scriptमिलिए Royal Enfield की इलेक्ट्रिक Bullet से! सिंगल चार्ज में चलेगी 160Km और कीमत है इतनी | Royal Enfield Photon Electric Motorcycle With 160Km Range Price Features | Patrika News

मिलिए Royal Enfield की इलेक्ट्रिक Bullet से! सिंगल चार्ज में चलेगी 160Km और कीमत है इतनी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2022 05:22:10 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Royal Enfield जल्द ही भारतीय बाजार में अपने व्हीकल लाइन-अप को अपडेट करने की तैयारी कर रहा है। हाल के दिनों में कंपनी की आने वाली बाइक Hunter 350 को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था।

royal_enfield_electric_bike.jpg

Royal Enfield Photon Electric Motorcycle

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में अपने वाहनों को पेश करने में लगी हैं। साथ ही सरकार भी पारंपरिक फ्यूल (पेट्रोल और डीजल) पर निर्भरता कम करने की तमाम कोशिशें कर रही हैं। इलेक्ट्रिक बाइक लवर्स की नज़रें रॉयल एनफील्ड जैसी कंपनियों पर भी लगी हैं, कि कंपनी अपने नई इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में घोषणा करें। लेकिन बीच रॉयल एनफील्ड के कुछ मॉडल पहले से ही इलेक्ट्रिक अवतार में मौजूद हैं, आज हम आपको उनमें से एक Royal Enfield Photon से मिलवाने जा रहे हैं।

आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी ये बाइक रॉयल एनफील्ड बुलेट है जिसमें एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का इस्तेमाल कर इसे इलेक्ट्रिक बाइक के तौर पर तैयार किया गया है। इसे इलेक्ट्रिक क्लासिक कार्स नामक यूके स्थित कंपनी द्वारा इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील किया गया है, जो आमतौर पर कारों के लिए इस तरह के ट्रांसफॉर्मेशन का काम करती है। कंपनी ने इस बाइक के लुक, डिजाइन और मैकेनिज्म में बदलाव किया है, जो इसे पूर्णरूपेण इलेक्ट्रिक बाइक बनाता है।


फोटॉन में 3डी प्रिंटेड पैनल के साथ एक बड़ा बैटरी पैक दिया गया है। बैटरी पैक के अंदर 2.5 kWh Li-ion LG केम बैटरी का इस्तेमाल किया गया हैं। इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड बाइक में 13 kW वाटर-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जिसे रियर व्हील हब पर लगाया गया है। नतीजतन, इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में सामान्य चेन या बेल्ट ड्राइव नहीं शामिल है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर सीधे पीछे के पहिये को चलाता है और इस प्रकार, अनावश्यक घर्षण कम होता है और चेन या बेल्ट का अनावश्यक शोर भी नहीं होता है।

royal_enfield_electric_motorcycle-amp.jpg


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जहां तक प्रदर्शन का संबंध है, फोटॉन लगभग 6 सेकंड में 30 मील प्रति घंटे (48 किमी / घंटा) से 50 मील प्रति घंटे (80 किमी / घंटा) तक का पिकअप पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 112 किमी / घंटा और यदि इसे 80-96 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से दौड़ाया जाए तो ये बाइक सिंगल चार्ज में 128 से 160 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें 7 kW का ऑनबोर्ड चार्जर दिया गया है जो बैटरी पैक को लगभग 90 मिनट में पूरी तरह चार्ज करता है। इस बाइक की कीमत तकरीबन 18.8 लाख रुपये के बराबर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो