script

Tata Tiago EV: देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के ये 5 फीचर्स बना देंगे दीवाना, देखें लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2022 09:00:17 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Tata Tiago EV को कंपनी ने दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया है, बड़ा बैटरी पैक सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इसके अलावा इस कार में कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है।

tata_tiago_electric-amp.jpg

Tata Tiago EV Price Features and Driving Range Details

Tata Tiago EV Top 5 Features: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने आज घरेलू बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के तौर पर Tata Tiago EV को लॉन्च किया है। इस इलेक्ट्रिक हैचबैक कार के बाजार में आने की संभावनाएं लंबे समय से थी। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को दो बैटरी पैक के साथ पेश किया है, इसकी कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट के लिए 11.79 लाख रुपये तक जाती है। फिलहाल कंपनी ने इसे इंट्रोडक्ट्री प्राइस के साथ पेश किया है, इसलिए संभावना है कि निकट भविष्य में इसकी कीमत बढ़ सकती है। कम कीमत में लॉन्च किए जाने के साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार में कुछ ख़ास प्रीमियम फीचर्स को शामिल किया है, जो कि इसे बेहतर बनाते हैं, तो आइये जानते हैं इस इलेक्ट्रिक कार के 5 ख़ास फीचर्स के बारे में-


बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज-

Tata Tiago EV को IP67-रेटेड बैटरी पैक (पानी और धूल प्रतिरोधी) के साथ पेश किया गया है और ये दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ आता है। इसमें 24 kWh बैटरी पैक दिया गया है जो कि सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का (MIDC) रेंज प्रदान करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में छोटा 19.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो कि एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इस कार में सिंगल पैडल ड्राइविंग तकनीक को शामिल किया गया है जो कि आपकी लंबी दूरी की यात्रा को भी आरामदायक बनाता है और साथ दो ड्राइविंग मोड्स – सिटी और स्पोर्ट भी मिलता है।

tata_tiago_ev_charging-amp.jpg


चार्जिंग का ऑप्शन:

टाटा मोटर्स ने इस इलेक्ट्रिक हैचबैक कार को 4 अलग-अलग चार्जिंग विकल्प के साथ पेश किया है। इसे 15 एम्पीयर के घरेल सॉकेट से कनेक्ट कर कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इसके साथ बतौर स्टैंडर्ड 3.3kW का AC चार्जर मिलता है और घर पर लगाए जाने वाले 7.2kW की क्षमता का AC फार्स्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जर महज 30 मिनट में ही इसकी बैटरी को इतना चार्ज कर देती है कि आपको तकरीबन 35 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज मिलता है, वहीं बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे 36 मिनट का समय लगता है। टाटा मोटर्स डीसी फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा दे रहा है जो सिर्फ 30 मिनट की चार्जिंग के साथ 110 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने के लिए बैटरी को चार्ज कर देता है और यह चार्जर महज 1 घंटे 57 मिनट से भी कम समय में 10% -80% बैटरी चार्ज कर सकता है।

tata_tiago_connectivity-amp.jpg


कनेक्टिविटी ऑप्शन:

Tata Tiago EV अपने सेग्मेंट की पहली ऐसी इलेक्ट्रिक कार है जो वेरिएंट्स में स्टैण्डर्ड फीचर के तौर पर टेलीमैटिक्स ऑफर करती है। इसमें ZConnect ऐप 45 कनेक्टेड कार फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें रिमोट एसी ऑन/ऑफ तापमान सेटिंग, रिमोट जियो-फेंसिंग, कार लोकेशन ट्रैकिंग, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी रिमोट व्हीकल हेल्थ डायग्नोस्टिक्स, रियल-टाइम चार्ज स्टेटस, डायनेमिक चार्जर लोकेटर आदि जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

tata_tiago_electric_hatch-amp.jpg


कार का लग्ज़री इंटीरियर:

भले ही कंपनी ने इस कार को बेहद ही किफातयी कीमत में पेश किया है, लेकिन इसके केबिन को बेहतर बनाने में कंपनी कोई कसर नहीं छोड़ी है। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटो हेडलैम्प्स, ऑटो फोल्ड के साथ इलेक्ट्रिक ORVM, क्रूज़ कंट्रोल और एक पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप भी मिलेगा। सीटों को लैदर से कवर किया गया है, हालांकि इसमें वेंटिलेटेड सीट्स नहीं दिए गए हैं, जो शायद कुछ खरीदारों को पसंद न आए।

tata_tiago_ev_safety-amp.jpg


सुरक्षा को लेकर क्या है इंतज़ाम:

टाटा मोटर्स ने बीते कुछ सालों में अपने वाहनों में दिए जाने वाले सेफ़्टी फीचर्स पर बखूबी काम किया है, जिसका नतीजा है कि कंपनी के पोर्टफोलियो में जबरदस्त सेफ़्टी रेटिंग वाली कई कारें शामिल हैं। टाटा टिएगो के ही पेट्रोल-डीजल (ICE) वेरिएंट को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग मिली है और ये इलेक्ट्रिक मॉडल भी उसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसलिए इस कार से भी उतने ही सेफ़्टी की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि टाटा ने टियागो ईवी को हिल-स्टार्ट और डिसेंट असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएसएम) जैसी सुरक्षा सुविधाओं से भी लैस किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो