scriptWorld EV Day 2022: best cheapest electric scoters in India for daily use | World EV Day 2022: ये हैं देश सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर! हर महीने बचेंगे हजारों रुपये, सौदा पड़ेगा सस्ता | Patrika News

World EV Day 2022: ये हैं देश सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर! हर महीने बचेंगे हजारों रुपये, सौदा पड़ेगा सस्ता

यहां हम आपको कुछ बेस्ट और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर के ऑप्शन की जानकारी दे रहे हैं, जोकि आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं

Published: September 09, 2022 05:03:03 pm

World EV Day 2022: आज दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल डेल सेलिब्रेट किया जा रहा है। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की मांग अब तेजी से बढ़ रही है। लोगों के पास भी ऑप्शन खूब देखने को मिल रहे है। आने वाले कुछ सालों में EV सेगमेंट काफी बड़ा होगा। अगले कुछ महीनों कई और नए EV ब्रांड्स के आने की पूरी संभावना है। यहां हम आपको कुछ बेस्ट और किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर के ऑप्शन की जानकारी दे रहे हैं, जोकि आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं... आइये जानते हैं।

best_cheapest_electric_scoters.jpg

Komaki X1 इलेक्ट्रिक स्कूटर

डेली यूज़ क लिए यह एक अच्छा स्कूटर है। स्कूटर में 60V का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जिसे लिथियम आयन बैटरी से पॉवर मिलती है। इस स्कूटर का डिजाइन सिंपल है और यह दिखने मे अच्छा है । Komaki X1इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत करीब 45,000 रुपये के आस-पास रहती है । फुल चार्ज में यह 85 किलोमीटर की टॉप रेंज देता है। इस स्कूटर में फुल बॉडी क्रैश गार्ड प्री-इनस्टॉल दिया जाता, डिजाइन के मामले में यह काफी अच्छा दिखने वाला स्कूटर है।


Ampere V48 LA इलेक्ट्रिक स्कूटर

किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर सीरीज में Ampere V48 LA  एक ऑप्शन मॉडल है जोकि डेली यूज़ के लिए सही है। इसमें 48V-24Ah की लीड एसिड बैटरी है, जिसे पूरी तरह चार्ज होने में 8-10 घंटे लगते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 km प्रति घंटे है। पूरी तरह चार्ज होने पर इसकी ड्राइविंग रेंज 45-50 km है। यह किक स्टार्ट मैकेनिज्म के साथ भी आता है और इसमें 250W की BLDC मोटर पावर है। एम्पीयर वी48 का कर्ब वेट 84 किग्रा है। यह तीन कलर ऑप्शन ब्लैक, रेड और ग्रे में आता है। इसकी कीमत करीब 36,000 रुपये है।


Hero Flash E5 इलेक्ट्रिक स्कूटर

कम बजट में Hero का Flash E5 इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके काम आ सकता है, यह स्कूटर दो वैरियंट में उपलब्ध है। इसके एक वैरियंट में VRLA बैटरी है, तो दूसरे में लिथियम-आयन बैटरी। इसकी कीमत 39550 रुपये और 52974 रुपये एक्स-शोरूम (कीमत क्षेत्रवार भिन्न होती है) से शुरू होती है। यह 550W-1200W BLDC हब मोटर के साथ आती है। इसमें 48V और 28AH है, जिसे फुल चार्ज होने में लगभग 4-5 घंटे का समय लगता है। यह स्कूटर फुल चार्ज में 60km की दूरी तय कर सकता है। इसमें टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, आरामदायक सीट, डिजिटल स्पीडोमीटर, क्रैश गॉर्ड, एलईडी हेडलैंप, मैग अलॉय व्हील्स, 165 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

Hero Optima LA इलेक्ट्रिक स्कूटर

हीरो ऑप्टिमा एलए की कीमत 41,770 रुपये ऑन-रोड (दिल्ली मूल्य) है। यह एरोडायनैमिक बॉडी डिजाइन के साथ आती है। इसमें 48V-28AH की बैटरी क्षमता है, जिसे पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 8-10 घंटे लगते हैं। इसकी टॉप स्पीड 25 km प्रति घंटे है। यह पूरी तरह चार्ज होने पर 50 km की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। यह इलेक्ट्रिक स्टार्ट मैकेनिज्म के साथ आता है और इसमें 250W की BLDC हब मोटर पावर है। Optima LA का कर्ब वेट 87kg है और इसमें 165mm का ग्राउंड क्लीयरेंस है। इसके अन्य फीचर्स की बात करें, तो 16×3 इंच के अलॉय व्हील, आरामदायक बड़ी सीट और टेलीस्कोपिक सस्पेंशन शामिल हैं।


Bounce Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर

Bounce Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आपके रोजाना की जरूरत को पूरा करने में अच्छा ऑप्शन है। IP67 रेटिंग के साथ एक स्वैपेबल 2 kWh 48V बैटरी के साथ आता है। इस बैटरी पैक को रियर-व्हील आधारित BLDC हब मोटर के साथ जोड़ा गया है। इस स्कूटर में तीन अलग-अलग राइडिंग मोड्स मिलते हैं- ड्रैग, इको और पावर। पावर मोड में स्कूटर 65 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है। बाउंस इनफिनिटी E1 एक बार चार्ज करने पर 85 km की दूरी तय करने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 45009 रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है। यह स्कूटर IP67 रेटिंग के साथ आता है। इसकी बैटरी 4 घंटे में फुल चार्ज होती है और साथ ही आप इसे स्वैप भी कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट और रियर में Disc Brake दिए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Uttarakhand News: द्रौपदी का डांडा में हिमस्खल में पर्वतारोहण संस्थान के 29 ट्रेनी बर्फ में फंसे, 8 को रेस्क्यू किया, 21 अभी भी लापता'मोदी-मोदी के नारे... खून की नदियां बह जाएगी कहने वालों को जवाब', अमित शाह की रैली में क्या हुआ ऐसा?Uttarakhand News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देहरादून पहुंचकर चीन बॉर्डर पर जवानों के साथ मनाएंगे दशहराIND vs UAE: एशिया कप में भारत की लगातार तीसरी जीत, यूएई को 104 रनों के बड़े अंतर से हरायावायुसेना में अगले साल होगी महिला अग्निवीरों की भर्ती, एयर चीफ मार्शल बोले- साल के अंत में 3000 अग्निवीर IAF में होंगे शामिलDomestic Airlines: एयर इंडिया ने यात्रियों के लिए जारी किया नया मेन्यू, जानिए कौन-कौन से स्वादिष्ट व्यंजन हुए शामिलबिहार में निकाय चुनाव पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, EBC आरक्षण समाप्त कर नए सिरे से जारी होगा नोटिफिकेशनरक्षा मंत्रालय का अगवा क्लर्क रेवाड़ी से बरामद, किडनैपिंग के 5 दिन में खाते से 21 लाख का लेनदेन, हनीट्रैप की आशंका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.