scriptRoyal Enfield Working On Electric Bike More New Models to Launch | हो जाइये तैयार! Royal Enfield ला रहा है इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए कब होगी लॉन्च | Patrika News

हो जाइये तैयार! Royal Enfield ला रहा है इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए कब होगी लॉन्च

Royal Enfield और वोल्वो आयशर कमर्शियल व्हीकल्स (VECV) इस वित्तीय वर्ष में 1,000 से 1,100 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें अकेले रॉयल एनफील्ड ही तकरीबन 500 से 600 करोड़ का निवेश करेगा।

नई दिल्ली

Published: May 15, 2022 02:33:03 pm

देश में बीते कुछ सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है, ख़ासकर दोपहिया सेग्मेंट में लोगों ने खूब दिलचस्पी दिखाई है। वाहन निर्माता कंपनियां भी ग्राहकों की इसी रूचि को देखते हुए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को पेश करने में लगे हैं। एक से बढ़कर एक स्कूटरों के बाजार में आने के बाद लोगों की नज़र रॉयल एनफील्ड पर भी टिकी थी कि, क्या कंपनी अपने वाहनों के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करेगी।

अब ख़बर आ रही है कि Royal Enfield भी घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने की योजना बना रहा है। इसके लिए कंपनी ने बड़ी तैयारी कर रखी है, जानकारी के अनुसार रॉयल एनफील्ड और वोल्वो आयशर कमर्शियल व्हीकल्स (VECV) इस वित्तीय वर्ष में 1,000 से 1,100 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें अकेले रॉयल एनफील्ड ही तकरीबन 500 से 600 करोड़ का निवेश करेगा। बताया जा रहा है कि रॉयल एनफील्ड अपनी क्षमता, उत्पादों और वेरिएंट को संतुलित करने पर पैसा खर्च करेगा।

royal_enfield_electric_bike-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Royal Enfield Electric Bike


Royal Enfield ने पिछले वित्त वर्ष में थाईलैंड और कोलंबिया में अपने CKD (कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन) संचालन की शुरुआत की और इसके परिणामस्वरूप वैश्विक बाजारों में सालाना आधार पर बिक्री में 108 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई। आयशर मोटर्स के प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ लाल के अनुसार, यूरोप में मिडिलवेट स्पेस में इसकी 7 फीसदी, अमेरिकी महाद्वीप में 5 फीसदी और एशिया प्रशांत क्षेत्र में 7 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है।

Electric Vehicle बाजार में पर कंपनी की नज़र:

रेट्रो मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड विदेशी बाजारों में बड़ा लक्ष्य बना रहा है और वर्तमान में शून्य-उत्सर्जन वाहनों पर काम कर रहा है। ET में छपी रिपोर्ट के अनुसार आयशर मोटर्स के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सिद्धार्थ लाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंजीनियरिंग का काम जारी है लेकिन प्रोडक्ट साइकिल "सुपर लॉन्ग" होगा। हालांकि Royal Enfield की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें अभी भी वर्षों दूर हैं और कंपनी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों से संबंधित कई नए ICE मॉडल का परीक्षण भी कर रही है।


पिछले साल के अंत में, रॉयल एनफील्ड ने SG650 कॉन्सेप्ट और 650 ट्विन्स की 120वीं एनिवर्सरी एडिशन को पेश किया था। कंपनी के J-सीरीज इंजन प्लेटफॉर्म पर आधारित एक स्क्रैम्बलर की भी टेस्टिंग की जा रही है और इसे Hunter 350 नाम से पेश किया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि इसे साल के दूसरी छमाही में बिक्री के लिए लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढें: फिर धधका Electric Scooter! चार्जिंग के समय स्कूटर की बैटरी में हुआ ब्लास्ट

फिलहाल अभी रॉयल एनफील्ड के इलेक्ट्रिक मॉडल के लॉन्च टाइमलाइन के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। जैसा कि कंपनी का कहना है कि, इंजीनियरिंग का काम चल रहा है और प्रोडक्ट को तैयार होने में समय लगेगा। हालांकि ग्राहकों के बीच Royal Enfield Electric Bike का क्रेज काफी लंबे समय से है और हार्ले डेविडसन के इलेक्ट्रिक बाइक पेश किए जाने के बाद हैवी बाइक्स को इलेक्ट्रिक अवतार में देखने की इच्छाएं और तेज हो गई हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.