scriptMob-ion AM1 : लॉन्च हो गई ये पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 140Km और कीमत है इतनी | Mob-ion AM1 Electric Scooter Launched with 140 Km Range | Patrika News

Mob-ion AM1 : लॉन्च हो गई ये पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 140Km और कीमत है इतनी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2022 03:02:02 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Mob-ion AM1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का कुल वजन महज 92 किलोग्राम है और ये स्कूटर 260 किलोग्राम तक का भार उठाने में सक्षम है। इसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है, जो कि दूसरे स्कूटरों की तुलना में इसे और भी बेहतर बनाते हैं।

mob-ion_am1_electric_scooter-02.jpg

Mob-ion AM1 Electric Scooter

इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड दिन-प्रतिदिन लगातार बढ़ रही है, दुनिया भर में कंपनियां नए मॉडलों को पेश करने में लगी हैं। जहां इलेक्ट्रिक वाहन सेग्मेंट में दिग्गज प्लेयर्स एंट्री कर रहे हैं वहीं स्टार्टअप्स की सक्रियता भी खूब देखी जा रही है। फ्रांस के एक स्टार्टअप Mob-ion ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर AM1 से पर्दा उठाया है, बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजे इस स्कूटर में एडवांस फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।


AM1 को पूरी तरह से फ्रांस में ही तैयार किया गया है और इंडस्ट्री के मानकों के अनुरूप है। इसे AFNOR से भी मान्यता मिलने का दावा किया जा रहा है जो कि इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा कड़े मानकों पर वाहनों का परिक्षण करता है। यह एसोसिएशन फ्रांसेइस डी नॉर्मलाइजेशन के लिए है और इस मान्यता को प्राप्त करने के लिए इसके उत्पादन का कम से कम 50 प्रतिशत फ्रांस में होना चाहिए। बताया जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के सभी कंपोनेंट्स् का लगभग 70 प्रतिशत फ्रांस में उत्पादित किया जाता है।

यह भी पढें: देश में धूम मचाने आ रही हैं Hyundai की ये पांच कारें, कीमत बस इतनी

कैसी है नई Mob-ion AM1 इलेक्ट्रिक स्कूटर:

AM1 एक ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होता है जिसका पावर आउटपुट बेहद ही कम है, बताया जा रहा है कि ये मोटर महज़ 3 kW का पावर आउटपुट देता है। इस इलेक्ट्रिक मोटर को सैडल के नीचे रखा गया है, जिस रिमूवेबल बैटरी से पावर मिलती है। रिपोर्ट के अनुसार ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है।

mob-ion_am1_electric_scooter.jpg

कंपनी का दावा है कि बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने दो घंटे और तीस मिनट का समय लगता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 45kmph है। फीचर्स की बात करें, तो AM1 को बैटरी से चलने वाले स्कूटर में अपेक्षित सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ लैस किया गया है। इसमें LED हेडलाइट्स, एक GPS-नेविगेशन, रिवर्स गियर और एंटी-थेफ्ट सिस्टम शामिल है जिसमें रिमोट शटडाउन की सुविधा भी दी गई है इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। कंपनी ने इसमें एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी दिया है जो बैटरी लेवल, रेंज लेफ्ट, आदि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदर्शित करता है।
यह भी पढें: अभी नहीं तो कभी नहीं! Maruti की सबसे सस्ती कार पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

Mob-ion इलेक्ट्रिक स्कूटर को फिलहाल फ्रांस में ही लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 3,582 यूरो ( तकरीबन 3.04 लाख रुपये) के बराबर है। भारत में बिकने वाले अधिकांश इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तुलना में बहुत अधिक महंगा है। कंपनी इसे 99 यूरो के मासिक सब्सक्रिप्शन शुल्क पर भी बेच रही है। इसका कुल वजन महज 92 किलोग्राम है और ये स्कूटर 260 किलोग्राम तक का भार उठाने में सक्षम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो