scriptTata Nexon Ev Vs Nexon Max differences Explained in 5 points | Tata Nexon EV Vs Nexon Max : 437km की रेंज और 56 मिनट की चार्जिंग, 5 पॉइंट्स में समझे कितनी बदली यह इलेक्ट्रिक कार | Patrika News

Tata Nexon EV Vs Nexon Max : 437km की रेंज और 56 मिनट की चार्जिंग, 5 पॉइंट्स में समझे कितनी बदली यह इलेक्ट्रिक कार

Tata Nexon EV का मौजूदा मॉडल 30.2 किलोवाट की बैटरी के साथ आता है, वहीं Nexon EV Max में 40.5 किलोवाट की बड़ी बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। यानी बैटरी पैक में लगभग 33 प्रतिशत का इजाफा किया गया है,

नई दिल्ली

Updated: May 13, 2022 06:16:49 pm

Tata Nexon EV Vs Nexon Max : टाटा मोटर्स देश में एक अग्रणी कार निर्माता है, और कंंपनी इन दिनों ईवी सेगमेंट पूरा फोकस कर रही है। Nexon EV और Tigor EV को मास मार्केट सेगमेंट में अच्छी सफलता मिली है, और कंपनी 25,000 से अधिक EV's बेचने में भी कामयाब रही है। बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए कंपनी ने अब बड़ी बैटरी और ज्यादा फीचर्स के साथ Nexon EV Max को लॉन्च किया है। खास बात यह है, कि Nexon के इस नए मॉडल को मौजूदा Nexon EV के साथ बेचा जाएगा। लेकिन दोनों वाहनों में क्या अंतर है ये हम आपको बता देते हैं।

tata_nexon_vs_max-amp.jpg
Tata Nexon EV Vs Max


कितनी बढ़ी ड्राइविंग रेंज


दोनों गाड़ियों में सबसे बड़े बदलाव के रूप में आता है, बैटरी पैक। जहां नेक्सॉन ईवी का मौजूदा मॉडल 30.2 किलोवाट की बैटरी के साथ आता है, वहीं नेक्सॉन ईवी मैक्स में 40.5 किलोवाट की बड़ी बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। यानी बैटरी पैक में लगभग 33 प्रतिशत का इजाफा किया गया है, जिसका सीधा असर इसकी रेंज पर पड़ा है। रेगुलर Nexon EV की ARAI सर्टिफाइड रेंज 312km है जबकि SUV के मैक्स वर्जन की रेंज 437km तय की गई है।

tata_nexon_max-amp.jpg

 





ये भी पढ़ें : क्यों बिक रही है इस देश में 1 करोड़ रुपये की Tata Safari?

2 घंटे कम हुआ चार्जिंग टाइम

दोनों गाड़ियों के चार्जिंग टाइम भी बैटरी पैक के साथ अलग-अलग हो गए हैं। Nexon EV Max 3.3kW और 7.2kW AC चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करता है। वहीं Nexon EV Max को 6.5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है जबकि रेगुलर वर्जन को 8.5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। पुराने Nexon EV के साथ 7.2kWh चार्जर का उपयोग किया जा सकता है लेकिन यह अभी भी धीमी गति से चार्ज होगा क्योंकि कार फास्ट चार्जिंग का समर्थन नहीं करती है। मौजूदा मॉडल को DC चार्जर का उपयोग कर 60 मिनट में और Nexon EV Max को महज 56 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।




ये भी पढ़ें : Bajaj ने ट्रेडमार्क कराया ‘Blade’ नाम, बाइक, स्कूटर या फिर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर?



nexon_max-123.jpg

 



बढ़ गई टॉप स्पीड

पुराने Nexon EV में 127bhp का मोटर लगा है, जो 170Nm का टार्क पैदा करता है। वहीं नया Nexon EV Max पावर और टॉर्क को 140.7bhp और 250Nm तक बढ़ा देता है। नतीजतन, नेक्सॉन मैक्स 0-100 किमी प्रति घंटे का समय 9.9 सेकंड के बजाय अब 9 सेकंड में कवर करती है। वहीं कार की टॉप स्पीड को 120kmph से बढ़ाकर 140kmph कर दिया गया है। ध्यान दें, कि जहां रेगुलर Nexon EV में फ्रंट व्हील पर Disc ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक हैं, वहीं Nexon EV Max में चारों तरफ Disc Brake हैं। इसके अलावा Nexon EV Max पुराने मॉडल से 100kg भारी है, और उस बदलाव को ध्यान में रखते हुए सस्पेंशन को फिर से ट्यून किया गया है।





दो वैरिएंट में लॉन्च

Nexon EV Max में नए ड्राइविंग मोड इको, सिटी और स्पोर्ट भी दिए गए हैं। बता दें, Nexon EV पांच वेरिएंट्स- XM, XZ+, XZ+ Lux, Dark XZ+ और Dark XZ+ Lux में उपलब्ध थी। इसके एक्सएम वेरिएंट की कीमत 14.79 लाख रुपये से शुरू होती है और डार्क एक्सजेड+ लक्स वेरिएंट की 17.40 लाख रुपये तक जाती है। हालांकि, नेक्सॉन ईवी मैक्स दो वेरिएंट्स- XZ+ और XZ+ Lux में आती है, जिसमें XZ+ की कीमत 17.74 लाख रुपये से शुरू होती है, और 19.24 लाख रुपये तक जाती है।



tata_nexon_electric1-amp.jpg

 

कैबिन में मिले ये बदलाव


केबिन के अंदर एक नज़र डालने पर आप देखेंगे कि नेक्सॉन ईवी मैक्स को डैशबोर्ड को मामूली बदलाव मिलते हैं। इसमें पारंपरिक हैंडब्रेक को ऑटो होल्ड फंक्शन के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक से बदल दिया गया है। Nexon EV Max में अब एक वायरलेस चार्जिंग पैड और एक एयर प्यूरीफायर है। वहीं नई कार में वेंटिलेटिड फ्रंट सीटें और एक एक्टिव मोड डिस्प्ले के साथ एक नया ड्राइव सेलेक्टर भी मिलता है। Nexon EV Max में ZConnect 2.0 भी है जो आठ नए फीचर्स जोड़ता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.