scriptभारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार अब होगी महंगी! 35,000 रुपये तक बढ़ेंगे दाम | Tata Tiago EV to Price Hike upto Rs 35000 In January 2023 | Patrika News

भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार अब होगी महंगी! 35,000 रुपये तक बढ़ेंगे दाम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2022 03:20:47 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Tiago EV की कीमत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने की तैयारी में है कंपनी, ऐसे में इसकी कीमत में 30,000-35,000 रुपये तक बढ़ सकती है। अगर आप इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो इसी महीने इसे बुक कर सकते हैं…

tata_taigo_ev.jpg

 

देश की प्रमुख कार कंपनी Tata Motors ने हाल ही में अपनी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tiago EV को लॉन्च किया था, जिसे काफी ज्यादा पसंद भी किया जा रहा है। इसे 8.49 लाख रुपये से लेकर 11.79 लाख रुपये के बीच में पेश किया गया। लेकिन यह कीमत पहले 10,000 कस्टमर्स के लिए लागू थीं। इसके बाद टियागो ईवी की शुरुआती कीमतों को पहले 20,000 कस्टमर्स तक बढ़ाया गया था। लेकिन अब कंपनी इसकी कीमत में इजाफा करने जा रही है। Tiago EV की कीमत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने की तैयारी में है कंपनी, ऐसे में इसकी कीमत में 30,000-35,000 रुपये तक बढ़ सकती है।

 

दाम बढ़ाने के पीछे मुख्य वजह

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने बताया कि Tata Tiago EV की कीमतों के पीछे बैटरी की कीमतों में 30-35 प्रतिशत की वृद्धि होना एक बड़ी वजह है। हालांकि इसका असर पूरी तरह से खरीदारों पर नहीं डाला गया है। आंकड़ों की मानें तो इस समय Tiago EV की जबरदस्त बुकिंग्स मिल रहीहै। Tiago EV की डिलीवरी जनवरी के मिड से शुरू होने वाली है। Tata का टारगेट 4 से 5 महीनों के भीतर EV के पहले बैच की डिलीवरी पूरी करना है।


बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज


Tata Tiago EV को IP67-रेटेड बैटरी पैक (पानी और धूल प्रतिरोधी) के साथ पेश किया गया है और ये दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ आता है। इसमें 24 kWh बैटरी पैक दिया गया है जो कि सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का (MIDC) रेंज प्रदान करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में छोटा 19.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो कि एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इस कार में सिंगल पैडल ड्राइविंग तकनीक को शामिल किया गया है जो कि आपकी लंबी दूरी की यात्रा को भी आरामदायक बनाता है और साथ दो ड्राइविंग मोड्स – सिटी और स्पोर्ट भी मिलता है।

 

चार्जिंग का ऑप्शन

टाटा मोटर्स ने इस इलेक्ट्रिक हैचबैक कार को 4 अलग-अलग चार्जिंग विकल्प के साथ पेश किया है। इसे 15 एम्पीयर के घरेल सॉकेट से कनेक्ट कर कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इसके साथ बतौर स्टैंडर्ड 3.3kW का AC चार्जर मिलता है और घर पर लगाए जाने वाले 7.2kW की क्षमता का AC फार्स्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जर महज 30 मिनट में ही इसकी बैटरी को इतना चार्ज कर देती है कि आपको तकरीबन 35 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज मिलता है, वहीं बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे 36 मिनट का समय लगता है। टाटा मोटर्स डीसी फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा दे रहा है जो सिर्फ 30 मिनट की चार्जिंग के साथ 110 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने के लिए बैटरी को चार्ज कर देता है और यह चार्जर महज 1 घंटे 57 मिनट से भी कम समय में 10% -80% बैटरी चार्ज कर सकता है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो