scriptRenault 4: इस तारीख को आ रही है ये सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, टीज़र में दिखा शानदार लुक | Renault 4 Small Electric SUV Concept Teased Global Debut On October 17 | Patrika News

Renault 4: इस तारीख को आ रही है ये सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, टीज़र में दिखा शानदार लुक

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2022 09:49:14 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

पुराने दौर में Renault 4 के नाम से हैचैबक कार को पेश कर चुकी है, और ये कंपनी की तरफ से बेची जाने वाली बेस्ट सेलिंग एंट्री-लेवल कारों में से एक थी। अब कंपनी इस नाम का इस्तेमाल अपनी आने वाली नई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के लिए कर रही है।

renault_4_concept-ev.jpg

Renault 4 Electric SUV

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, वाहन निर्माता कंपनियां जल्द से जल्द इस सेगमेंट में अपने नए मॉडलों को पेश करने में लगी हैं। इसी क्रम में फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी रेनो (Renault) भी अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने अपने नए Renault 4 इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट का टीज़र जारी किया है, जानकारी के अनुसार इसका ग्लोबल डेब्यू आगामी 17 अक्टूबर को होगा। बता दें कि, रेनो 4 कंपनी के लिए कोई नया नाम नहीं है, इसी नाम से कंपनी अपनी मशहूर एंट्री-लेवल हैचबैक कार दशकों पहले पेश कर चुकी है। 1960 से लेकर 1990 के मध्य तक इंटरनेशनल मार्केट में कंपनी इस हैचबैक की बिक्री करती रही है और अब इस नेमप्लेट को एक बार फिर से इस्तेमाल करने जा रही है।


अब तक Renault 4 को पारंपरिक पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया था, लेकिन इस बार कंपनी इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश कर रही है। बताया जा रहा है कि, ये कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली सबसे एडवांस एसयूवी में से एक होगी, यानी कि इसमें कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया सकता है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के अलावा 5 अन्य हैचबैक कारों को भी नए अवतार में पेश करेगी, इन्हें स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल के तौर पर पेश किया जा सकता है।


जारी किए गए टीज़र की तस्वीरों से पता चलता है कि रेनॉल्ट 4 कॉन्सेप्ट मॉडल को चंकी ऑफ-रोड टायर और हाई सस्पेंशन दिया जाएगा। इसके अलावा रूफ-माउंटेड कार्गो को सुरक्षित करने के लिए वाहन में दो हुड टाई-डाउन भी दिया गया हैं। SUV में इल्युमिनेटेड साइड स्टेप्स और रूफ बॉक्स भी मिलता है, जबकि पिछले हिस्से में साइकिल रैक मिलने की संभावना है, जो कि इसे एक बेहतर कॉसओवर के तौर पर परिभाषित करेगा।

renault_4_electric-amp.jpg

भले ही ये इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर Renault 4 नेमप्लेट का इस्तेमाल करेगी, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि लंबाई में ये उससे बड़ी होगी। पुराने दौर में बेची जाने वाली हैचबैक कार की लंबाई 3.66 मीटर थी, लेकिन क्रॉसओवर देखने में उससे बड़ी लग रही है। इतना ही नहीं कॉन्सेप्ट में रग्ड लुक देने के लिए स्क्वायर व्हील आर्च का बखूबी इस्तेमाल किया गया है, जबकि ट्रैपेज़ॉइडल आकार का क्वार्टर ग्लास इसके पूर्व के हैचबैक मॉडल से प्रेरित मालूम पड़ता है। ये ऑफ-रोड कॉन्सेप्ट एसयूवी भी डायमंड लोगो के साथ आती है। ख़बर है कि इस नए कॉन्सेप्ट मॉडल को आगामी 2022 पेरिस मोटर शो में पेश किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो