scriptMaruti Suzuki Electric SUV To Launch In 2024 with 500km Range | सिंगल चार्ज में 500Km दौड़ेगी Maruti की इलेक्ट्रिक SUV! लॉन्च टाइमलाइन को लेकर बड़ी ख़बर | Patrika News

सिंगल चार्ज में 500Km दौड़ेगी Maruti की इलेक्ट्रिक SUV! लॉन्च टाइमलाइन को लेकर बड़ी ख़बर

Maruti Electric SUV को कंपनी दो बैटरी पैक के साथ बाजार में उतारेगी, सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें स्थानीय बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे कार की कीमत को कम से कम रखने में मदद मिलेगी।

नई दिल्ली

Published: March 21, 2022 01:49:24 pm

देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में अपने वाहनों को उतारने में लगे हैं, ऐसे में बतौर सबसे बड़ी कार निर्माता Maruti Suzuki से भी लोगों को काफी उम्मीदे हैं। अब मारुति सुजुकी की आने वाली नई Electric SUV, कोडनेम (YY8) के लॉन्च को लेकर नई रिपोर्ट सामने आई है। बताया जा रहा है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर तक का सफर कर सकेगी।

maruti_suzuki_electric_car-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki Electric Car

सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (SMC) अपनी इस नई इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च के पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल ऑपरेशन के लिए घरेलू स्तर पर 10,440 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है। इस निवेश की पुष्टि सुजुकी और गुजरात सरकार के बीच किए गए समझौता ज्ञापन (MoU) के माध्यम से की गई है। इस कार्यक्रम में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा की उपस्थिति देखी गई थी।

यह भी पढें: नितिन गडकरी ने लॉन्च की अनोखी इलेक्ट्रिक कार, 1359Km की रेंज और कीमत है इतनी

सुजुकी की योजना है कि वो गुजरात में बैटरियों के उत्पादन के लिए एक नए प्लांट की स्थापना करेगी। इस नई फैक्ट्री का लक्ष्य है कि 2025 तक इसे पूरी तरह से स्टार्ट कर दिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि, अनुमानित इलेक्ट्रिक एसयूवी का निर्माण उसी कैलेंडर वर्ष में गुजरात प्लांट में किया जाएगा।


मारुति सुजुकी मिडसाइज इलेक्ट्रिक एसयूवी का कोडनेम YY8 है और इसे टोयोटा के सहयोग से विकसित किया जाएगा। MSIL का गुजरात में स्थित ये प्लांट भारत के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए उत्पादन केंद्र के रूप में कार्य करेगा। दिलचस्प बात ये है कि जापानी जोड़ी का पहला प्रमुख सह-विकसित वाहन जो कि एक ICE यानी पेट्रोल इंजन पर चलने वाला मिडसाइज़ SUV होगा और इसे इस साल के अंत तक पेश किया जाएगा।

कैसी होगी Maruti की Electric SUV:

हालांकि इस एसयूवी के मैकेनिज्म और तकनीक के बारे में आधिकारिक तौर कोई जानकारी तो नहीं मिल सकी है। लेकिन माना जा रहा है कि इसे टू-व्हील और फोर-व्हील ड्राइव दोनों कन्फिगरेशन के साथ पेश किया जाएगा। इसमें स्थानीय बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। सामान्य तौर पर एक इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत में तकरीबन 40 प्रतिशत का हिस्सा केवल बैटरी का होता है।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 48 kWh और 59 kWh की क्षमता के दो बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी। इसका बड़ा बैटरी पैक सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। हालांकि अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर घोषणा होना बाकी है। जहां तक कीमत की बात है तो ये भी इस कार के लॉन्च के समय ही बताया जा सकेगा। उम्मीद है कि मारुति सुजुकी इसकी कीमत को किफायती रखने में सफल होगी, ताकि आम लोगों तक इस कार को पहुंचाया जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अरुणाचल प्रदेश पहुंचे अमित शाह, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण कर बोले- मोदी सरकार ने दिल्ली व नॉर्थ-ईस्ट के अंतर को खत्म कियाबेटी की 'अवैध' नियुक्ति को लेकर CBI ने बंगाल के मंत्री परेश अधिकारी से तीसरे दिन भी की पूछताछभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांध01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूतलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.