script

Mini Cooper SE : लॉन्च हुई देश की सबसे सस्ती लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, 270km की ड्राइविंग रेंज के साथ महज 36 मिनट में होगी चार्ज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 24, 2022 05:55:46 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

मिनी कूपर SE में चार ड्राइव मोड- मिड, स्पोर्ट, ग्रीन और ग्रीन+ भी मिलते हैं, और यह 7.3 सेकंड में 0-100kmph की स्पीड तक पहुंचने में सक्षम है।

mini_cooper_se-new-amp.jpg

Mini Cooper SE

Mini Cooper SE Launched : मिनी इंडिया ने आज भारत में अपना पहला ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन मिनी इलेक्ट्रिक SE लॉन्च कर दिया है, बेहद ही स्टाइलिश लुक से लैस इस कार की कीमत 47.20 लाख रुपये शुरुआती तय की गई है, और इसी के साथ मिनी देश की सबसे सस्ती लग्जरी इलेक्ट्रिक कार बन जाती है। बता दें, मिनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए अक्टूबर 2021 में 1 लाख के टोकन राशि पर प्री-बुकिंग शुरू की थी,

 

वहीं महज दो घंटों के भीतर इस कार की 30 यूनिट का पहला बैच बिक गया। मिनी कूपरर SE में चार ड्राइव मोड- मिड, स्पोर्ट, ग्रीन और ग्रीन+ भी मिलते हैं, वहीं इलेक्ट्रिक मिनी को पूरी तरह से निर्मित इकाई (CBU) के रूप में भारत में लाया जाएगा।


सिंगल चार्ज में चलेगी 270km

Mini Cooper SE को पावर देने के लिए एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 32.6kWh की बैटरी मिलती है, जो 184hp की पॉवर और 270Nm का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस बैटरी को मिनी में टी-शेप में पैसेंजर सीट के नीचे लगाया गया है, और यह 7.3 सेकंड में 0-100kph स्प्रिंट और 150kmph की टॉप स्पीड तक सीमित है।Mini इलेक्ट्रिक को लेकर कंपनी का दावा है, कि यह सिंगल चार्ज में 270km तक की रेंज देने में सक्षम होगी।

 

36 मिनट में होगी चार्ज


मिनी का कहना है कि कूपर एसई को शहरी ड्राइविंग रेंज और परफॉर्मेंस के हिसाब से तैयार किया गया है, कूपर एसई 50kW चार्ज पॉइंट के माध्यम से 36 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है, जबकि इसे एक 11kW वॉल बॉक्स चार्जर से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 150 मिनट लगते हैं।


डिजाइन में हुए ये बदलाव

डिजाइन की बात करें तो कूपर के डिजाइन के सभी पारंपरिक एलिमेंट्स जैसे गोल एलईडी हेडलैंप, यूनियन जैक-थीम वाले एलईडी टेल-लैंप और पुराना सिल्हूट बरकरार है। हालाँकि, इसमें कुछ प्रमुख अंतर जरूर शामिल हैं, जिनमें बड़ा ब्लैंक्ड-आउट फ्रंट ग्रिल, थोड़ा री-प्रोफाइल फ्रंट बम्पर व रियर बम्पर, एग्जॉस्ट पाइप की अनुपस्थिति और मिरर कैप व पहियों पर चमकीले पीले रंग का डिजाइन दिखाई दे रहा है।



फीचर्स पर अपडेट

Mini SE में नया 5.5-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जिसे पहली बार मिनी में शामिल किया गया है, इसके अलावा कार में अन्य अंतर मल्टी-लेवल ब्रेक-रीजनरेशन सिस्टम के लिए सेंटर कंसोल पर एक नया टॉगल स्विच है, वहीं चमकीले पीले लहजे को इंटीरियर में भी इस्तेमाल किया गया है,बता दें, मिनी का दावा है कि नए पावरट्रेन का असर इंटीरियर और BootSpace पर देखने को नहीं मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो