scriptElectric Scooter में अब नहीं लगेगी आग! ये कंपनी लॉन्च करेगी फायरप्रूफ इलेक्ट्रिक स्कूटर | No Fire in Electric Scooter Komaki to launch fireprof batteries | Patrika News

Electric Scooter में अब नहीं लगेगी आग! ये कंपनी लॉन्च करेगी फायरप्रूफ इलेक्ट्रिक स्कूटर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 04, 2022 11:37:52 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

आग की घटना का समाधान एक बार फिर लोगों में Electric Vehicles के प्रति विश्वास पैदा कर सकता है, चूंकि ईवी सेगमेंट अपने शुरुआती दौर मे है, तो इसका हल निकलने में समय लगेगा।

e-scooter_fire-amp.jpg

eScooter ( प्रतीकत्मक तस्वीर)

देश में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग की लगातार सामने आई कई घटनाओं के बाद अब इन वाहनों में प्रयोग होने वाली बैटरी पर प्रश्न उठने शुरू हो गए हैं। इसी क्रम मेंं इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी कोमाकी फायरप्रूफ बैटरी लॉन्च करने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के मुताबिक “कंपनी इस पर बीते साल से काम कर रही है, और अब पेटेंट (फायरप्रूफ बैटरी के लिए) हासिल करने की प्रक्रिया जारी है।” बता दें, कोमाकी ने हाल ही में रेंजर और वेनिस इलेक्ट्रिक दोपहिया के साथ डीटी 3000 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है।

 



तीन कारणों से लगती है ईवी में आग


बीते कुछ दिनों में, दोपहिया वाहनों में आग लगने की चार घटनाएं सामने आई हैं। ऐसे में फायरप्रूफ बैटरियां कम से कम Komaki EVs के साथ ऐसी किसी घटना से जरूर बचा सकती हैं। कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहन तीन कारणों से आग पकड़ सकते हैं: खराब गुणवत्ता वाले लिथियम सेल, बैटरी के अंदर सेल रिसाव, और बैटरी नियंत्रक और मोटर (पावरट्रेन) के मापदंडों के बीच मेल ना होना।

 

 

लोगों का डगमगाया विश्वास

 

आपको याद होगा कि ओला स्कूटर में लगी आग के बाद लोगों के बीच ईवी को लेकर डर है, एक तरफ जहां लोग पहले ही पूरी तरह से ईवी को अपनाने में कतरा रहे थे, वहीं अब ओला, ओकिनावा और प्योर ईवी की आग की घटनाओं के बाद जब तक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग के बचाव का समाधान नहीं निकल जाता। तब तक लोग इलेक्ट्रिक वाहन नहीं खरीदेंगे। हालांकि, आग की घटना का समाधान एक बार फिर ईवी के प्रति विश्वास पैदा कर सकता है, चूंकि ईवी सेगमेंट अपने शुरुआती दौर मे है, तो इसकी उम्मीद अभी नहीं की जा सकती है।




ये भी पढ़ें : बाइक पर पत्नी के साथ 37 कुर्सियां और मैट लेकर जाते व्यक्ति को देख Anand Mahindra हैरान! पूछ ली ये बड़ी बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो