scriptTata Nexon EV : जानिए वो 5 बातें जो बनाती हैं, इस कार को खास! | Tata Nexon Electric SUV Top 5 Reasons to Buy this Car | Patrika News

Tata Nexon EV : जानिए वो 5 बातें जो बनाती हैं, इस कार को खास!

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 10:47:36 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Tata Nexon EV लगभग 312 km की रेंज में देने में सक्षम है। वहीं इस कार को 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। Tata Nexon EV रेगुलर और फास्ट चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करती है।

tata_nexon_electric1-amp.jpg

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV इस समय भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक SUV है, इसे साल 2020 में बाजार में लॉन्च किया गया था और तब से अब तक इस कार की इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के बीच खासी मांग देखी जा रही है। यह कहना वास्तव में गलत नहीं होगा कि नेक्सॉन ईवी ने इलेक्ट्रिक कारों को सुलभ और खरीदारों के बीच लोकप्रिय बनाया है। खैर, अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार की 5 बातें, जो इसे ईवी सेगमेंट में खास बनाती हैं।

 

सीमित टॉप स्पीड

टाटा की नियमित पेट्रोल या डीजल कारों या एसयूवी की तुलना में नेक्सॉन ईवी काफी फास्ट है। Nexon EV मात्र 9.58 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है जो टाटा की किसी भी अन्य कार की तुलना में काफी ज्यादा है। इसके साथ ही टाटा की इस ईवी की टॉप स्पीड को 120 किमी प्रति घंटे तक सीमित कर दिया। यह स्पीड बहुत कम या बहुत अधिक नहीं है लेकिन हमारी सड़कों के लिए उपयुक्त है।

 

 


बैटरी पर 8 साल की वारंटी


Nexon EV टाटा की पहली कार थीए जिसे वास्तव में कनेक्टेड कार फीचर्स मिले या कहें कि टाटा iRA कहना पसंद करता है। Nexon EV के साथ व्हीकल लोकेशन, व्हीकल डायग्नोसिस, व्हीकल स्टेटस सहित 35 फीचर्स पेश किए गए हैं। ध्यान दें, कि Nexon EV रेगुलर पेट्रोल या डीजल वर्जन पर आधारित है, लेकिन Nexon EV का ग्राउंड क्लियरेंस कम है। इसके पीछे की वजह है, बैटरी पैक है। जिसके चलते नियमित मॉडल से इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 4 मिमी कम है। Nexon EV या किसी अन्य इलेक्ट्रिक वाहन मालिक की एक बड़ी चिंता बैटरी की लाइफ को लेकर है। Tata IP67 रेटेड डस्ट और वाटरप्रूफ बैटरी दे रही है। Nexon EV के मालिकों को मन की शांति देने के लिए, Tata बैटरी पर 8 साल या 1.6 लाख किमी की वारंटी दे रही है।

 

 

 

देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी


ज्यादात्तर कारों में अब Regenerative Braking एक आवश्यक फीचर है, नेक्सॉन ईवी में भी यही फीचर उपलब्ध है। हालांकि नेक्सॉन ईवी पर रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के स्तर को एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना ईवी जैसे सेगमेंट की कुछ अन्य कारों की तरह नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। नेक्सॉन ईवी बाजार में टाटा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इससे पहले, टाटा के पास टिगोर ईवी थी, लेकिन यह निजी कार मालिकों के लिए कभी उपलब्ध नहीं थी। लेकिन अब टाटा ने निजी कार खरीदारों के लिए Tigor EV लॉन्च कर दी है, जो आम जनता के लिए भी उपलब्ध है।

 

 

 



कितनी है रेंज और चार्जिंग समय


अब बात करते हैं रेंज की तो एआरएआई के मुताबिक, नेक्सॉन ईवी की ड्राइविंग रेंज 312 किलोमीटर है। हालाँकि, जैसा कि नाम से पता चलता है, यह केवल एक दावा की गई सीमा है और वास्तविक दुनिया की स्थितियों में हमने देखा है कि Nexon EV लगभग 250 किलोमीटर की रेंज में देने में सक्षम है। वहीं इस कार को 60 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। Tata Nexon EV रेगुलर और फास्ट चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करती है। DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके Tata Nexon EV को केवल 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं घर पर नियमित एसी चार्जर से इसे चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो