scriptElectric Scooters में धड़ाधड़ लग रही है आग! इसी बीच अब इस दिग्गज कंपनी ने वापस मंगाए 3,215 स्कूटर | Okinawa recall 3215 units of Praise Electric Scooter amid fire cases | Patrika News

Electric Scooters में धड़ाधड़ लग रही है आग! इसी बीच अब इस दिग्गज कंपनी ने वापस मंगाए 3,215 स्कूटर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2022 08:24:29 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Okinawa Autotech ने इसे अपने वाहनों के बैटरी हेल्थ चेकअप अभियान का हिस्सा बताया है। लेकिन हाल ही में कंपनी के कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों (Electric Scooters) में आग लगने की घटनाएं भी सामने आई थीं।

okinawa_electric_scooter-amp.jpg

Okinawa Praise Pro Electric Scooter

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में ख़ासी तेजी देखी जा रही है। पेट्रोल की उंची होती कीमत के चलते ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ मुखर हो रहे हैं। लेकिन इसी बीच इलेक्ट्रिक वाहनों में तकनीकी खामियों की खबरें भी लगातार आ रही हैं। ऐस में देश की अग्रणी इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनियों में से एक, ओकिनावा ऑटोटेक (Okinawa Autotech) ने आज घोषणा की कि वह बैटरी से संबंधित किसी भी समस्या को तत्काल प्रभाव से ठीक करने के लिए Praise Pro स्कूटर की 3,215 यूनिट्स को रिकॉल (वापस मंगवाना) करने का फैसला किया है।


कंपनी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि यह उसके व्यापक पावर पैक के हेल्थ जांच शिविरों का हिस्सा है। रिकॉल के हिस्से के रूप में, स्कूटर को ढीले कनेक्टर या किसी भी क्षति के लिए जांचा जाएगा और पूरे भारत में ओकिनावा अधिकृत सभी डीलरशिप पर इसकी निशुल्क मरम्मत की जाएगी। ओकिनावा स्कूटरों में आग लगने की कई घटनाओं के बीच यह रिकॉल किया जा रहा है।

यह भी पढें: 34Km का माइलेज देने वाली इस सस्ती हैचबैक कार ने मचाई धूम! हर घंटे बिक रही है 33 यूनिट्स

इस सप्ताह की शुरुआत में तिरुपुर में एक स्कूटर में आग लग गई थी। अब तक कुल ऐसे तीन मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें ओकिनावा के स्कूटरों में आग लगी है। पिछले महीने ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने से एक व्यक्ति और उसकी 13 वर्षीय बेटी की मौत हो गई थी। ऐसा नहीं है कि केवल ओकिनावा के स्कूटरों में ही आग लगी हैं, हाल ही में Ola और Pure EV के स्कूटरों में भी आग लगने की घटनाएं सामने आई थीं, जिसके बाद सरकार ने पिछले महीने ओला द्वारा लॉन्च किए गए एक ई-स्कूटर में आग लगने के बाद जांच के आदेश दिए थे।


ओकिनावा ने कहा कि वो डीलर्स के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि ग्राहकों को स्कूटर के मरम्मत के समय किसी तरह की कोई परेशान हो। यह स्वैच्छिक रिकॉल है और वाहन मालिकों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क किया जाएगा। वाहनों की जांच के बाद उन्हें ठीक किया जाएगा, यदि किसी पार्ट्स को बदलने की जरूरत पड़ती है तो वो कंपनी द्वारा ही किया जाएगा। ये सर्विस कंपनी की तरफ से निशुल्क प्रदान की जा रही है।

Okinawa Praise Pro में कंपनी ने 2.0 kWh की क्षमता का लिथियम-आईऑन डिटैचेबल बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। इसमें 1000 वाट का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 88 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी और इसे फुल चार्ज होने में 2 से 3 घंटे तक का समय लगता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक एसिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है, जो कि रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग तकनीक से लैस है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो