हमारा अनुरोध है कि भारत आकर यहां निर्माण करें। हमें कोई समस्या नहीं है। विक्रेता उपलब्ध हैं, हम सभी प्रकार की तकनीक की पेशकश करते हैं और इसके कारण, मस्क लागत को कम कर सकते हैं। “भारत एक बहुत बड़ा बाजार है और काफी अच्छे निर्यात के अवसर भी उपलब्ध हैं। मस्क भारत से टेस्ला कारों का निर्यात कर सकते हैं।” इससे पहले फरवरी में, गडकरी ने कहा था कि टेस्ला कारों को सड़कों पर उतारने के लिए मस्क को पहले भारत में निर्माण करना होगा। मस्क ने ट्वीट किया था कि उन्हें भारत में अपने उत्पादों को जारी करने के लिए सरकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।


गौरतलब हो कि, वर्तमान में, भारत में 40,000 डॉलर (तकरीबन 30 लाख रुपये) से अधिक कीमत की आयातित कारों पर 100 प्रतिशत कर (Tax) लगाता है, जिसमें बीमा और शिपिंग खर्च शामिल हैं, और 40,000 डॉलर से कम की कारों पर 60 प्रतिशत आयात कर लगता है। मस्क ने कहा है कि वह भारत में कार लॉन्च करना चाहते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों पर देश का आयात शुल्क “दुनिया में अब तक सबसे ज्यादा” है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो