scriptMaruti Swift and Dzire Electric conversion kit with 250km Range | पुरानी Maruti Swift और Dzire बन जाएगी इलेक्ट्रिक, सिंगल चार्ज में चलेगी 250km, बस इतना आएगा खर्च | Patrika News

पुरानी Maruti Swift और Dzire बन जाएगी इलेक्ट्रिक, सिंगल चार्ज में चलेगी 250km, बस इतना आएगा खर्च

Maruti Ertiga जैसे सात-सीटर वाहनों को बदलने के लिए भी कंपनी Conversion Ev Kit पर काम कर रही है, जिसके प्रयोग से यह गाड़ी एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी।

नई दिल्ली

Updated: March 28, 2022 09:41:30 am

पेट्रोल की कीमतों के बाद अब सीएनजी की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है, पहले पेट्रोल को स्विच कर जहां जनता CNG विकल्प चुन रही थी, वहीं सीएनजी की बढ़ती कीमत ने सोचने पर मजबूर कर दिया है। जाहिर है हाइड्रोजन इंजन विकल्प अभी भारत में उपलब्ध नहीं है, तो विकल्प बचता है इलेक्ट्रिक वाहनों का। जहां पहले ईवी को अपनाना यानी 10 से 15 लाख रुपये का खर्चा करना होता था। वहीं अब कुछ कंपनियां ईवी किट की पेशकश कर रही हैं, जिसके चलते आप अपने पुरानी कार को भी इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर सकते हैं।

green_dzire-amp.jpg
Maruti Dzire with EV Kit

Electric Conversion Kit

इसके लिए आपको मोटी रकम भी चुकाने की जरूरत नहीं है। पुणे स्थित नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट्स स्टैंडर्ड पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों को ईवी में कंवर्ट करने के लिए चर्चा में है। कंपनी ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर एक EV Conversion kit लॉन्च की है, जो पेट्रोल या डीजल वाहन को इलेक्ट्रिक कार में बदल देगी। यह Conversion kit कानूनी है, और जिस कार में इसका प्रयोग किया जाएगा उस कार की आरसी को आरटीओ से समर्थन भी मिलेगा।



Maruti Dzire को मिली पहली इलेक्ट्रिक किट


इस कंपनी द्वारा तैयार की गई पहली किट सेडान गाड़ी के लिए है, और इसे भारतीय बाजार में उपलब्ध अधिकांश सेडान कारों में लगाया जा सकता है। नॉर्थवे के संस्थापक हेमंक दाभाडे ने एक बातचीत के दौरान बाताया कि यह एक प्लग एंड प्ले किट है और इसे कार के पेट्रोल या डीजल इंजन को हटाकर स्थापित किया जा सकता है। जिसे Maruti Suzuki Dzire पर इस्तेमाल किया जा चुका है।


सिंगल चार्ज में 250km की रेंज

बताते चलें, कि नॉर्थवे के पास मारुति सुजुकी डिजायर के लिए दो किट उपलब्ध हैं, जिसमें पहला Drive EZ है और इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 120 किमी की रेंज मिलती है। इस किट को नियमित सॉकेट से चार्ज होने में पांच से छह घंटे का समय लगता है। वहीं दूसरी किट एक Travel EZ किट है, जो एक ही ड्राइवट्रेन का उपयोग करती है, लेकिन इसमें बड़ा बैटरी पैक दिया गया है, जिसके चलते यह फुल चार्ज होने पर 250 किमी तक चलने में सक्षम है, और इसे पूरी तरह चार्ज होने में 8-10 घंटे का समय लगता है।


500km वाली Conversion Ev Kit पर अपडेट

बता दें, कि इस कंपनी के पास एक Conversion Ev Kit की कॉम्पैक्ट रेंज भी है, जिसका उपयोग हैचबैक को इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जा सकता है। यह किट वर्तमान में पोलो, बीट और स्विफ्ट के साथ उपयोग की जा सकती है, और इसे 5 से 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है, वहीं कंंपनी के पास एक एक्सपेडिशन किट भी है जिसका इस्तेमाल अर्टिगा जैसे सात-सीटर वाहनों को बदलने के लिए किया जाएगा। यह गाड़ी एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। हालांकि इसे अभी भारतीय बाजार में आने में समय लगेगा।



ऑनलाइन कर सकते हैं बुक


आप नॉर्थवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। किट बुक करने के लिए, आपको 25,000 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि किट की कुल लागत 5 से 6 लाख रुपये और जीएसटी लागू होने के बीच होगी। बता दें, किट की डिलीवरी में लगभग छह महीने लगते हैं और सीमित संख्या में 500 किट उपलब्ध हैं, जिन्हें पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर बेचा जाएगा।


नोट : Electric Conversion Kit की पूरी जानकारी के लिए आप Northway Motorsport कंपनी के वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...BOXER Died in Live Match: लाइव मैच में बॉक्सर ने गंवाई जान, देखें वायरल वीडियोBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर, उठाया आतंकवाद का मुद्दासीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मीIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखVirat Kohli की कप्तानी पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने उठाए सवाल, कहा-खिलाड़ियों का समर्थन नहीं कियादिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.