scriptIndian Oil EV Charging Stations Starts in 500 cities to Install 10000 | अब फटाफट हर जगह चार्ज होंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल! Indian Oil ने 500 शहरों में शुरू किया EV चार्जिंग स्टेशन, जानिए क्या है 'मेगा-प्लान' | Patrika News

अब फटाफट हर जगह चार्ज होंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल! Indian Oil ने 500 शहरों में शुरू किया EV चार्जिंग स्टेशन, जानिए क्या है 'मेगा-प्लान'

Indian Oil ने घोषणा की है कि, उसने देश भर में सफलता पूर्वक 1,000 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिए हैं। इससे इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। इंडियन ऑयल ने साल 2017 में सार्वजनिक उपयोग के लिए अपना पहला EV चार्जर नागपुर में स्थापित किया था।

नई दिल्ली

Published: February 20, 2022 04:51:30 pm

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की डिमांड में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है, ख़ासकर दोपहिया सेग्मेंट में लोग ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। पारंपरिक फ्यूल पर लोगों की निर्भरता को कम करने के लिए सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर भारी सब्सिडी इत्यादि दे रही है। लेकिन इन सब के बावजूद ज्यादातर लोगों के जेहन में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर सवाल उठते रहते हैं। लेकिन अब Indian Oil ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए देश भर में तकरीबन 10,000 चार्जिंग स्टेशन (Charging Stations) को शुरू करने की घोषणा की है।

india_oil_ev_charging_staiton-amp.jpg
Indian Oil


इंडियन ऑयल ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा है कि उसने देश भर में 1,000 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं। कंपनी के निदेशक, मार्केटिंग वी. सतीश कुमार ने कहा कि, “1,000 से अधिक ईवी चार्जिंग पॉइंट्स की सफल इंस्टॉलेशन के साथ, हमने देश में EV क्रांति को सक्षम करने की दिशा में अपने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं।”

“अब इंडियन ऑयल अगले तीन वर्षों में 10,000 फ्यूल स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए कमर कस रहा है। यह ग्राहकों को एक निर्बाध ड्राइव के साथ-साथ ऑटोमोबाइल निर्माताओं को इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करेगा।” अब लोगों को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। ग्राहक अपने घर या ऑफिस से वाहन को आसानी से चार्ज कर निकलेंगे और जरूरत पड़ने पर इस चार्जिंग स्टेशन पर भी वाहनों को आसानी से चार्ज कर सकेंगे।


अब हाईवे होंगे E-Highway:

बता दें कि, इंडियन ऑयल ने साल 2017 में सार्वजनिक उपयोग के लिए अपना पहला EV चार्जर नागपुर में स्थापित किया था। अब, कंपनी के चार्जिंग पॉइंट कई राज्यों और राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 500 से अधिक कस्बों और शहरों में मौजूद हैं। इसके अलावा, निगम अगले तीन वर्षों में देश भर में राजमार्गों को ई-हाईवे में बदलने के लिए 3,000 से अधिक चार्जिंग स्टेशनों का आधार बनाने की योजना बना रहा है।

यह भी पढें! आ रही है Maruti की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, सिंगल चार्ज में चलेगी 500Km

'नेशनल मिशन फॉर ट्रांसफॉर्मेटिव मोबिलिटी एंड बैटरी स्टोरेज' के अनुसार, इंडियन ऑयल मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, सूरत और पुणे में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित कर रहा है, इसके बाद अन्य राज्यों की राजधानियों, स्मार्ट शहरों, प्रमुख राजमार्ग, और एक्सप्रेसवे पर चार्जिंग स्टेशन लगाने का लक्ष्य है।

ev-charging.jpg


इंडियनऑयल ने अपने फ्यूल स्टेशनों पर ईवी चार्जर स्थापित करने के लिए टाटा पावर, REIL, पीजीसीआईएल, एनटीपीसी, फोर्टम, हुंडई, टेक महिंद्रा, भेल, ओला के साथ गठजोड़ किया है। शुरुआत में, 2W/3W के लिए उपयुक्त चार्जर्स की सुविधा दी जाएगी, जिसे आवश्यकता और बाजार की स्थितियों के अनुसार और भी बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढें: Alto के बजाय लोग जमकर खरीद रहे हैं ये किफायती कार! देती है 32Km का माइलेज

इंडियन ऑयल अपने और अपने ग्राहकों के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए कई अन्य पहल भी कर रहा है। कॉर्पोरेशन ने इंडियन ऑयल के एसबीटी फ्यूल स्टेशन, नीलामंगला, बैंगलोर में 'ज़ीरो एमिशन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी', एक हाइब्रिड माइक्रोग्रिड सक्षम स्वच्छ ऊर्जा EV चार्जिंग फेसिलिटी शुरू किया है। Hygge Energy द्वारा विकसित और पेटेंट किया की गई ये फेसिलिटी, यह सुनिश्चित करता है कि चार्जिंग मुख्य रूप से सौर ऊर्जा का उपयोग करके हो, इस प्रकार शून्य-उत्सर्जन ई-गतिशीलता सुनिश्चित करता है। ईवी चार्जिंग के अलावा, यह सॉल्यूशन एक ऐसा मंच प्रदान करता है जहां से ऊर्जा निगरानी, ऊर्जा अनुकूलन और राजस्व की निगरानी सहित कई काम एक ही प्लेटफॉर्म से किए जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्जज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोले
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.