script

भूले तो नहीं LML की सवारी! जबरदस्त इलेक्ट्रिक हाइपर बाइक के साथ फिर से हो रही है वापसी, जानिए कब होगी लॉन्च

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2022 03:36:51 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

LML लंबे समय के बाद एक बार फिर देश की सड़क पर फर्राटा भरने की तैयारी कर रहा है। इस बार कंपनी घरेलू बाजार मेंं एक हाइपर इलेक्ट्रिक बाइक, स्कूटर सहित तीन नए मॉडलों को पेश करेगी। इसके लिए एलएमएल ने जर्मनी की कंपनी ईरॉकिट (eROCKIT) से हाथ मिलाया है।

lml_hyper_electric_bike-01-amp_1.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: LML Hyper Electric Bike

LML (लोहिया मशीनरी लिमिटेड) का जिक्र होते ही सभी के जेहन में पुरानी वेस्पा स्कूटर की छवि उभर आती है। कानपुर बेस्ड ये टू-व्हीलर कंपनी एक बार फिर से वापसी करने की तैयारी कर रही है। लेकिन इस बार कंपनी नए ट्रेंड को फॉलो करते हुए इस बार LML की वापसी इलेक्ट्रिक अवतार में होगी। ब्रांड एक अन्य ईवी निर्माता, डीटेल के साथ साझेदारी में LML Electric नाम से काम करेगा। दोनों कंपनियां एक ही मूल कंपनी – एसजी कॉरपोरेट मोबिलिटी (SGCM) के तहत काम करेंगी।


हाल ही में, भारतीय बाजार के लिए एलएमएल इलेक्ट्रिक की योजनाओं के बारे में कुछ दिलचस्प डिटेल्स ऑनलाइन सामने आए हैं। निर्माता वर्तमान में एक नई विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए विभिन्न राज्य सरकारों के साथ बातचीत कर रहा है। उसी के बारे में एक घोषणा इस साल के अंत में की जाएगी, और नया संयंत्र 2024 तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

यह भी पढें: Maruti इस एसयूवी से चलेगी बड़ा दांव! Mahindra Thar को टक्कर देने की तैयारी

वर्तमान में, एसजीसीएम बावल, हरियाणा में पूर्व हार्ले-डेविडसन संयंत्र का उपयोग करेगा। कहा गया है कि प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता लगभग 20,000 यूनिट है। जहां डीटेल मुख्य रूप से टियर 2 और टियर 3 शहरों के लिए लो-स्पीड इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करेगी, वहीं LML Electric अर्बन मोबिलिटी और प्रीमियम मॉडल पर फोकस करेगी।


बता दें कि, LML वेस्पा लंबे समय से भारत में एक लोकप्रिय ब्रांड था और कंपनी ने पियाजियो और डेलीम के साथ साझेदारी के तहत देश में वाहनों की शानदार बिक्री की थी। हालाँकि, 2000 के दशक की शुरुआत में स्कूटर बाजार संकुचित होने के कारण और LML की डिमांड कम होती गई। हालांकि उस दौर में कंपनी ने Freedom नाम से एक मोटरसाइकिल भी पेश किया था, जो कि कई अलग-अलग रंगों में पेश किया गया था। लेकिन इन सब के बावजूद एलएमएल एक छाप छोड़ने में विफल रही और कंपनी मुश्किल में पड़ गई और आखिरकार 2018 में अपने कानपुर प्लांट को बंद कर दिया।

बहरहाल, LML के नई योजनाओं के बारे में बात करें तो कंपनी ने टेक्नोलॉजी के लिए जर्मनी की कंपनी ईरॉकिट (eROCKIT) के साथ मिलकर काम करेगी। कंपनी 29 सितंबर को तीन उत्पादों का अनावरण करेगी, जो एलएमएल ब्रांड की 50वीं वर्षगांठ भी है। तीन उत्पादों में एलएमएल ई-हाइपरबाइक, ई-बाइक और एक इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। भारत में पहला लॉन्च ई-हाइपरबाइक होगा, जो एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी जो पेडल-असिस्ट की पेशकश करेगी।

lml_hyper_electric_bike-amp.jpg


हालांकि कंपनी ने अपने आने वाले इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के बारे में कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन कंपनी का कहना है कि, इस इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक के स्पेसिफिकेशन जर्मन ईरॉकिट मॉडल से बिल्कुल अलग होंगे। जर्मन तकनीक के बारे में बात करें तो ये E-Hyperbike सिंगल चार्ज में 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। इसकी टॉप स्पीड अधिकतम 90 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।

यह भी पढें: Mahindra का ये ट्रैक्टर जबरदस्त फीचर्स से है लैस! इन ख़ास खेतों में होगा इस्तेमाल

जानकारी के अनुसार LML इलेक्ट्रिक-हाइपरबाइक की डिलीवरी आगामी जनवरी 2023 से शुरू होगी। इसके साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक साइकिल की भी डिलीवरी शुरू कर सकती है। इसके अलावा कंपनी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, लेकिन अभी इसके डिटेल्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो