scriptMG की सबसे छोटी किफायती इलेक्ट्रिक कार अगले महीने होगी लॉन्च! तंग गलियों से निकलेगी आसानी से | MG Comet EV Launch in April 2023 rival tata tiago ev | Patrika News

MG की सबसे छोटी किफायती इलेक्ट्रिक कार अगले महीने होगी लॉन्च! तंग गलियों से निकलेगी आसानी से

locationनई दिल्लीPublished: Mar 13, 2023 03:51:09 pm

Submitted by:

Bani Kalra

MG Comet EV: MG मोटर अब अपनी सबसे छोटी और किफायती इलेक्ट्रिक कार Comet को भारत में लॉन्च करने जा रही है। हाल ही मेंकंपनी ने इसके नाम की घोषणा कर दी है। यह नाम प्रतिष्ठित 1934 के ब्रिटिश हवाई जहाज से प्रेरणा लेता है।

mg_comet_launch.jpg

MG Comet EV


MG Comet:
अब भारत में छोटी इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, टाटा टियागो EV इसका एक बड़ा उदाहरण है। लॉन्च से पहले ही इसके खरीदारों की लाइन लंबी हो गई। लेकिन अब टियागो EV की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। MG मोटर अब अपनी सबसे छोटी और किफायती इलेक्ट्रिक कार Comet को भारत में लॉन्च करने जा रही है। हाल ही मेंकंपनी ने इसके नाम की घोषणा कर दी है। यह नाम प्रतिष्ठित 1934 के ब्रिटिश हवाई जहाज से प्रेरणा लेता है जिसने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैकरॉबर्टसन एयर रेस में भाग लिया था। एमजी कॉमेट ग्लोबल मार्केट में बिकने वाली वूलिंग एयर ईवी (Wuling Air EV) पर आधारित होगी। नई Comet का सीधा मुकाबला टाटा टियोगा ईवी से ही होगा जिसकी कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होती है। ऐसा भी माना जा रहा है कि यह टियोगा ईवी पर भारी पर पड़ सकती है। नई MG Comet भारत में अगले महीने (अप्रैल 2023) लॉन्च कर सकती है।



कितनी होगी कीमत:

भारत में मौजूदा Tata Tiago EV और Citroen eC3 की तुलना में MG Comet साइज़ में छोटी होगी। एमजी कॉमेट की लंबाई लगभग 2,900 मिमी होगी। इसमें 3 दरवाजे दिए जाएंगे, जिसमें दो साइड और एक पीछे की तरफ होगा। यह 4 सीटर कार होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि भारत में इस कार 10 लाख रुपये से कम में लॉन्च किया जा सकता है।



बैटरी और फीचर्स:

फिलहाल बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। उम्मीद है कि बैटरी पैक की क्षमता 20 kWh से थोड़ी ज्यादा होगी। यह सिंगल चार्ज पर लगभग 300 किलोमीटर की रेंज मिल सकती है। पावर आउटपुट लगभग 40 bhp होने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि इस नई कार का डिजाइन और फीचर्स काफी अच्छे हो सकते हैं । इतना ही नहीं कार का केबिन इसकी सबसे बड़ी खासियत होगा। इसमें डुअल स्क्रीन होंगी, जो एक बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को जोड़कर बनी होगी। इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें

31km की माइलेज के साथ ये 7 CNG कारें भारत में जल्द होंगी लॉन्च!




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो