scriptTVS iQube Electric Scooter run on Rs 3 daily with 145Km Driving Range | रोजाना 3 रुपये का खर्च और सिंगल चार्ज में चलेगी 145Km, डेली यूज के लिए बेस्ट है ये किफायती Electric Scooter | Patrika News

रोजाना 3 रुपये का खर्च और सिंगल चार्ज में चलेगी 145Km, डेली यूज के लिए बेस्ट है ये किफायती Electric Scooter

TVS iQube कुल दो वेरिएंट्स में आता है, कंपनी का दावा है कि इसका बेस वेरिएंट 100 किलोमीटर और ST वेरिएंट 145 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इसकी बैटरी महज ढ़ाई घंटे में ही 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

नई दिल्ली

Published: July 31, 2022 07:57:29 pm

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के चलते रोजाना प्रयोग के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यूं तो बाजार में एक से बढ़कर एक कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं, लेकिन हाल ही में प्रमुख दोपहिया कंपनी TVS ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube के अपडेटेड वर्जन को पेश किया है।

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई बड़े बदलाव किए हैं, जो कि इसे पिछले मॉडल से ज्यादा बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा रोजाना प्रयोग के लिहाज से इस स्कूटर की रनिंग कॉस्ट भी बेहद कम है। कुल दो वेरिएंट में आने वाले इस स्कूटर की शुरुआती
कीमत 1.67 लाख रुपये है।

tvs_iqube_electric-amp.jpg
TVS iQube Electric Scooter


वेरिएंट्स और कीमत:

टीवीएस आईक्यूब के बेस यानी एंट्री लेवल iQube वेरिएंट की कीमत 1,67,130 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है, इसमें फेस सब्सिडी को शामिल नहीं किया गया है। फेम सब्सिडी के बाद इसकी कीमत में 51,000 रुपये कम हो जाता है और इसकी कीमत महज 99,130 रुपये रह जाती है। वहीं iQube S वेरिएंट की कीमत 1,77,256 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। इसमें सब्सिडी के बाद दिल्ली में इसकी कीमत 1,09,256 लाख रुपये से हो जाती है।

बेहद कम है रनिंग कॉस्ट:

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को केवल हफ्ते में दो बार चार्ज करने की जरूरत है और हर रोज का खर्च महज 3 रुपये आती है। हालांकि कंपनी ने ये गणना रोजाना 20 किलोमीटर की ड्राइव और 5 रुपये प्रति यूनिट की बिजली के खर्च पर किया है। देश के कई राज्यों में बिजली दर 5 रुपये प्रति यूनिट के आस-पास है। बीते मई महीने में कंपनी ने इसके लांग रेंज ST वेरिएंट को पेश किया था, जिसकी बुकिंग फिलहाल बंद है और इसकी डिलीवरी अगस्त महीने से शुरू की जाएगी।

tvs_iqube_scooter-amp.jpg


TVS iQube की बैटरी और परफॉर्मेंस:

कंपनी ने इस स्कूटर में 4.4kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेाल किया है जो कि 140Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसका S वेरिएंट सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। पिकअप के मामले में ये स्कूटर काफी बेहतर है, दावे के अनुसार ये स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। वहीं ST वेरिएंट की टॉप स्पीड 82 किलोमीटर प्रतिघंटा है और सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 145 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।

आईक्यूब दो राइडिंग मोड इको और पावर के साथ आता है। बेस मॉडल में 3.04kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। दूसरी ओर, एसटी मॉडल को एक बड़ा 4.56kWh की क्षमता का बैटरी पैक मिलता है, जो 145km का ड्राइविंग रेंज देता है। ये स्कूटर 650W और 950W ऑनबोर्ड फास्ट चार्जर के साथ आता है, जिसके साथ S वेरिएंट महज 4.5 घंटे में फुल चार्ज होता है और या 2 घंटे 50 मिनट में बैटरी पैक को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करता है। ST वैरिएंट में 950W या 1.5kW चार्जर मिलता है जो इस्तेमाल किए गए चार्जर के आधार पर 4 घंटे छह मिनट या 2.5 घंटे में बैटरी पैक को 0-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

tvs_iqube_features-amp.jpg


मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक ऑल-एलईडी लाइटिंग सिस्टम, एक TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इसके इस्तेमाल से आप नेविगेशन असिस्ट, जियो-फेंसिंग, रेंज, चार्ज स्टेटस, राइड स्टैटिस्टिक्स और ओवरस्पीड अलर्ट जैसी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। स्टैण्डर्ड वैरिएंट में 5-इंच का डिस्प्ले मिलता है जबकि S में 7-इंच यूनिट के साथ लेफ्ट स्विचगियर पर 5-वे जॉयस्टिक दिया गया है। टॉप-एंड ST वैरिएंट में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ-साथ जॉयस्टिक भी मिलता है। कंपनी ने इसमें एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और एक बूट लाइट भी दिया गया है और इसमें 32-लीटर का अंडरसीट स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामउत्तर प्रदेश में बैन होगी 'लाल सिंह चड्ढा'? हिन्दू संगठन ने विरोध प्रदर्शन कर CM से की प्रतिबंध लगाने की मांगJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.