scriptगर्मी के इस मौसम में रखें इन दो बातों का खास ध्यान, नहीं तो इलेक्ट्रिक स्कूटर को हो सकता है नुकसान | Two important tips for electric scooter in summer | Patrika News

गर्मी के इस मौसम में रखें इन दो बातों का खास ध्यान, नहीं तो इलेक्ट्रिक स्कूटर को हो सकता है नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2023 12:10:52 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Electric Scooter’s 2 Important Care Tips For Summer: गर्मी के इस मौसम में कई चीज़ों का ध्यान रखना ज़रूरी है। इनमें अपने व्हीकल्स का ध्यान रखना भी शामिल है। खास तौर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेगमेंट में सबसे ज़्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स चलते हैं। ऐसे में गर्मी के इस मौसम में इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुडी दो बेहद ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

charging_battery_of_electric_scooter.jpg

देश में अब गर्मी का असर बढ़ना शुरू हो गया है। इस गर्मी के मौसम में कई चीज़ों का ध्यान रखना ज़रूरी है। इनमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी शामिल हैं। पिछले दो साल में देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेगमेंट में देश में सबसे ज़्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Electric Scooters) को पसंद किया जाता है। इसकी वजह है इनका दूसरे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से किफायती होना। लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इस गर्मी के मौसम में काफी ध्यान रखना ज़रूरी है, जिससे इनकी कंडीशन सही बनी रहे और परफॉर्मेंस भी बरकरार रहे। इन बातों का ध्यान नहीं रखने पर नुकसान भी हो सकता है।

इन दो ज़रूरी बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से जुडी दो बातों का इस बढ़ती गर्मी के मौसम में ध्यान रखना बेहद ही ज़रूरी है। ऐसा नहीं करने पर नुकसान भी हो सकता है। आइए नज़र डालते हैं उन दो ज़रूरी बातों पर।

1. धूप में नहीं करें पार्क

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को किसी भी मौसम में धूप में पार्क नहीं करना चाहिए, पर गर्मी के मौसम में तो इस बात का और भी ज़्यादा ध्यान रखना ज़रूरी है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का सबसे अहम पार्ट होता है इसकी बैट्री। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैट्री के सही बने रहने पर ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सही से चलते रहते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को धूप में पार्क करने पर इनकी बैट्री काफी गर्म हो जाती है। गर्म बैट्री वाले इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को जब चलाया जाता है, तो बैट्री की हीट और ज़्यादा बढ़ जाती है। इससे आग लगने का रिस्क भी रहता है। ऐसे में भूलकर भी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को धूप में पार्क नहीं करना चाहिए।

ola_s1_electric_scooters.jpg


यह भी पढ़ें

बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव ने खरीदी 1.19 करोड़ की लग्ज़री कार, जानिए क्या है खास

2. राइड के तुरंत बाद नहीं करें बैट्री चार्ज


गर्मी के मौसम में तापमान के ज़्यादा होने से इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बैट्री पर भी असर पड़ता है। राइड के बाद इनकी बैट्री गर्म हो जाती है। वहीं तापमान के ज़्यादा होने से इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बैट्री की हीट और भी ज़्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में इन्हें राइड के तुरंत बाद कभी भी चार्ज नहीं करना चाहिए। इससे बैट्री ओवरहीटेड हो जाती है और आग लगने की रिस्क बढ़ जाती है। इनकी बैट्री को चार्ज करने के लिए हमेशा कूल डाउन होने का इंतज़ार करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

इलेक्ट्रिक व्हीकल का करते हैं इस्तेमाल? जानिए कब और क्यों बदलनी चाहिए बैट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो