scriptMaruti Suzuki Dzire Electric Sedan With Conversion Kit By Northway | आ गया Maruti Dzire का इलेक्ट्रिक अवतार! सिंगल चार्ज में चलेगी 250Km और कीमत है इतनी | Patrika News

आ गया Maruti Dzire का इलेक्ट्रिक अवतार! सिंगल चार्ज में चलेगी 250Km और कीमत है इतनी

मारुति सुजुकी डिजायर के इलेक्ट्रिक वर्जन को पुणे की Northway Motorsport ने तैयार किया है, और यहां खास बात यह है कि इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

नई दिल्ली

Updated: December 27, 2021 09:21:13 pm

देश में जब भी सेडान कारों की बात आती है, तो मारुति डिजायर का नाम सूची में सबसे पहले लिया जाता है, लंबे समय से मार्केट में मौजूद होने के बावजूद इस कार को ग्राहकों का जमकर प्यार मिला है। हालांकि अब डिजायर को टैक्सी सेगमेंट में ज्यादा तव्वजो दी जाती है, फिलहाल हम आपके लिए लेकर आए है, देश की पहली इलेक्ट्रिक डिजायर से जुड़ी कुछ खास जानकारी:

maruti_dzire_electric-amp.jpg
Maruti Dzire Electric



जल्द भारत में दिखेगी इलेक्ट्रिक Dzire

मारुति सुजुकी डिजायर के इलेक्ट्रिक वर्जन को पुणे की Northway Motorsport ने तैयार किया है, और जो बात इसे और भी खास बनाती है वह यह है कि इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। मारुति सुजुकी डिजायर ईवी कंवर्जन किट के साथ बाजार के लिए तैयार है।


ये भी पढ़ें : नई Mahindra Scorpio के लॉन्च को लेकर आई बड़ी ख़बर, जानिए कब देगी भारत में दस्तक

नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट का दावा है कि, एक बार चार्ज करने पर यह कार 240 किमी की दूरी हासिल कर सकती है और इसकी बैटरी को मानक 15A होम चार्जर का उपयोग करके लगभग आठ घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट मारुति सुजुकी डिजायर के लिए पांच रेट्रोफिट किट प्रदान करता है, जो परफॉर्मेंस के लिहाज से अलग अलग हैं। इन किट की कीमत 6 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये (वाहन लागत को छोड़कर) के बीच तय की गई है।


बता दें, नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट द्वारा तैयार इस किट को भारत में ब्रिकी के लिए जल्द उपलब्ध कराया जा सकता है, क्योंकि दिल्ली सरकार ने हाल ही में पुराने Internal combustion engine वाहनों को इस शर्त पर एक नया जीवन देने की इच्छा व्यक्त की थी कि वे आरटीओ-अप्रूवड इलेक्ट्रिक किट के साथ रेट्रोफिटेड हो।

ये भी पढ़ें : Mahindra Thar 5-Door: 5 पॉइंट्स में समझें इस दमदार गाड़ी के बारे में

कार का वजन 10 प्रतिशत बढ़ा

मूल रूप से पेट्रोल से चलने वाली डिजायर अब एक इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, जो 60hp की पॉवर और 170Nm का टार्क जेनरेट करती है। इसमें 25.6kWh बैटरी पैक का प्रयोग किया गया है, दिलचस्प बात यह है कि मोटर स्टॉक इंजन माउंट पर टिकी हुई है, और बैटरी पैक ईंधन टैंक और स्पेयर टायर के नीचे स्थित है। कार को इलेक्टिफॅाई वर्जन में बदलने के बाद कार का वजन ICE वाहन से लगभग 10 प्रतिशत अधिक है, जो प्रमाणन के लिए सीमा के भीतर है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइनIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 31 रनों से जीता पहला वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'Corona Alert: हल्के में ना ले तीसरी लहर... बडे कम्युनिटी स्प्रेड में कोरोना संक्रमणRAJASTHAN विधानसभा का Budget सत्र, भाजपा 'लॉ एंड आर्डर' के मुद्दे पर करेगी 'ATTACK 'छत्तीसगढ़ में लगातार दूसरे दिन कोरोना से 9 मरीजों की मौत, सबसे ज्यादा 5 संक्रमितों की मौत दुर्ग संभाग में, 5625 नए केस मिले
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.