scriptइलेक्ट्रिक वाहनों पर लगेगा बड़ा दांव, Mahindra की इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल होंगे Volkswagen के कंपोनेंट! | Mahindra and Volkswagen join hands for EV component sharing | Patrika News

इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगेगा बड़ा दांव, Mahindra की इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल होंगे Volkswagen के कंपोनेंट!

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 03:50:33 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

इस समझौते के तहत महिंद्रा अपने “बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म” में MEB इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स जैसे इलेक्ट्रिक मोटर्स, बैटरी सिस्टम कंपोनेंट्स और बैटरी सेल को फिट करने का इरादा रखती है।

mahindra_new_platfrom-amp.jpg

Mahindra’s Upcoming Electric Car

देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Mahindra and Mahindra जल्द इलेक्ट्रिक वाहनों की दौड़ में शामिल होगी। कंपनी जुलाई में अपने ईवी कॉन्सेप्ट कारों को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है, लेकिन उससे पहले कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक भविष्य के बारे में एक बड़ी घोषणा की है, कि वह महिंद्रा के नए “बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म” के लिए जर्मन ऑटो दिग्गज फॉक्सवैगन के MEB (Modular electric car platform) के घटकों का प्रयोग करेगी। दोनों सहयोगी कंपनियों ने ईवी दायरे का आकलन करने के लिए एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत महिंद्रा अपने “बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म” में एमईबी इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स जैसे इलेक्ट्रिक मोटर्स, बैटरी सिस्टम कंपोनेंट्स और बैटरी सेल को फिट करने का इरादा रखती है।




ध्यान दें, कि फॉक्सवैगन एमईबी MEB (Modular electric car platform) प्लेटफॉर्म एक मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म है, जिसे एक ओपन व्हीकल प्लेटफॉर्म के रूप में डिजाइन किया गया है। वीडब्ल्यू के एमईबी प्लेटफॉर्म और इसके घटकों का उपयोग अन्य ऑटो निर्माताओं द्वारा अपने ईवी वाहनों के पोर्टफोलियो को लागत प्रभावी ढंग से बनाने के लिए आसानी से किया जा सकता है। महिंद्रा इस समझौते के साथ अब मूल्यांकन करेगा कि MEB प्लेटफॉर्म और इसके विभिन्न तत्वों को आगामी महिंद्रा ईवी वाहनों के साथ कैसे इंटीग्रेड किया जा सकता है। दोनों कंपनियों का भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एक साझा लक्ष्य है, जो दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण बढ़ते बाजारों में से एक है।

 

 

 

 

 


ये भी पढ़ें : 26 मई को शुरू हो रही हैं इस इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग, भारत में बेची जाएंगी सिर्फ 100 यूनिट





जैसा कि हमनें बताया कि Mahindra इस जुलाई में तीन नई कॉन्सेप्ट SUVs को पेश करेगी। जो उसके पहले से तय किए गए बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार होंगी। फिलहाल इन कारों के बारे में कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन इन आगामी एसयूवी की बॉडी स्टाइल एसयूवी के संकेत देती हैं। वहीं खबरों की मानें तो इन एसयूवी का उत्पादन 2025 से शुरू होने की उम्मीद है। इस बीच, फॉक्सवैगन एमईबी प्लेटफॉर्म पहले से ही लिए उत्पादन में रहा है, और ऑडी, स्कोडा जैसे कई वीडब्ल्यू ग्रुप ब्रांडों का सहयोग करता है। कुल मिलाकर तथ्य यह है कि इन एमईबी कारों और उनके घटकों को महिंद्रा उपयोग करना चाहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो