scriptMahindra XUV300 Electric SUV to Be launch in Big Size in 2023 | पेट्रोल मॉडल से बड़ी साइज में आ रही है Mahindra XUV300 इलेक्ट्रिक, जानिए कब लॉन्च होगी SUV | Patrika News

पेट्रोल मॉडल से बड़ी साइज में आ रही है Mahindra XUV300 इलेक्ट्रिक, जानिए कब लॉन्च होगी SUV

Mahindra XUV300 के मौजूदा पेट्रोल मॉडल की लंबाई 3,995 mm है, नई इलेक्ट्रिक XUV300 को कैलेंडर वर्ष 2023 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। नई इलेक्ट्रिक एसयूवी साइज में बड़ी होगी।

नई दिल्ली

Published: May 30, 2022 04:21:54 pm

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mahindra जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी XUV300 के नए इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करने जा रहा है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का इंतजार लंबे समय से हो रहा है अब इसके लॉन्च टाइम लाइन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) अगले कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में देश में अपनी एक्सयूवी300 का इलेक्ट्रिक संस्करण लॉन्च करेगी। हालांकि, मौजूदा ICE मॉडल के विपरीत, इलेक्ट्रिक संस्करण 4.2 मीटर लंबा होगा, जो इसे सब-4 मीटर आकार की SUV सेग्मेंट से अलग करता है।

mahindra_xuv300_electric_suv-amp.jpg
Mahindra XUV300 electric

मौजूदा मॉडल की लंबाई 3,995 mm है, नई इलेक्ट्रिक XUV300 को कैलेंडर वर्ष 2023 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। ET में छपी रिपोर्ट के अनुसार साइज में ये एसयूवी काफी बेहतर होगी, जिसकी लंबाई 4.2 मीटर होगी। राजेश जेजुरिकर, कार्यकारी निदेशक, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सोमवार को Q4 FY22 वित्तीय परिणामों की घोषणा करने के दौरान एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर एक मजबूत फोकस के साथ, महिंद्रा इस साल 15 अगस्त को यूके में अपने बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म का अनावरण करने के लिए तैयार है। 2025 तक देश में नंबर 1 'कोर एसयूवी' निर्माता बनने का लक्ष्य रखने वाली कंपनी की योजना 2027 तक 13 एसयूवी लॉन्च करने की है, जिसमें 8 इलेक्ट्रिक मॉडल शामिल हैं।


दिलचस्प बात ये है कि, 8 इलेक्ट्रिक एसयूवी में से, चार पूरी तरह से नए लॉन्च होंगे जिनकी उम्मीद 2025 और 2027 के बीच की जा सकती है, जबकि अन्य चार मौजूदा मॉडल्स पर आधारित होंगे। हाल ही में, कंपनी ने मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स के लिए वोक्सवैगन के साथ एक साझेदारी पर भी हस्ताक्षर किया है। इसके तहत कंपनी इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स जैसे इलेक्ट्रिक मोटर्स, बैटरी सिस्टम कंपोनेंट्स और बैटरी सेल इत्यादि को साझा करेगी।

यह भी पढें: जबरदस्त सेफ़्टी के साथ आ रही है नई Mahindra Scorpio

महिंद्रा नए इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ ही ICE इंजन वाले मॉडलों पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। हाल ही में कंपनी ने अपनी आने वाली नई Scorpio-N का टीज़र जारी करते हुए कुछ तस्वीरों को भी साझा किया है। ख़बर है कि कंपनी इसे इसी महीने देश के सामने पेश कर सकती है, औेर बहुत जल्द ही इसकी आधिकारिक बुकिंग भी शुरू की जाएगी। महिंद्रा के पोर्टफोलियो में मुख्य रूप से थार, बोलेरो, एक्सयूवी700 और स्कॉर्पियो जैसी गाड़ियां हैं, वर्तमान में, एक्सयूवी700 की बुकिंग के लिए इसका वेटिंग पीरियड 18-24 महीने है।


महिंद्रा के अलावा टाटा मोटर्स एकमात्र ऐसा देशी ब्रांड है जो कि इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ी योजनाओं के साथ तैयार है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपने दो इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को पेश किया था, जिसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। इसके अलावा कंपनी ने कई अन्य नामों को भी ट्रेडमार्क करवाया है, जिसका इस्तेमाल कंपनी अपने आने वाले इलेक्ट्रिक कारों में कर सकती है। फिलहाल Tata Nexon EV देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.