script

अपने पार्टनर के साथ इलेक्ट्रिक कार में बना रहे हैं Long Drive का प्लान, तो इन बातों का रखें ध्यान, मजेदार हो जाएगा सफर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2022 11:40:04 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

लंबी यात्रा शुरू करने से पहले आपको कई बार विचार करना चाहिए। क्योंकि इस ड्राइव के दौरान चार्जिंग की समस्या आपका ईवी पर से भरोसा उठा सकती है।

partner_love-amp.jpg

Long Drive Tips

Long Drive Tips : इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में इन दिनों लगातार चर्चा हो रही हैं, कोई रेंज को लेकर चिंतित है, तो कोई चार्जिंग की समस्या से परेशान। कारण चाहे जो भी हो ईवी को खरीदने की इच्छा रखने वाले लोग चाहकर भी इन वाहनों को घर नहीं ला पा रहे हैं। क्योंकि पेट्रोल और डीजल वाहनों की तुलना में ये अधिक सुलभ हैं, इनके (ICE) ईंधन स्टेशन हर जगह उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी अगर आप इलेक्ट्रिकल वाहन को अपनाने का मन बना चुके हैं, और वीकेंड पर अपने पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाना चाहते हैं, तो इसके फायदे और नुकसान जरूर जान लें।

 

 

Quick Charging

 

जब आप अपनी लॉन्ग ड्राइव का प्लान बना रहे हों, तो सबसे पहले आपको इन रास्तों पर चार्जिंग स्टेशनों का पता लगाने का प्रयास करना चाहिए। क्योंकि, चार्जर्स को बैटरी भरने में लगभग 30 मिनट का समय लगता है, और कार चार्जिंग के दौरान आप ब्रेक ले सकते हैं, और कुछ स्नैक्स भी ले सकते हैं। इसमें ना सिर्फ आपकी कार चार्ज हो जाएगी। बल्कि आप भी ड्राइविंग सीट पर बैठने के लिए पूरी तरह से फ्रेश होंगे।

 

Speeding


इस बात से आप परिचित होंगे कि इलेक्ट्रिक कार के लिए ज्यादा स्पीड अच्छी नहीं है, क्योंकि आप जितनी तेज ड्राइव करेंगे, बैटरी की खपत उतनी ही अधिक होगी। इसलिए, बेहतर होगा कि आप ऐसी सड़क चुनें जो स्पीडवे या हाईवे न हो। यदि आप पाते हैं कि आपके रास्ते में कई फ़ास्ट-चार्जिंग स्टेशन हैं, तो आप थोड़ा स्पीड से चल सकते हैं।




जैसा कि हमनें पहले बताया कि ईवी क्षेत्र अपने शुरुआती दौर में है। तो आपको कभी भी अपने ईवी वाहन से लॉन्ग ड्राइव पर जाने की जल्दी नहीं करनी चाहिए। लंबी यात्रा शुरू करने से पहले आपको कई बार विचार करना चाहिए। क्योंकि इस ड्राइव के दौरान चार्जिंग की समस्या आपका ईवी पर से भरोसा उठा सकती है। हालांकि भविष्य में एक समय ऐसा भी आएगा जब ईवी और चार्जिंग स्टेशनों के प्रसार के कारण ये मुद्दे नहीं उठेंगे।


हमारी सलाह है, तब तक आप एक लॉन्ग ड्राइव का प्लान ना बनाएं। शहरों में रहने वाले लोगों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करना और कार चलाना बहुत आसान है। क्योंकि वे लागत बचा रहे हैं, और कारों से प्रदूषण के वातावरण को बचा रहे हैं। लेकिन लंबी ड्राइव के लिए ईवी पर जाना आपको परेशानी में डाल सकता है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो