script

Tata Nexon EV Fire: मुंबई की सड़क पर धधकी देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक SUV, जानिए आग की घटना पर क्या कहती है कंपनी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2022 01:27:57 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Tata Nexon EV देश की बेस्ट सेलिंग चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहन है और ये एसयूवी लोअर और लांग रेंज वर्जन में उपलब्ध है। इसका लोअर रेंज वर्जन 312 किलोमीटर और लांग रेज वर्जन 437 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है।

tata_nexon_ev_fire-amp.jpg

Tata Nexon Electric SUV catches fire in Mumbai

अब तक इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लगने वाली आग की घटनाएं ही सामने आ रही थीं, लेकिन ताजा मामले ने सबको चौंका दिया है। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) की मशहूर और बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी (Tata Nexon EV) में आग लगने का मामला सामने आया है। ये घटना मुंबई में हुई है, फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। लेकिन टाटा मोटर्स ने इस बारे में एक बयान जारी कर कहा है कि वो इस मामले की गंभीरता से जांच कर रहे हैं और बहुत जल्द ही कारणों का पता लगा लिया जाएगा।


पिछले कुछ महीनों में, भारत में कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के कई मामले सामने आए थें, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के सुरक्षा मानकों पर सवाल उठ रहे थें। अब टाटा नेक्सॉन ईवी में आग लगने की घटना ने चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की सेफ़्टी को भी संदेह के घेरे में लाकर खड़ा कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये मामला, मुंबई शहर में पंचवटी होटल के पास वसई पश्चिम इलाके की है, जहां कल टाटा नेक्सन ईवी में आग लग गई। जब से इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट SUV को आग की चपेट में आने का वीडियो सामने आया है, इस पर काफी मिली-जुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

Tata Motors का क्या है कहना:

टाटा मोटर्स अपने बयान में कहा कि, टाटा नेक्सॉन ईवी में आग लगने की घटना के तथ्यों का पता लगाने के लिए वर्तमान में एक विस्तृत जांच की जा रही है, जो सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा है। हम अपनी पूरी जांच के बाद विस्तृत प्रतिक्रिया साझा करेंगे। हम हमारे वाहनों और उनके उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले 4 वर्षों में देश भर में 30,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों द्वारा 1 मिलियन किमी से अधिक की दूरी तय करने के बाद ये पहली घटना है।

tata_fire.jpg


कंपनी इस घटना की तसल्ली से जांच कर रही है, लेकिन प्रथम दृष्टया ये शॉर्ट सर्किट का मामला लगा रहा है। जहां तक इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बात है तो ये देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी ने हाल ही में बाजार में Nexon EV Max को लॉन्च किया था, जो कि रेगुलर मॉडल पर ही बेस्ड लांग रेंज वर्जन है। इसके लोअर रेंज वर्जन में कंपनी ने 30.2kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया है और इसका इलेक्ट्रिक मोटर 129 bhp की पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।


वहीं Nexon EV Max में कंपनी ने 40.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जो कि इलेक्ट्रिक मोटर को ज्यादा पावर देने के साथ ही बेहतर रेंज भी प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 437 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इस एसयूवी की कीमत 17.74 लाख रुपये से लेकर 19.28 लाख रुपये के बीच है। वहीं लोअर रेंज वर्जन की कीमत 14.79 लाख रुपये से लेकर 17.40 लाख रुपये के बीच है।

ट्रेंडिंग वीडियो