script10 रुपये में 100km चलेगा Komaki का यह किफायती Electric Scooter, कीमत भी है बेहद कम | Komaki Flora Electric Scooter launched in india run 100 km for 10 rupees | Patrika News

10 रुपये में 100km चलेगा Komaki का यह किफायती Electric Scooter, कीमत भी है बेहद कम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2022 12:54:17 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Komaki Electric ने भारत में अपना नया स्कूटर Komaki Flora लॉन्च कर दिया है। यह एक बजट इलेक्ट्रिक स्कूटर है जोकि कई अच्छे फीचर्स के साथ बढ़िया रेंज के साथ आता है। खास बात यह है कि आप इस स्कूटर की बैटरी को आसानी से बाहर निकाल भी सकते हैं

komaki_flora.jpg

Komaki Flora Electric Scooter: भारत में कम बजट में भी आपको कई अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स आसानी से मिल जायेंगे। इतना ही नहीं मार्केट में कई अच्छे ब्रांड्स एंट्री कर रहे हैं । इसी बीच पॉपुलर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी Komaki Electric ने भारत में अपना नया स्कूटर Komaki Flora लॉन्च कर दिया है। यह एक बजट इलेक्ट्रिक स्कूटर है जोकि कई अच्छे फीचर्स के साथ बढ़िया रेंज के साथ आता है। खास बात यह है कि आप इस स्कूटर की बैटरी को आसानी से बाहर निकाल भी सकते हैं जोकि एक बेहतर सुविधा भी है। आइये जानते हैं इस नए स्कूटर की कीमत से लेकर इसके फीचर्स तक के बारे में….

10 रुपये के खर्च में 100 किमी चलेगा

Komaki Flora Electric Scooter की कीमत 79,000 हजार रुपये रखी है । आप इस चार कलर्स में खरीद सकते हैं। इसके अलावा इस स्कूटर की सबसे अच्छी बात यह है कि ये काफी किफायती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में अल्ट्रा-मॉडर्न हीट-प्रूफ लिथियम आयन फेरो फॉस्फेट (LiFePO4) बैटरी का इस्तेमाल करता है। इस बैटरी पैक को यूजर स्कूटर से आसानी से अलग कर सकता है और फिर से लगा सकता है। कंपनी का कहना है कि उसने LPF बैटरी पैक के इस्तेमाल से स्कूटर में सेफ्टी को बढ़ाया है।


यह स्कूटर फुल चार्ज में 100 किलोमीटर की रेंज देगा जबकि क्रूज मोड में 80 किलोमीटर की रेंज देगा । बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 5 से 6 घंटे का समय लगता है। 100 किलोमीटर चलाने के लिए बैटरी की चार्जिंग पर लगभग 2 यूनिट बिजली खर्च होगा। अगर बिजली की दर 5 रुपये प्रति यूनिट मान लें तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 10 रुपये के खर्च में 100 किमी चल सकता है।

यह भी पढ़ें: फुल चार्ज में 307 km दौड़ने वाली सुपर स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक बाइक हुई लॉन्च

 

डिजाइन और फीचर्स

नये Flora Electric Scooter का डिजाइन स्टाइलिश है। इसमें राउंड शेप वाले हेडलैंप्स दिए गए हैं, जिसके साथ क्रोम का भी इस्तेमाल है। इसकीसीट आरामदायक है और पीछे बैठने वाले की सेफ्टी के लिए अतिरिक्त बैक रेस्ट भी लगा है। फीचर्स की बात करें तो इसमें सेल्फ डाइग्नॉस्टिक मीटर के साथ वाइब्रेंट डैशबोर्ड, रिवर्स गियर, पार्किंग व क्रूज कंट्रोल, जैसी सुविधाएं शामिल हैं।इसमें आगे की तरफ Disc और पीछे ड्रम ब्रेक दिया गया है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो