scriptअब Hero Splendor भी बन जाएगी इलेक्ट्रिक, RTO से मिल गया है अप्रूवल, जानिए खर्च से लेकर रेंज तक की पूरी डिटेल | Hero Splendor with Electric conversion kit gives 151km range details | Patrika News

अब Hero Splendor भी बन जाएगी इलेक्ट्रिक, RTO से मिल गया है अप्रूवल, जानिए खर्च से लेकर रेंज तक की पूरी डिटेल

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2022 06:01:45 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

ध्यान देने वाली बात यह है, कि Hero Splendor की Electric Kit आरटीओ से अप्रूवड है, तो अगर बाइक दुर्घटना में शामिल हो जाती है, तो बीमा कंपनी नुकसान की भरपाई भी करेगी।

hero_splendor_kit-amp.jpg

Hero Splendor

Hero Splendor Electric Kit : इलेक्ट्रिक वाहन मोबिलिटी का भविष्य बनने जा रहे हैं, और इसमें कोई शक नहीं है कि पिछले कुछ वर्षों में हमने इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में कई नई स्टार्टअप कंपनियों को देखा है। खासतौर पर दोपहिया वाहन सेगमेंट। इस सेगमेंट में भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक ईवी निर्माता हैं। वहीं अब रेगुलर पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिल को ईवी में बदलने वाली किट भी RTO अप्रूवड है। तो अपने इस लेख में हम आपके बताते हैं, कि कैसे पुरानी पेट्रोल चलने वाली Hero Splendor इलेक्ट्रिक बन जाएगी और इसमें कितना खर्च आएगा।





कितना आएगा खर्च?


GoGoA1 Electric Conversion kit की पेशकश करने वाली देश की पहली कंपनी है। इनके अनुसार अगर आप अपनी रेगुलर Hero Splendor में ईवी किट लगवाना चाहते हें, तो इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किए जाएंगे। बजाय इसके मोटरसाइकिल में इंजन और गियरबॉक्स को हटाकर EV कंपोनेंट्स जोड़े जाएंगे। इस किट को लगाने में करीब 35 हजार रुपये का खर्च आता है, और 35 हजार में बैटरी और चार्जर शामिल नहीं है। यानी 35 हजार किट को लगाने की लागत है। इसके साथ ही बैटरी पैक की कीमत लगभग 50,000 रुपये होगी और चार्जर जो किट में शामिल नहीं है वह लगभग 5,600 रुपये का है। तो कुल मिलाकर इस पूरे प्रोसेस में
आपका 90 हजार के आसपास का खर्च आएगा।



Conversion Kit को फिलहाल हीरो स्प्लेंडर के लिए ही मंजूरी दी गई है, और इसे सिर्फ 1997 के बाद बिकने वाली हीरो स्प्लेंडर में लगाया जा सकता है। बाइक के तैयार होने के बाद मालिक को पंजीकरण प्रमाणपत्र में परिवर्तन करना होगा और इसे इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में आरटीओ में रजिस्टर करना होगा। इस किट में कंट्रोलर और मोटर 3 साल की वारंटी के साथ आता है। वहीं अगर रेंज की बात करें तो किट को लगाने के बाद यह बाइक पूरी तरह चार्ज होने पर 151 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। ध्यान देने वाली बात यह है, कि चूंकि यह किट आरटीओ से अप्रूवड है, तो अगर बाइक दुर्घटना में शामिल हो जाती है, तो बीमा कंपनी नुकसान की भरपाई भी करेगी।

 

 






ये भी पढ़ें: कैसे काम करते हैं Electric Vehicle और कैसे चार्ज होती है इनकी बैटरी? यहां जानिए पूरी डिटेल

 









टॉप स्पीड पर अपडेट





Hero Splendor Electric Conversion Kit के साथ एक हब मोटर का उपयोग करेगी। जिसकी क्षमता 2 kW है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, इंजन को बैटरी पैक और कंट्रोलर यूनिट से बदल दिया गया है। इसके लिए कुछ कन्वर्टर्स और MCB को साइड बॉडी पैनल के पीछे रखा गया है। हालांकि स्विचगियर वही है, जो आपको रेगुलर स्प्लेंडर में मिलेगा। लेकिन निर्माता ने इसमें एक किल स्विच जोड़ा है। यह Electric Conversion Kit वाली मोटरसाइकिल 100 किलोग्राम से 300 किलोग्राम की क्षमता का वजन ले जा सकती है। हालांकि, मोटरसाइकिल की टॉप-स्पीड का उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन इतना जरूर कहा जा रहा है, कि इसकी स्पीड 40 से 45किमी प्रति घंटे के आसपास रखी गई है।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो