scriptKomaki launches fire resistant batteries for electric two wheelers in India | न लगेगी आग न ब्लॉस्ट का डर! Komaki ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए लॉन्च की 'फायर प्रूफ बैटरी' | Patrika News

न लगेगी आग न ब्लॉस्ट का डर! Komaki ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के लिए लॉन्च की 'फायर प्रूफ बैटरी'

Komaki का कहना है कि, इस फायर प्रूफ बैटरी में सेल्स की संख्या कम कर दी गई है, जिससे बैटरी के भीतर की गर्मी काफी हद तक कम हो जाती है। इसके अलावा दावा किया जा रहा है कि ये बैटरी इलेक्ट्रिक स्कूटर में 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी।

नई दिल्ली

Updated: August 02, 2022 07:48:28 pm

Komaki Fire Resistant Battery: हाल के दिनों में देश में इलेकट्रिक वाहनों में आग लगने की कई घटनाओं ने लोगों के बीच इन वाहनों के सेफ़्टी को लेकर संदेह उत्पन्न कर दिया था। टाटा मोटर्स से लेकर ओला इलेक्ट्रिक तक, कई दिग्गज कंपनियों के इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने के मामले सामने आए थें।

इसी को ध्यान में रखते हुए प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी कोमाकी (Komaki) ने आज भारत में फायरप्रूफ बैटरी लॉन्च की है जो अगले महीने से सभी कंपनी के वाहनों में उपलब्ध होगी। कंपनी के अनुसार, उसने लिथियम-आयन फेरो फॉस्फेट (LiFePO4) बैटरी बाजार में पेश की है, जो अधिक आग प्रतिरोधी हैं, और इसमें आग लगने का खतरा काफी कम है।

komaki_fire_proof_battery-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Komaki launches fire resistant batteries for electric two wheelers

बता दें कि, कोमाकी भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री करती है, और इस नए बैटरी को पेश किए जाने के बाद ये कोमाकी को बाजार में एक भरोसेमंद ब्रांड के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ने कहा, हमने एक मोबाइल एप्लिकेशन भी तैयार किया है, जो कि वाहन मालिक और डीलरों को बैटरी हेल्थ के बारे में सूचित करता रहेगा, जिससे इसकी उपयोगिता और भी बेहतर हो सकेगी।

मल्होत्रा ने कहा, "यह वाहन निर्माताओं (ओईएम) को सेंट्रल लोकेशन से बैटरी की मरम्मत करने की भी सुविधा प्रदान देगा। इससे बैटरी के अनावश्यक रूप से लाने और ले जाने से बचा जा सकेगा।" कंपनी ने दावा किया कि LiFePO4 बैटरियों की सेल्स में आयरन होता है, जिससे बैटरी अधिक सुरक्षित होती है और ज्यादातर मामलों में भी आग से सुरक्षित रहती है। इसमें बैटरी सेल्स की संख्या भी एक तिहाई कम कर दी गई है, जिससे बैटरी पैक के अंदर उत्पन्न संचयी गर्मी कम हो जाएगी।

कंपनी का कहना है कि, LiFePO4 बैटरी का लाइफ साइकिल 2500-3000 है, जो NMC (निकल, मैंगनीज और कोबाल्ट) बैटरी में मिलने वाले 800 लाइफ साइकिल की तुलना में कहीं अधिक है। कोमाकी ने कहा कि एक सक्रिय संतुलन तंत्र विकसित किया गया है और हर कुछ सेकंड में बैटरी सेल्स को सक्रिय रूप से संतुलित करने के लिए बैटरी में जोड़ा गया है। इसके अलावा हार्डवेयर बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) को अब एडवांस कम्युनिकेशन बेस्ड प्रोटोकॉल में बदल दिया गया है, जो हर सेकंड बैटरी की स्थिति को रीड करते हुए अपडेट करेगा।

यह भी पढें: इस तारीख को आ रही है Hunter 350 और नई Bullet, कंपनी ने जारी किया टीज़र

komaki_electric_scooter-amp.jpg


सिंगल चार्ज में चलेगी 300 किलेामीटर:

कोमाकी का दावा है कि ये नई LiFePO4 बैटरी कोमाकी वेनिस वाहन में एक बार चार्ज करने पर 300 किमी से अधिक और कोमाकी एसई और TN95 में 180 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। जो कि पहले इस्तेमाल किए जाने वाले बैटरी के मुकाबले कहीं ज्यादा है। ये बैटरी जल्द ही सभी वाहन निर्माता कंपनियों के मॉडलों के लिए भी उपलब्ध होगा। अब इस बैटरी को लेकर कंपनी द्वारा किया जाने वाला ये दावा किस हद तक धरातल पर उतरता है, ये आने वाले समय में पता चलेगा, जब इनका इस्तेमाल वाहनों में शुरू किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल आज लॉन्च करेंगे ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, 2024 पर नजरचुनावों में मुफ्त वाली योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, बन सकती है विशेषज्ञों की कमेटीशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!Jammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनMaharashtra Politics: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने शिंदे सरकार पर साधा निशाना, पूछा-असली CM कौन है?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.