scriptHero MotoCorp के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतज़ार करने वालों के लिए बड़ी ख़बर! कंपनी ने लिया ये बड़ा फैसला | Hero MotoCorp postpones Electric Scooter Bike launch plan Here is why | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

Hero MotoCorp के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतज़ार करने वालों के लिए बड़ी ख़बर! कंपनी ने लिया ये बड़ा फैसला

Hero MotoCorp ने बीते दिनों घोषणा की थी कि, वो ‘Vida’ ब्रांड के अन्तर्गत जुलाई महीने में अपने पहले इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन को लॉन्च करेगा। अब कंपनी के आने वाले पहले इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicl) को लेकर इंतज़ार और भी लंबा हो सकता है।

Jun 02, 2022 / 08:26 pm

Ashwin Tiwary

electric_scooter-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Hero MotoCorp Electric Scooter

देश में जबसे इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च का सिलसिला शुरू हुआ तब से ग्राहकों को प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के इलेक्ट्रिक वाहन का इंतजार है। ताजा ख़बरों के मुताबिक ये इंतजार और भी लंबा होने वाला है, क्योंकि कंपनी ने कहा कि उसने अपने पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के आगामी लॉन्च को टाल दिया है, क्योंकि मौजूदा जियोपॉलिटिकल तनाव के कारण कंपोनेंट्स की सप्लाई में बाधा उत्पन्न हुई है। इससे पहले कंपनी ने घोषणा की थी कि, वो ‘Vida’ ब्रांड के अन्तर्गत जुलाई महीने में अपने पहले इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन को लॉन्च करेगी।

कंपनी का कहना है कि, कस्टमर के हितों और मौजूदा कंपोनेंट्स की सप्लाई की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लेना पड़ा है। मौजूदा सेमीकंडक्टर जैसे कंपोनेंट्स की सप्लाई में आने वाली बाधा को देखते हुए फिलहाल वाहन को पेश करने की योजना को आगे बढ़ा दिया गया है। हालांकि इसके लिए ग्राहकों को बहुत ज्यादा इंतज़ार नहीं करना होगा, यदि सबकुछ ठीक रहा तो कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहन, संभवत: Electric Scooter को त्योहारी सीजन के मौके पर बाजार में उतार देगी। लेकिन कंपनी के इस निर्णय ने योजनाओं पर थोड़ी देर के लिए विराम जरूर लगा दिया है।

https://youtu.be/eNCVFsyGk5w


फेस्टीव सीज़न की शुरुआत अक्टूबर महीने से शुरू होती है जब नवरात्रि, दशहरा और दीवाली जैसे त्योहारी एक कतार में होते हैं। इन त्योहारों के मौकों पर ज्यादातर ग्राहक वाहन खरीदारी में दिलचस्पी दिखाते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि, हीरो मोटोकॉर्प के लिए ये मौका बेहद मुफीद साबित होगा। जहां देश के बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर्स और ओला जैसी कंपनियों के अलावा कई स्टार्टअप लगातार अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को पेश करने में लगे हैं वहीं ग्राहकों के एक बड़े वर्ग को हीरो मोटोकॉर्प के आने वाले इलेक्ट्रिक वाहन का बेसब्री से इंतज़ार है।

इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर आग का साया:

जहां Hero MotoCorp जैसे दिग्गज ब्रांड इस सेग्मेंट में उतरने की तैयारी में हैं, वहीं देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लगने वाली आग की घटनाओं ने लोगों के जेहन में इन वाहनों की गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। आग की इन घटनाओं में ओला, प्योर ईवी, जितेंद्र ईवी और ओकिनावा जैसी कंपनियों के वाहन शामिल थें। जिसके बाद सरकार ने भी सख्ती दिखाई और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 21 अप्रैल को ईवी कंपनियों को लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

Hindi News/ Automobile / Electric Vehicles / Hero MotoCorp के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतज़ार करने वालों के लिए बड़ी ख़बर! कंपनी ने लिया ये बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो