scriptTata Nexon Electric SUV Top 5 Reasons to Buy this Car | Tata Nexon EV : जानिए वो 5 बातें जो बनाती हैं, इस कार को खास! | Patrika News

Tata Nexon EV : जानिए वो 5 बातें जो बनाती हैं, इस कार को खास!

Tata Nexon EV लगभग 312 km की रेंज में देने में सक्षम है। वहीं इस कार को 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। Tata Nexon EV रेगुलर और फास्ट चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करती है।

नई दिल्ली

Updated: May 23, 2022 10:47:36 am

Tata Nexon EV इस समय भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक SUV है, इसे साल 2020 में बाजार में लॉन्च किया गया था और तब से अब तक इस कार की इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के बीच खासी मांग देखी जा रही है। यह कहना वास्तव में गलत नहीं होगा कि नेक्सॉन ईवी ने इलेक्ट्रिक कारों को सुलभ और खरीदारों के बीच लोकप्रिय बनाया है। खैर, अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार की 5 बातें, जो इसे ईवी सेगमेंट में खास बनाती हैं।

tata_nexon_electric1-amp.jpg
Tata Nexon EV



सीमित टॉप स्पीड

टाटा की नियमित पेट्रोल या डीजल कारों या एसयूवी की तुलना में नेक्सॉन ईवी काफी फास्ट है। Nexon EV मात्र 9.58 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है जो टाटा की किसी भी अन्य कार की तुलना में काफी ज्यादा है। इसके साथ ही टाटा की इस ईवी की टॉप स्पीड को 120 किमी प्रति घंटे तक सीमित कर दिया। यह स्पीड बहुत कम या बहुत अधिक नहीं है लेकिन हमारी सड़कों के लिए उपयुक्त है।




बैटरी पर 8 साल की वारंटी


Nexon EV टाटा की पहली कार थीए जिसे वास्तव में कनेक्टेड कार फीचर्स मिले या कहें कि टाटा iRA कहना पसंद करता है। Nexon EV के साथ व्हीकल लोकेशन, व्हीकल डायग्नोसिस, व्हीकल स्टेटस सहित 35 फीचर्स पेश किए गए हैं। ध्यान दें, कि Nexon EV रेगुलर पेट्रोल या डीजल वर्जन पर आधारित है, लेकिन Nexon EV का ग्राउंड क्लियरेंस कम है। इसके पीछे की वजह है, बैटरी पैक है। जिसके चलते नियमित मॉडल से इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 4 मिमी कम है। Nexon EV या किसी अन्य इलेक्ट्रिक वाहन मालिक की एक बड़ी चिंता बैटरी की लाइफ को लेकर है। Tata IP67 रेटेड डस्ट और वाटरप्रूफ बैटरी दे रही है। Nexon EV के मालिकों को मन की शांति देने के लिए, Tata बैटरी पर 8 साल या 1.6 लाख किमी की वारंटी दे रही है।

देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी


ज्यादात्तर कारों में अब Regenerative Braking एक आवश्यक फीचर है, नेक्सॉन ईवी में भी यही फीचर उपलब्ध है। हालांकि नेक्सॉन ईवी पर रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के स्तर को एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी जैसे सेगमेंट की कुछ अन्य कारों की तरह नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। नेक्सॉन ईवी बाजार में टाटा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इससे पहले, टाटा के पास टिगोर ईवी थी, लेकिन यह निजी कार मालिकों के लिए कभी उपलब्ध नहीं थी। लेकिन अब टाटा ने निजी कार खरीदारों के लिए Tigor EV लॉन्च कर दी है, जो आम जनता के लिए भी उपलब्ध है।



कितनी है रेंज और चार्जिंग समय


अब बात करते हैं रेंज की तो एआरएआई के मुताबिक, नेक्सॉन ईवी की ड्राइविंग रेंज 312 किलोमीटर है। हालाँकि, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह केवल एक दावा की गई सीमा है और वास्तविक दुनिया की स्थितियों में हमने देखा है कि Nexon EV लगभग 250 किलोमीटर की रेंज में देने में सक्षम है। वहीं इस कार को 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। Tata Nexon EV रेगुलर और फास्ट चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करती है। DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके Tata Nexon EV को केवल 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं घर पर नियमित एसी चार्जर से इसे चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

12 जुलाई को झारखंड जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटननूपुर शर्मा के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट को 117 पूर्व जजों समेत बड़े अधिकारियों का ओपन लेटर, CJI को भेजाMaharashtra Politics: शिवसेना में किस वजह से शुरू हुई थी बगावत? बागी विधायक ने बताई पूरी सच्चाईसंभल में हिंदू देवी-देवताओं के पोस्टर पर चिकन बेचना पड़ा भारी, पुलिस ने सिखाया ये सबकअयोध्या में 1000 एकड़ भूमि पर बनेगा रामायण परिसर, रामलीलाओं से सजेगी धरतीप्रयागराज पहुंचे डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा- हनिहार में विकसित होगा चंद्रशेखर आजाद पार्क जैसा पार्कMaharashtra Politics: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल विस्तार पर दिया बड़ा बयान, विदर्भ के विकास को लेकर भी कही यह बातएमपी के इन दो शहरों में हो सकता है G 20 शिखर सम्मेलन, शुरु हुई आयोजन की तैयारियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.