script26 जनवरी को आ रही है ‘Made in India’ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 6 सालों से लगातार कंपनी कर रही टेस्टिंग | Tork Kratos Electric Motorcycle to launch on 26 Jan Check Updates | Patrika News

26 जनवरी को आ रही है ‘Made in India’ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 6 सालों से लगातार कंपनी कर रही टेस्टिंग

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2022 08:50:06 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

इस बाइक को पहले Tork T6X के रूप में जाना जाता था, जिसकी कंपनी लगभग 6 सालों से टेस्टिंग कर रही है। Tork का दावा है कि Kratos बिक्री के लिए जाने वाली देश की पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई मोटरसाइकिल है।

tork_t6x-amp.jpg

Tork T6X

भारत में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में Tork Motors ने अपनी नई बाइक की लांचिंग की घोषणा कर दी है, पुणे स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टॉर्क अपनी आगामी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल क्रेटोस को इस साल 26 जनवरी को एक वर्चुअल इवेंट के माध्यम से लॉन्च करेगी। जिसके लिए आधिकारिक बुकिंग भी उसी दिन शुरू की जाएंगी। यानी इस इलेक्ट्रिक मोटरसाईकिल को खरीदने के इच्छुक ग्राहक ऑनलाइन ऑर्डर रिजर्व करा सकेंगे।

कंपनी के मुताबिक, Kratos की डिलीवरी इस साल मार्च के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। बता दें, सितंबर 2016 में इस बाइक को पेश किया गया था। जिसकी कीमत 1.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद थी। इस बाइक में Tork LIION, लिथियम-आयन बैटरी पैक का प्रयोग किया जाएगा। जिसके बारे में कहा जाता है कि इसकी दक्षता रेटिंग 90-96 प्रतिशत है। कंपनी का कहना है कि बाइक पर दिया जानें वाला बड़ा बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर अधिक रेंज देने में सक्षम होगा।

 


6 सालों से कंपनी कर रही टेस्टिंग


इस बाइक को पहले Tork T6X के रूप में जाना जाता था, जिसका कंपनी लगभग 6 वर्षों से उत्पादन कर रही है, Tork का दावा है कि Kratos बिक्री के लिए जाने वाली देश की पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन और इंजीनियर मोटरसाइकिल है। वहीं Tork Kratos Electric Motorcycle Kratos को T6X का पांचवां वर्किंग प्रोटोटाइप कहा जाता है, जिसे प्रोडक्शन लाइन के लिए विकसित किया गया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण कंपनी के चाकन स्थित प्लांट में किया जाएगा।



ये भी पढ़ें : यामाहा की 12 साल पुरानी रेट्रो बाइक को बनाया कैफे रेसर, तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल


Tork T6X इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के पहले T6X प्रोटोटाइप में 6kW (पीक पावर) DC एक्सियल फ्लक्स मोटर लगी थी जो 27 एनएम का टार्क पैदा करती थी। कंपनी का दावा था कि यह एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी और इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटे थी। इस बाइक की बैटरी को फास्ट चार्जर के साथ एक घंटे में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।


ये भी पढ़ें : इस दमदार स्कूटर के ट्रेडमार्क को भारत में मिली मंज़ूरी, परफॉर्मेन्स में देगा बाइक्स को टक्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो