scriptQuantum ने एक साथ पेश किए 4 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर, 130Km की रेंज के साथ मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स | Quantum Energy showcases 4 new high speed electric scooter with 130Km Driving range | Patrika News

Quantum ने एक साथ पेश किए 4 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर, 130Km की रेंज के साथ मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स

locationनई दिल्लीPublished: Aug 01, 2022 03:45:59 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Quantum Energy का कहना है कि इन स्कूटरों को फिलहाल प्रदर्शित किया गया है, इनकी बिक्री आगामी अक्टूबर महीने से शुरू की जाएगी। इन स्कूटरों में सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है।

quantum_energy_electric_scooter-amp.jpg

Quantum Energy Electric Scooter

इंडियन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेग्मेंट में आज एक और नए प्लेयर ने एंट्री की है। हैदराबाद बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Quantum Energy ने आज हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर तकनीक के लिए एमबीआई कोरिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है। इसके साथ ही कंपनी ने घरेलू बाजार के लिए 4 नए मॉडलों को पेश किया है, जिसमें प्लाज्मा, इलेक्ट्रॉन, मिलन और बिजनेस शामिल हैं।


क्वांटम एनर्जी के इन स्कूटरों के लॉन्च के मौके पर भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू भी मौजूद थें। कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, इस मौके पर नायडू ने क्वांटम एनर्जी के स्कूटरों और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए भारत को एक स्वच्छ और हरित देश बनाने की पहल की सराहना की और कंपनियों से भारत को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने का आग्रह किया।


कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बात करें तो, Plasma में 1500 वाट का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जिसकी टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रतिघंटा है। कंपनी का दावा है कि, ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 110 से 130 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं Elektron और Milan में कंपनी ने 1000 वाट का मोटर इस्तेमाल किया गया है, और Bziness मॉडल में 1200 वाट का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गयाा है। ये स्कूटर विभिन्न राइडिंग मोड में 80 किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देते हैं। इनकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

quantum_energy_-amp.jpg


क्वांटम एनर्जी का कहना है कि इन स्कूटरों में एडवांस लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाते हैं। फिलहाल इन स्कूटरों को प्रदर्शित मात्र किया गया है, जो कि अक्टूबर महीने से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। यही कारण है कि कंपनी ने अभी इन स्कूटरों की कीमत के बारे में कोई घोषणा नहीं की है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि, बाजार में आने के बाद क्वांटम के स्कूटरों की परफॉर्मेंस ग्राहकों को किस हद तक पसंद आती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो