scriptबाजार को फुल चार्ज करने को तैयार है टाटा! Tata Sliq और Curvv के नाम से ला रहा है दो नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां? | Tata Sliq and Curvv Names Registered May be Upcoming Electric SUV | Patrika News

बाजार को फुल चार्ज करने को तैयार है टाटा! Tata Sliq और Curvv के नाम से ला रहा है दो नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां?

locationनई दिल्लीPublished: Apr 05, 2022 08:21:43 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Tata Motors इस समय देश के इलेक्ट्रिक वाहन सेग्मेंट में सबसे बड़ा नाम बन चुका है। हाल ही में कंपनी ने ‘Sliq’ और ‘Curvv’ नाम से दो ट्रेडमार्क को रजिस्टर्ड करवाया है। कंपनी कल यानी 6 अप्रैल को अपने नए Electric SUV के कॉन्सेप्ट मॉडल से पर्दा उठाने जा रही है।

tata_electric_car-amp.jpg

Tata Motors Upcoming Electric SUV

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) कल घरेलू बाजार में अपने नए इलेक्ट्रिक वाहन कॉन्सेप्ट को पेश करने जा रही है। इससे पहले कंपनी की आने वाली दो गाड़ियों के नाम से पर्दा उठा है। बताया जा रहा है कि कंपनी जल्द ही बाजार में Tata Sliq और Curvv के नाम से इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश कर सकती है।

हालांकि कंपनी की ओर से इसकी अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट के नाम के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन ‘Sliq’ और ‘Curvv’ जैसे कुछ संभावित नामों पर विचार किया जा सकता है। इन नामों को हाल ही में टाटा मोटर्स द्वारा ट्रेडमार्क किया गया है, जिसकी पुष्टी रशलेन ने तस्वीरों के साथ अपनी एक रिपोर्ट में की है। मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में टाटा मोटर्स अपने Nexon EV और Tigor EV से शानदार फर्राटा भर रही है।

आ रही है Mahindra की ये सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, 250Km की रेंज और कीमत होगी बस इतनी

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि टाटा मोटर्स की आने वाली ये नई इलेक्ट्रिक एसयूवी गाड़ियां कंपनी के अत्याधुनिक ALFA और OMEGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगी। हाल ही में कंपनी ने एक टीज़र भी जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि कंपनी कल यानी 6 अप्रैल को देश के सामने अपने नए इलेक्ट्रिक एसयूवी के कॉन्सेप्ट को पेश करेगी। इसे एक वर्चुअल इवेंट के माध्यम से पेश किया जाएगा।

tata_upcoming_electric_car-amp.jpg


Tata CURVV और Tata SLIQ:

जैसा कि उपर हमने आपको बताया कि, अभी कंपनी ने इस बारे में कोई पुष्टी नहीं की है कि इन नामों का इस्तेमाल किस तरह के वाहनों के लिए किया जाएगा। लेकिन ज्यादातर संभावना इनके इलेक्ट्रिक वाहन होने की ही है। टाटा की नई पीढ़ी के इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी को ईवी क्षेत्र में अपनी बढ़त बनाए रखने में मदद करेंगे। अभी तक, टाटा नेक्सॉन ईवी का बाजार हिस्सेदारी 60% से अधिक है। यहां तक कि नेक्सॉन ईवी को एक अपडेटेड वर्जन मिलने की उम्मीद है जिसमें एक बड़ा बैटरी पैक होगा, जो लंबी रेंज की पेशकश करेगा।

यह भी पढें: Toyota Innova का नया अंदाज उड़ा देगा आपके होश, जानिए कब लॉन्च होगी ये MPV

इसमें कोई दो राय नहीं है कि टाटा मोटर्स इंडियन मार्केट को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों से पूरी तरह से चार्ज करने के लिए तैयार है। भविष्य में कंपनी की योजना है कि आगामी 5 साल 10 नए इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारा जाएगा। मौजूदा Nexon EV में कंपनी 30.2 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल करती है, जो कि 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। वहीं अब इसके अपडेटेड मॉडल में 40 kWh की बड़ा बैटरी पैक दिया जाएगा जो कि सिंगल चार्ज में तकरीबन 400 किलोमीटर का रेंज प्रदान करेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो