scriptHonda Activa Electric Scooter to be Launch soon price range details | हो जाइये तैयार! आ रही है Honda Activa Electric स्कूटर, कम कीमत में देगी शानदार ड्राइविंग रेंज | Patrika News

हो जाइये तैयार! आ रही है Honda Activa Electric स्कूटर, कम कीमत में देगी शानदार ड्राइविंग रेंज

Honda Activa Electric का इंतजार देश के ग्राहकों को लंबे समय से है, इसका पेट्रोल मॉडल अपने सेग्मेंट का बेस्ट सेलिंग मॉडल है। कंपनी हर महीने इस स्कूटर के लाखों यूनिट्स की बिक्री करती है। यहां तक कि सेल्स के मामले में ये देश की बेस्ट सेलिंग बाइक Hero Splendor को भी टक्कर देती है। अब ख़बर आ रही है कि कंपनी जल्द ही इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी बाजार में उतार सकती है।

नई दिल्ली

Updated: February 27, 2022 04:35:01 pm

इंडियन मार्केट में स्कूटर सेग्मेंट में Honda Activa सबसे बड़ा नाम है, दशकों से ये स्कूटर बाजार में सबसे आगे है। जब से देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एंट्री हुई है तब से ग्राहकों को होंडा एक्टिवा के इलेक्ट्रिक अवतार का इंतज़ार है। बीते कुछ महिनों में कई दिग्गज प्लेयर्स जैसे हीरो मोटोकॉर्प, सुजुकी और यामहा ने इलेक्ट्रिक स्कूटर स्पेस में एंट्री करने की अपनी योजनाओं का खुलासा किया है। अब जापानी प्लेयर Honda भी जल्द ही भारतीय बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

honda_activa_electric_scooter-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Honda Activa Electric Scooter


होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के अध्यक्ष, अत्सुशी ओगाटा ने हाल ही में मीडिया को दिए अपने एक बयान में इस की पुष्टि की है कि कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हमारे बाजार का मूल्यांकन कर रही है और उल्लेख किया है कि, अगले वित्तीय वर्ष के भीतर एक इलेक्ट्रिक वाहन को पेश किया जा सकता है। ET Auto में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल Honda Benly e इलेक्ट्रिक स्कूटर को पुणे में ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) फैसिलिटी में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था।

यह भी पढें: बिहार के शख्स ने Tata Nano को मॉडिफाई कर बनाया 'हेलिकॉप्टर'

जापानी कंपनी ने इस बात को साफ किया है कि, Honda हमारे बाजार में B2B उत्पाद लाने पर विचार नहीं कर रहा है, बल्कि बैटरी-स्वैपिंग तकनीक का परीक्षण कर रहा है। इसके लिए होंडा ने अपनी सहायक कंपनी होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की भी स्थापना की है और वर्तमान में बेंगलुरु में तिपहिया वाहनों के साथ पायलट रन कर रही है।

honda_activa_6g-amp.jpg


Honda Activa कंपनी की तरफ से इंडियन मार्केट में बेस्ट सेलिंग मॉडल है, कंपनी हर महीने लाखों की संख्या में इस स्कूटर की बिक्री करती है। ऐसे में एक्टिवा नेम प्लेट का उपयोग अपने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए करना कंपनी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ये देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। मौजूदा समय में बाजार में बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब, ओला एस1, एथर एनर्जी जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसे मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, और होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक सीधे तौर पर इन मॉडलों को टक्कर देगी।

स्वेपेबबल बैटरी सिस्टम से लैस होगा स्कूटर:

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आने वाली नई Honda Activa Electric में कंपनी स्वेपेबल बैटरी सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है। इसे सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत भी पेश किया जा सकता है, जैसा कि Bounce इलेक्ट्रिक अपने स्कूटरों के लिए करती है। इस स्कूटर की बैटरी को डिस्चार्ज होने पर इसमें आसानी से दूसरे बैटरी को लगाया जा सकेगा और बिना झंझट के आप आसानी से सफर कर सकेंगे। ये भी ख़बर है कि कंपनी इस स्कूटर को बैटरी के साथ और बिना बैटरी के भी चुनने का ऑप्शन दे सकती है।


फिलहाल होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के मैकेनिज्म, ड्राइविंग रेंज और कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन जानकारों का मानना है कि ये इंडस्ट्री में सबसे बेहतर ड्राइविंग रेंज और किफायती कीमत में पेश की जा सकती है। बाजार में बजाज चेतक और टीवीएस जैसे स्कूटरों की कीमत तकरीबन 1 से 1.25 लाख रुपये के लगभग है, ऐसी उम्मीद है कि होंडा भी अपने स्कूटर को इसी प्राइस रेंज में पेश करेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाShivling In Gyanvapi: असदुद्दीन ओवैसी का अजीबोगरीब दावा, ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं, फव्वारा मिलाशिवलिंग मिलने के बाद वायरल हुआ ज्ञानवापी का वीडियों, आप खुद ही देखें क्या है सच्चाईनारी शक्ति : दूल्हे और उसके दोस्तों का हुड़दंग देखकर दुल्हन ने लौटाई बारात, दूसरे के संग लिए फेरे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.