scriptTVS iQube Electric Scooter in high demand sales growth 606 percent | इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के जबरदस्त डिमांड के आगे फेल हुएं सभी, बिक्री में पूरे 606% का शानदार इजाफ़ा | Patrika News

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के जबरदस्त डिमांड के आगे फेल हुएं सभी, बिक्री में पूरे 606% का शानदार इजाफ़ा

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने पिछले साल की शुरुआत में बाजार में उतारा था। इस स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी सहित कई एडवांस फीचर्स भी दिए गए हैे। बाजार में ये स्कूटर मुख्य रूप से Bajaj Chetak को टक्कर देता है।

नई दिल्ली

Published: December 27, 2021 12:58:16 pm

इंडियन मार्केट में बीते कुछ सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। ख़ासकर टू-व्हीलर सेग्मेंट में लोग ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। हाल ही में इंडियन मार्केट में कई नए प्लेयर्स ने एंट्री की है, लेकिन पुराने ब्रांड्स में बजाज ऑटो की चेतक और टीवीएस मोटर्स की आईक्यूब प्रमुख हैं। बाजार में इन दोनों वाहनों के बीच ख़ासी प्रतिस्पर्धा भी है।

tvs_iqube_electric_scooter_sales-amp.jpg
TVS iQube Electric Scooter


यदि बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो TVS iQube की डिमांड में अचानक तेजी से ग्रोथ देखने को मिली है। कंपनी ने बीते नवंबर महीने में इस स्कूटर के कुल 699 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के महज 99 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 606% ज्यादा है। वहीं इस स्कूटर के निकटतम प्रतिद्वंदी Bajaj Chetak के कुल 511 यूनिट्स की बिक्री की गई है जो कि पिछले साल के नवंबर महीने के 264 यूनिट्स के मुकाबले 94% ज्यादा है।

कैसी TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर:

कंपनी ने इस स्कूटर में 4.4kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल किया है जो कि 140Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर अधिकतम 78 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से दौड़ सकता है। इसका पिक-अप भी बेहद ही शानदार है, इलेक्ट्रिक स्कूटर होने के बावजूद भी ये महज 4.2 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है।

tvs_iqube-amp.jpg


इस स्कूटर में दो ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें इको और स्पोर्ट्स मोड शामिल हैं। इको मोड में इस स्कूटर की टॉप स्पीड 40 किलोमीटर प्रतिघंटा पर ही सिमित की गई है। 2.25kWh लिथियम-आईऑन बैटरी पैक से लैस ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इसे आप सामान्य 5 एम्पीयर के घरेलू सॉकेट से भी चार्ज कर सकते हैं, जिसमें 6 से 7 घंटे का समय लगता है।

फीचर्स के मामले में भी TVS iQube बेहद ही ख़ास है, इसमें LED लाइटिंग सिस्टम, टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफ़ोन कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। जिससे यूजर जियो-फेंसिंग, रेंज चार्ज स्टेट्स, राइड स्टैटिक्स इत्यादि की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा इसमें USB चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है।


खर्च करने होंगे इतने रुपये:

इस स्कूटर की कीमत महज 1,00,777 रुपये (ऑन-रोड, दिल्ली) तय की गई है, वहीं बेंग्लुरु में इस स्कूटर की ऑनरोड कीमत 1,10,506 रुपये है। 118 किलोग्राम वजन वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए कंपनी 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वारंटी भी दे रही है। पहले से इस स्कूटर की कीमत काफी कम हो गई है, जो कि आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.