scriptआ गया Maruti Dzire का इलेक्ट्रिक अवतार! सिंगल चार्ज में चलेगी 250Km और कीमत है इतनी | Maruti Suzuki Dzire Electric Sedan With Conversion Kit By Northway | Patrika News

आ गया Maruti Dzire का इलेक्ट्रिक अवतार! सिंगल चार्ज में चलेगी 250Km और कीमत है इतनी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2021 09:21:13 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

मारुति सुजुकी डिजायर के इलेक्ट्रिक वर्जन को पुणे की Northway Motorsport ने तैयार किया है, और यहां खास बात यह है कि इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

maruti_dzire_electric-amp.jpg

Maruti Dzire Electric

देश में जब भी सेडान कारों की बात आती है, तो मारुति डिजायर का नाम सूची में सबसे पहले लिया जाता है, लंबे समय से मार्केट में मौजूद होने के बावजूद इस कार को ग्राहकों का जमकर प्यार मिला है। हालांकि अब डिजायर को टैक्सी सेगमेंट में ज्यादा तव्वजो दी जाती है, फिलहाल हम आपके लिए लेकर आए है, देश की पहली इलेक्ट्रिक डिजायर से जुड़ी कुछ खास जानकारी:



जल्द भारत में दिखेगी इलेक्ट्रिक Dzire

मारुति सुजुकी डिजायर के इलेक्ट्रिक वर्जन को पुणे की Northway Motorsport ने तैयार किया है, और जो बात इसे और भी खास बनाती है वह यह है कि इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। मारुति सुजुकी डिजायर ईवी कंवर्जन किट के साथ बाजार के लिए तैयार है।


ये भी पढ़ें : नई Mahindra Scorpio के लॉन्च को लेकर आई बड़ी ख़बर, जानिए कब देगी भारत में दस्तक

नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट का दावा है कि, एक बार चार्ज करने पर यह कार 240 किमी की दूरी हासिल कर सकती है और इसकी बैटरी को मानक 15A होम चार्जर का उपयोग करके लगभग आठ घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट मारुति सुजुकी डिजायर के लिए पांच रेट्रोफिट किट प्रदान करता है, जो परफॉर्मेंस के लिहाज से अलग अलग हैं। इन किट की कीमत 6 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये (वाहन लागत को छोड़कर) के बीच तय की गई है।

 


बता दें, नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट द्वारा तैयार इस किट को भारत में ब्रिकी के लिए जल्द उपलब्ध कराया जा सकता है, क्योंकि दिल्ली सरकार ने हाल ही में पुराने Internal combustion engine वाहनों को इस शर्त पर एक नया जीवन देने की इच्छा व्यक्त की थी कि वे आरटीओ-अप्रूवड इलेक्ट्रिक किट के साथ रेट्रोफिटेड हो।

ये भी पढ़ें : Mahindra Thar 5-Door: 5 पॉइंट्स में समझें इस दमदार गाड़ी के बारे में

कार का वजन 10 प्रतिशत बढ़ा

मूल रूप से पेट्रोल से चलने वाली डिजायर अब एक इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, जो 60hp की पॉवर और 170Nm का टार्क जेनरेट करती है। इसमें 25.6kWh बैटरी पैक का प्रयोग किया गया है, दिलचस्प बात यह है कि मोटर स्टॉक इंजन माउंट पर टिकी हुई है, और बैटरी पैक ईंधन टैंक और स्पेयर टायर के नीचे स्थित है। कार को इलेक्टिफॅाई वर्जन में बदलने के बाद कार का वजन ICE वाहन से लगभग 10 प्रतिशत अधिक है, जो प्रमाणन के लिए सीमा के भीतर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो