scriptTata Nexon EV Electric SUV Beats All with 377 Percent Growth Becomes Best Selling | दमदार सेफ़्टी और कूलिंग जबरदस्त! लोग जमकर खरीद रहे हैं 437Km रेंज वाली ये इलेक्ट्रिक कार! 377% बढ़ी बिक्री | Patrika News

दमदार सेफ़्टी और कूलिंग जबरदस्त! लोग जमकर खरीद रहे हैं 437Km रेंज वाली ये इलेक्ट्रिक कार! 377% बढ़ी बिक्री

Tata Nexon EV कुल दो वेरिएंट्स में आती है, जिसमें छोटा बैटरी पैक मॉडल 312 किलोमीटर तक का रेंज देता है वहीं लांग रेंज वर्जन जो कि सिंगल चार्ज में 437 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देता है।

नई दिल्ली

Published: September 14, 2022 05:10:09 pm

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा पाने के लिए लोग तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ मुखर हो रहे हैं। बीते कुछ महीनों में देश में इलेक्ट्रिक कारों की खरीदारी में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। बीते अगस्त महीने में टाटा मोटर्स की मशहूर इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon EV ने एक बार फिर से सेग्मेंट में सबको पीछे छोड़ते हुए पहले पायदान पर कब्जा जमाया है। लोग जमकर इस इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं, जिसका नतीजा ये रहा है कि इसकी बिक्री में पूरे 377% का इजाफा दर्ज किया गया है। हाल ही में कंपनी ने इसके एक्सटटेंडेड रेंज वर्जन को भी बाजार में उतारा है, जो कि आपको ज्यादा ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

tata_nexon_electric_suv-amp.jpg
Tata Nexon EV Electric SUV Beats All with 377 Percent Growth


सेल्स रिपोर्ट पर गौर करें तो बीते अगस्त महीने में टाटा मोटर्स ने अपनी नेक्सॉन ईवी के कुल 2,447 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के इसी महीने में बेचे गए महज 575 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 377% ज्यादा है। जबरदस्त बिक्री के चलते ये एसयूवी एक बार फिर से देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार बनी है। वहीं दूसरे पायदान पर महज 311 यूनिट्स के साथ एमजी जेडएस और 69 यूनिट्स के साथ तीसरे पायदान पर हुंडई कोना रही है। टाटा नेक्सॉन ईवी अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले सस्ती है और बेहतर ड्राइविंग रेंज भी प्रदान करती है।

tata_nexon_ev-amp.jpg


बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज:

टाटा नेक्सॉन ईवी दो वेरिएंट्स में आती है जिसमें छोटे बैटरी पैक मॉडल Nexon EV Prime में कंपनी ने 30.2 kWh की क्षमता का लिथियम-आयन बैटरी दिया गया है जबकि Nexon EV Max में 40.5 kWh की क्षमता का बड़ा बैटरी पैक दिया गया है। इन दोनों कारों का इलेक्ट्रिक मोटर क्रमशः 127 बीएचपी और 245 एनएम और 141 बीएचपी और 250 एनएम का टॉर्क जेनरेट करते हैं। कंपनी का दावा है कि, नेक्सॉन ईवी प्राइम में सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं नेक्सॉन मैक्स वर्जन सिंगल चार्ज में 437 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

tata_nexon_electric-amp.jpg


मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बैटरी को फुल चार्ज होने में 8.5 घंटे का समय लगेगा, इसके अलावा अगर 50kW DC फास्ट चार्जर से बैटरी को चार्ज किया जाता है, तो यह महज 60 मिनट में ही 0-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 7 इंच के टीएफटी डिस्प्ले के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो एसी, ऑटो हेडलाइट्स और सिंगल-पैन सनरूफ दिया गया है।

यह भी पढें: नए अंदाज में लॉन्च हुई Alto Lapin, क्यूट डिज़ाइन और रेट्रो लुक बना देगा दीवाना

अन्य फीचर्स में कंपनी ने इसमें क्रूज़ कंट्रोल, मल्टी-लेवल रीजनरेटिव ब्रेकिंग और स्मार्टवॉच-इंटीग्रेटेड कनेक्टिविटी दिया गया है। सेफ़्टी के तौर पर नेक्सॉन ईवी में कंपनी ने डुअल फ्रंट एयरबैग, कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि इसकी कूलिंग काफी बेहतर है और कम समय में ही इसका AC कार के केबिन को ठंडा कर देता है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Ankita Bhandari Murder Case: मेरा बेटा सीधा-साधा है, बीजेपी से हटाए गए विनोद आर्य ने अपने बेटे का किया बचाव'आज भी TMC के 21 विधायक संपर्क में, बस इंतजार करिए', मिथुन चक्रवर्ती ने दोहराया अपना दावाखाना वहीं पड़ा था, डॉक्युमेंट्स और सामान भी वहीं थे , लेकिन... रिसॉर्ट के स्टाफ ने बताया कैसे गायब हुई अपने कमरे से अंकिताVideo: महबूबा मुफ्ती ने किया Pakistan PM का समर्थन, जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर दिया ये बयान'PFI पर कार्रवाई करने में इतना वक्त क्यों लगा?', प्रियंका चतुर्वेदी ने कश्मीर को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना2 खिलाड़ी जिनका करियर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीच सीरीज में हुआ खत्म, रोहित शर्मा नहीं देंगे मौका!चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हुए हाउस अरेस्ट! बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के Tweet से मचा हड़कंपयुवाओं को लश्कर-ए-तैयबा और ISIS में शामिल होने को उकसा रहा था PFI, ग्लोबल फंडिंग के सबूत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.