scriptMG Motor भारत ला रहा है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 400Km ड्राइविंग रेंज के साथ कीमत हो सकती है 10 लाख से शुरू | MG Motor cheapest electric car to be launch in last quarter of F22-23 | Patrika News

MG Motor भारत ला रहा है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 400Km ड्राइविंग रेंज के साथ कीमत हो सकती है 10 लाख से शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2022 06:39:55 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

MG Motor के ग्लोबल लाइनअप में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड दोनों कारें मौजूद है। कंपनी इंडियन मार्केट को भी लेकर काफी सजग है और बहुत जल्द ही किफायती इलेक्ट्रिक वाहन को पेश करने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा कंपनी अपनी मौजूदा MG ZS इलेक्ट्रिक एसयूवी के फेसलिफ्ट मॉडल को भी पेश करेगी।

mg-zs_ev-interior-amp.jpg

MG ZS EV

मोरिस गैराजेज (MG Motor) भारतीय बाज़ार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से मजबूत करने में लगा है। कंपनी के व्हीकल लाइनअप में MG Zs इलेक्ट्रिक एसयूवी पहले ही मौजूद है, लेकिन देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ते मांग को देखते हुए कंपनी एक किफायती इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस कार को जल्द ही बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार की कीमत 10-15 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है इस कार को वित्त वर्ष 22-23 की अंतिम तिमाही में लॉन्च कर सकती है। वर्तमान में, MG अपनी मौजूदा प्योर ऑल इलेक्ट्रिक कार, MG ZS EV का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने के लिए काम कर रही है। इसके फेसलिफ्ट मॉडल अगले महीने बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है।

यह भी पढें: पुरानी रेगुलर साइकिल के बदले खरीदें नई इलेक्ट्रिक E-Bicycle, ये कंपनी दे रही ऑफर

ख़बर है कि नई फेसलिफ्ट ZS EV में कंपनी बड़े बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी, जिससे बेहतर ड्राइविंग रेंज मिलने की उम्मीद है। इंडस्ट्री के सूत्रों की मानें तो कंपनी इस कार में 50kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर सकती है, जो कि सिंगल चार्ज में तकरीबन 500 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा। हालांकि इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। इसके अलावा फेसलिफ्ट ZS EV कंपनी के ग्लोबल यूके डिजाइन प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा।

mg-zs_electric-car-amp.jpg


बहरहाल, एमजी मोटर की नई किफायती इलेक्ट्रिक कार के बारे में भी बहुत ज्यादा जानकारियां सामने नहीं आ सकी हैं। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) भी दिया जा सकता है। देश में कम कीमत में Tata Nexon EV मौजूद है, लेकिन सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक कार है, ज्यादातर आने वाली इलेक्ट्रिक कारों का मुकाबला टाटा नेक्सॉन से ही है।

यह भी पढें: Mahindra के इस एसयूवी के दीवाने हुएं लोग, बिक्री में पूरे 560% का इजाफा

मौजूदा MG ZS इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी ने 44.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है, जो कि सिंगल चार्ज में 419 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। ये एसयूवी कुल दो वेरिएंट्स में आती है, जिसमें एक्साइट और एक्सक्लूसिव ट्रिम शामिल हैं। इसकी शुरुआती कीमत 21.49 लाख रुपये है। इसमें कंपनी ने 17 इंच का डायमंड कट् अलॉय व्हील और PM 2.5 फिल्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं और ये एसयूवी महज 8.5 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने मे सक्षम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो