scriptकम कीमत में 500Km तक की रेंज! धूम मचाने आ रही हैं ये हाई-परफॉर्मेंस Electric Sport Bikes | Ultraviolette F77 to Emflux Upcoming electric sports bikes in India | Patrika News

कम कीमत में 500Km तक की रेंज! धूम मचाने आ रही हैं ये हाई-परफॉर्मेंस Electric Sport Bikes

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2022 02:01:28 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Upcoming Electric Sport Bikes: इलेक्ट्रिक स्कूटरों के मामले में ग्राहकों के पास कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन अब लोग अपनी पसंद की इलेक्ट्रिक स्पोर्ट बाइक भी चुन सकेंगे। इस साल बाजार में एक से बढ़कर एक शानदार ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च होने जा रही हैं।

upcoming_electric_sport_bikes-amp.jpg

Upcoming Electric Sport Bikes

इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड देश में लगातार बढ़ रही है, ख़ासकर दोपहिया सेग्मेंट में लोगों की रूचि काफी ज्यादा बढ़ गई है। इन बाइक्स की बढ़ती मांग को देखते हुए दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों के साथ-साथ स्टार्टअप्स भी तेजी से इस सेग्मेंट में अपने मॉडलों को उतारने में लगे हैं। आने वाले कुछ महीनों में देश में जल्द ही एक से बढ़कर एक हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक स्पोर्ट बाइक्स आने वाली हैं। ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल कम कीमत के साथ ही शानदार ड्राइविंग रेंज भी देंगी।


बीते दिनों Ola ने घरेलू बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 और S1 Pro को पेश किया था। इसके अलावा सिंपल एनर्जी भी अपने नए स्कूटर Simple One को पेश कर चुकी है। हालांकि स्कूटर सेग्मेंट में तो ग्राहकों के पास हीरो से लेकर बजाज, टीवीएस, ओकिनावा, एथर एनर्जी जैसे खूब ऑप्शन मिल रहे हैं लेकिन इलेक्ट्रिक बाइक सेग्मेंट उतने ज्यादा विकल्प नहीं दे रहा था। लेकिन अब बहुत जल्द ही ये सूखा भी खत्म होने वाला है। तो आज हम आपको अपने इस लेख में देश में आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में बताएंगे।

4. HOP Electric mobility:

जयपुर बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी होप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी इसी साल बाजार में अपनी पहली हाइपर-स्पीड-मोटरसाइकिल को पेश करने की तैयारी कर रही है। इस नए इलेक्ट्रिक बाइक को HOP OXO नाम दिया गया है, कंपनी ने हाल ही में जयपुर में अपने मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी को पेश किया था। इस आने वाली हाई स्पीड मोटरसाइकिल के साथ नेक्स्ट जेनरेशन होप लाइफ जिसे (Lyf 2.0) के नाम से भी जाना जाता है, उस पर भी काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये आने वाली बाइक 130 से 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी और इसका पिक-अप भी बेहद ही शानदार होगा, ये बाइक महज 10 सेकेंड में ही 80 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम होगी।

hop_electric_bike-amp.jpg


3)- Trouve Motors Hyper Sports:

इस इलेक्ट्रिक स्पोर्टबाइक का उत्पादन जल्द ही शुरू हो जाएगा और 2023 तक बाजार में आने की संभावना है। ट्रूव मोटर्स का कहना है कि बाइक को लगभग 350-500 किमी की रेंज के साथ 200 किमी / घंटा से अधिक की गति तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्पोर्टबाइक में इस्तेमाल की गई चेसिस चार बॉडी स्टाइल को सपोर्ट कर सकती है, जिसमें हाइपर स्पोर्ट्स बाइक, टोन्ड डाउन इंडियन वर्जन, नेकेड स्ट्रीट बाइक और एंडुरो शामिल हैं।

ultraviolette_f77_electric_bike-amp.jpg

2)- Ultraviolette F77:

बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड ने हाल ही में अपनी जल्द लॉन्च होने वाली नई इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक Ultraviolette F77 को पेश किया था। इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बेंगलुरु के इलेक्ट्रॉनिक सिटी में स्थापित किया गया है। कंपनी का दावा है कि ये दमदार बाइक महज 2.9 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

इसकी टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रतिघंटा है, इसमें कंपनी ने मॉड्यूलर लिथियम-ईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है और दावा किया जा रहा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। LED हेडलैंप, टीएफटी डिस्प्ले, रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग, मल्टीपल राइडिंग मोड्स, बाइक ट्रैक और राइड डायग्नोस्टिक जैसे फीचर्स इस बाइक को ख़ास बनाते है।


4)- Emflux one:

Emflux साल घरेलू बाजार में अपने हाइपर-स्पीड मोटरसाइकि को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी ने इस सुपरबाइक को फंकी डिज़ाइन के साथ ही पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा है। इस बाइक में लिक्विड-कूल्ड AC इंडक्शन मोटर दिया गया है जो कि 50 kW की पीक पावर जेनरेट करने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक महज 3 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रतिघंटा है, और ये बाइक सिंगल चार्ज में तकरीबन 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी।

अन्य फीचर्स के तौर पर इस बाइक में 7टच (TFT) डिस्प्ले, GPS नेविगेशन, रीयल-टाइम वाहन डायग्नोस्टिक्स, मोबाइल ऐप, डुअल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) से लैस ब्रेम्बो ब्रेक, ओहलिन्स सस्पेंशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो