scriptMG ला रही है Maruti Alto से भी छोटी सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत हो सकती है 10 लाख रुपये से भी कम | MG's Upcoming Electric Car spied in India smaller than Maruti Alto | Patrika News

MG ला रही है Maruti Alto से भी छोटी सस्ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत हो सकती है 10 लाख रुपये से भी कम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2022 05:11:10 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

MG की ये नई छोटी इलेक्ट्रिक कार साइज में Maruti Alto से तकरीबन 400mm छोटी होगी। ग्लोबल मार्केट में ये कार टू-सीटर और फोर-सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में आती है।

mg_wuling-air-ev.jpg

MG’s Upcoming compact Electric Car

MG Electric Car: देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल रेस में एक छोटी कार की एंट्री होने जा रही है। MG मोटर इंडिया जल्द ही यहां के बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जो कि साइज़ में काफी छोटी है। हाल ही में इस कार को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये छोटी कार Wuling Air पर बेस्ड होगी, जिसे चीन और इंडोनेशियाई बाजार में पेश किया गया था। ये एक माइक्रो-हैचबैक कार होगी, जो कि टू-सीटर और फोर-सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में आती है।

साइज की बात करें तो ये कार Maruti Alto से तकरीबन 400mm छोटी होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार की लंबाई 2,974mm, चौड़ाई 1,505mm और ऊंचाई 1,631mm है। इस कार में 2,010mm का व्हीलबेस मिलता है जो कि केबिन के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करने में मदद करता है। कंपनी ने इस कार में तीन दरवाजे दिए हैं, और ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में पेश किए जाने वाला ग्लोबल इलेक्ट्रिक कार जैसा ही होगा।

MG संभावित रूप से भारतीय बाजार में केवल चार-सीटर संस्करण पेश करेगी, ताकि इसे बतौर फैमिली कार लॉन्च किया जा सके। जो टेस्टिंग मॉडल देखा गया है वो एक फोर-सीटर मॉडल ही लग रहा है, क्योंकि केबिन का दरवाजा काफी लंबा है। यहाँ ध्यान देने योग्य एक दिलचस्प बात यह है कि स्पेयर व्हील को टेलगेट पर लगाया गया है। जो कि इसे एक माइक्रो एसयूवी का अहसास कराता है। ये भी हो सकता है कि MG भारतीय खरीदारों को आकर्षित करने के लिए डिजाइन में उचित बदलाव करे।

यह भी पढें: आ गई Tata Safari Electric, स्पॉट हुई आपकी फेवरेट SUV

mg_small_electri_car-amp.jpg


कब होगी लॉन्च और क्या होगी कीमत:

हालांकि अभी MG के इस इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग चल रही है, तो उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे आगामी ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित करे। इसके अलावा लॉन्च के पहले इस कार की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन इसे 10 लाख रुपये की कीमत में पेश किया जा सकता है। इस कार में ऑटोकॉम्प द्वारा निर्मित एलएफपी बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जाएगा, फिलहाल इसके बैटरी रेंज इत्यादि के बारे में अभी कोई जानकारी साझा नहीं मिल सकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो