scriptTata Nexon Electric SUV catches fire in Mumbai investigation underway | Tata Nexon EV Fire: मुंबई की सड़क पर धधकी देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक SUV, जानिए आग की घटना पर क्या कहती है कंपनी | Patrika News

Tata Nexon EV Fire: मुंबई की सड़क पर धधकी देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक SUV, जानिए आग की घटना पर क्या कहती है कंपनी

Tata Nexon EV देश की बेस्ट सेलिंग चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहन है और ये एसयूवी लोअर और लांग रेंज वर्जन में उपलब्ध है। इसका लोअर रेंज वर्जन 312 किलोमीटर और लांग रेज वर्जन 437 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है।

नई दिल्ली

Published: June 23, 2022 01:27:57 pm

अब तक इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लगने वाली आग की घटनाएं ही सामने आ रही थीं, लेकिन ताजा मामले ने सबको चौंका दिया है। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) की मशहूर और बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी (Tata Nexon EV) में आग लगने का मामला सामने आया है। ये घटना मुंबई में हुई है, फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। लेकिन टाटा मोटर्स ने इस बारे में एक बयान जारी कर कहा है कि वो इस मामले की गंभीरता से जांच कर रहे हैं और बहुत जल्द ही कारणों का पता लगा लिया जाएगा।

tata_nexon_ev_fire-amp.jpg
Tata Nexon Electric SUV catches fire in Mumbai


पिछले कुछ महीनों में, भारत में कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के कई मामले सामने आए थें, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के सुरक्षा मानकों पर सवाल उठ रहे थें। अब टाटा नेक्सॉन ईवी में आग लगने की घटना ने चारपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की सेफ़्टी को भी संदेह के घेरे में लाकर खड़ा कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये मामला, मुंबई शहर में पंचवटी होटल के पास वसई पश्चिम इलाके की है, जहां कल टाटा नेक्सन ईवी में आग लग गई। जब से इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट SUV को आग की चपेट में आने का वीडियो सामने आया है, इस पर काफी मिली-जुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

Tata Motors का क्या है कहना:

टाटा मोटर्स अपने बयान में कहा कि, टाटा नेक्सॉन ईवी में आग लगने की घटना के तथ्यों का पता लगाने के लिए वर्तमान में एक विस्तृत जांच की जा रही है, जो सोशल मीडिया पर तहलका मचा रहा है। हम अपनी पूरी जांच के बाद विस्तृत प्रतिक्रिया साझा करेंगे। हम हमारे वाहनों और उनके उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। पिछले 4 वर्षों में देश भर में 30,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों द्वारा 1 मिलियन किमी से अधिक की दूरी तय करने के बाद ये पहली घटना है।

tata_fire.jpg


कंपनी इस घटना की तसल्ली से जांच कर रही है, लेकिन प्रथम दृष्टया ये शॉर्ट सर्किट का मामला लगा रहा है। जहां तक इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बात है तो ये देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी ने हाल ही में बाजार में Nexon EV Max को लॉन्च किया था, जो कि रेगुलर मॉडल पर ही बेस्ड लांग रेंज वर्जन है। इसके लोअर रेंज वर्जन में कंपनी ने 30.2kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया है और इसका इलेक्ट्रिक मोटर 129 bhp की पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।


वहीं Nexon EV Max में कंपनी ने 40.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जो कि इलेक्ट्रिक मोटर को ज्यादा पावर देने के साथ ही बेहतर रेंज भी प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 437 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इस एसयूवी की कीमत 17.74 लाख रुपये से लेकर 19.28 लाख रुपये के बीच है। वहीं लोअर रेंज वर्जन की कीमत 14.79 लाख रुपये से लेकर 17.40 लाख रुपये के बीच है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शरद पवार से मुलाकात के बाद संजय राउत के तेवर सख्त, बोले-फ्लोर टेस्ट में जीतेंगे, बागियों से बातचीत का निकल गया वक्तMaharashtra Political Crisis: केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने उद्धव सरकार पर कसा तंज, बोले-ये लोग आपस में झगड़ कर खुद गिरा लेंगे सरकारMaharashtra Political Crisis: गुवाहटी के होटल में विधायकों पर पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा, जानिए रहने और खाने पर कितना हो रहा खर्चPresidential Election: द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन, जगन मोहन रेड्डी और पटनायक के समर्थन से जीत तयगुजरात दंगाः जाकिया जाफरी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, SIT की क्लीन चिट के खिलाफ याचिका खारिजवरुण गांधी ने एक बार फिर भाजपा पर उठाया सवाल कहा, अग्निवीर पेंशन के हकदार नही हैं तो जनप्रतिनिधियों को यह ‘सहूलियत’ क्यों?दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, अब सरकारी दफ्तरों में बंद होगा फिजिकल फाइल सिस्टम, जानिए कैसे चलेगा काम?उत्तर कर्नाटक को अलग राज्य बनाने की नहीं कोई योजना : सीएम बसवराज बोम्मई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.