script

Mercedes VISIONEQXX बनी दुनिया की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में तय किया 1000km का सफर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2022 05:30:55 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

मर्सिडीज-बेंज के आधिकारिक ट्वीट से पता चलता है कि #VISIONEQXX ने प्रति 100km पर 8.7 kWh बिजली की खपत की है। वहीं अपनी पूरी यात्रा खत्म करने के बाद भी बैटरी की स्थिति लगभग 15 प्रतिशत शेष थी।

merc_visioneqxx-amp.jpg

Mercedes VISIONEQXX Concept

 

जर्मन लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज अन्य कार मेकर कंपनियों की तरह ही इलेक्ट्रिक कारों को लाइनअप में शामिल करने की योजना बना रही है, इसी क्रम में कंपनी ने EQXX इलेक्ट्रिक कार के Concept वर्जन को पेश किया है, जो एक बार चार्ज करने पर 1000 किमी तक रेंज देने में सक्षम है। कार निर्माता के अनुसार कार ने फुल चार्ज में 1,000 किमी से अधिक की यात्रा की है, जो अब तक किसी भी ईवी द्वारा तय की गई सबसे लंबी दूरी है।

 

 

 

 

इस कार के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए मर्सिडीज बेंज ने कहा कि यह सवारी (1,000km) नियमित सड़क स्पीड पर की गई थी, जिसमें जर्मन ऑटोबैन पर 140 किमी / घंटा की लंबी क्रूज, और विभिन्न मौसम स्थिति शामिल थी। वहीं मर्सिडीज-बेंज के आधिकारिक ट्वीट से पता चलता है कि #VISIONEQXX ने प्रति 100किमी पर 8.7 kWh बिजली की खपत की है, और अपनी पूरी यात्रा खत्म करने के बाद भी बैटरी की स्थिति लगभग 15 प्रतिशत थी। यानी यह 1000 किमी चलने के बाद भी लगभग 140 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है।

 

 


ये भी पढ़ें : बिना हेलमेट के स्टार्ट भी नहीं होगा यह स्कूटर, कार जैसे फीचर्स के साथ इतनी है कीमत



पावर से हुआ समझौता?

 

Mercedes VISIONEQXX कॉन्सेप्ट एक नए मॉड्यूलर ईवी आर्किटेक्चर का उपयोग करके तैयार की गई है, इस मॉड्यूलर आर्किटेक्चर का इस्तेमाल ए-क्लास (A-Class) में भी किया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी कार का वजन सिर्फ 1,750 किलोग्राम रखने में कामयाब रही है। बता दें, VISION EQXX अपनी छत पर सौर पैनलों के साथ आती है। हालांकि, इस विशाल रेंज को प्रदान करने के लिए मर्सिडीज बेंज ने प्रदर्शन पर समझौता किया है, ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि EQXX में पावर केवल 201 बीएचपी था।

 

 

रिपोर्ट पर विश्वास करें तो मर्सिडीज की EQS अभी तक कार बाजार में सबसे अधिक रेंज देने वाली कार है, जो एक बार चार्ज करने पर 768 किमी तक चलने में सक्षम है, वहीं इसके बाद टेस्ला की Model S लॉन्ग रेंज 652 किमी के साथ बेस्ट रेंज कारों की सूची में नंबर 2 पर शामिल है। इस यात्रा के दौरान मर्सिडीज की इस कार ने टेस्ला जैसी हाई रेंज देने वाली कारों को पीछे छोड़ दिया।


ट्रेंडिंग वीडियो