scriptHero Photon Electric Scooter चार्ज करते समय बना आग का गोला, पिछला हिस्सा जलकर हुआ राख! | India's Most selling Hero Photon Electric Scooter catches firecharging | Patrika News

Hero Photon Electric Scooter चार्ज करते समय बना आग का गोला, पिछला हिस्सा जलकर हुआ राख!

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2022 03:17:43 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Hero Photon कंपनी के सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में से एक है। तस्वीरों में देखा जा सकता है, कि कैसे इस स्कूटर का पिछला हिस्सा जलकर राख हो गया है।

hero_scooter_fire-amp1.jpg

Hero Photon Electric Fire


Hero Electric Scooter Catches Fire : भारत के दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में आग की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं, ओला, प्योर ईवी और ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने के कारण लोगों का ईवी पर विश्वास जमा पाना मुश्किल हो रहा है, और इसी बीच अब देश की सबसे पुरानी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक का स्कूटर आग में जलकर राख हो गया। दरअसल, घटना ओडिशा की है, जहां रात में चार्ज करने के दौरान एक हीरो इलेक्ट्रिक Photon में आग लग गई। जिस पर कंपनी की तरफ से बयान आया कि स्कूटर में आग की घटना की वजह सॉकेट में शॉर्ट-सर्किट होना है। खास बात यह है, कि यह पहली बार है कि आग लगने की घटनाओं में हीरो इलेक्ट्रिक का स्कूटर जांच के दायरे में आया है।

 

 



हीरो इलेक्ट्रिक Photon के ग्राहक ने बताया कि वह रात में अपने स्कूटर को चार्ज कर रहा था, और उसने तभी कुछ असामान्य रूप से चटकने की आवाजें सुनीं। तब उसे पता चला कि उस इलेक्ट्रिक स्विचबोर्ड से धुंआ निकल रहा था, जहां स्कूटर को चार्ज पर रखा गया था। इसी बीच जब वह स्विच ऑफ करने के लिए मौके पर पहुंचा, तो स्कूटर पीछे से जल चुका था, जहां फोटोन की बैटरी स्लॉट की जाती है। हीरो इलेक्ट्रिक के एक प्रवक्ता ने यह कहते हुए इस घटना पर प्रतिक्रिया दी है, कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना का एक संभावित मूल कारण घर के तार और एसी फेज का एक दूसरे के संपर्क में आना है, जिसके चलते यह शॉर्ट-सर्किट हो सकता है।

 

ध्यान दें, कि हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन हीरो इलेक्ट्रिक के सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में से एक है। वहीं हीरो इलेक्ट्रिक सबसे पुरानी और देश की नंबर वन इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता है, जिसने अब तक भारत में 450,000 से अधिक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री की है। हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन में 1.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है, जो 90km की अधिकतम राइडिंग रेंज प्रदान करती है और 45 किमी / घंटा की टॉप स्पीड देने में सक्षम है।

 

 



ये भी पढ़ें : शुरू हुई 528km रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग, जबरदस्त फीचर्स के साथ इतनी होगी कीमत!



हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन की इस घटना ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर उद्योग में सुरक्षा को पहले ही तहस नहस कर दिया है। क्योंकि हाल के महीनों में, हमने ओला एस1 प्रो, ओकिनावा और प्योर ईवी स्कूटरों को खुली सड़कों पर आग पकड़ते हुए देखा है। इनमें कुछ ऐसी भी घटनाएं रही जिन्होंने स्कूटर मालिकों की मौत भी हो गई। फिलहाल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ईवी निर्माताओं पर सख्त कार्रवाई लागू करने और इलेक्ट्रिक दोपहिया उद्योग के लिए नए दिशानिर्देश पेश करने की तैयारी में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो