7वें वेतनमान में कितनी बढ़ी सैलरी, यहां कैलकुलेट करें अपना एरियर्स

Manish Gite

Publish: Aug, 06 2017 01:20:00 (IST)

Employee Corner
7वें वेतनमान में कितनी बढ़ी सैलरी, यहां कैलकुलेट करें अपना एरियर्स

7वें वेतन आयोग में बढ़कर आपका वेतन कितना हो जाएगा और कितना मिलेगा एरियर।
mp.patrika.com पर उपलब्ध है बढ़ी हुई सैलरी का कैलकुलेटर...

भोपाल। अब केंद्रीय और मध्यप्रदेश सरकार के कर्मचारियों के हाथ में 7वां वेतनमान आ गया है। केंद्र के 47 लाख कर्मचारी और मध्यप्रदेश सरकार के साढ़े चार लाख कर्मचारियों के अच्छे दिन आ गए हैं। मध्यप्रदेश में प्रत्येक कर्मचारी को दो हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। कर्मचारियों को उनके ग्रेड के मुताबिक बढ़ोत्तरी हुई है।

7वें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए यह समय बेहद महत्वपूर्ण है। इसमें MP के करीब साढ़े चार लाख सरकारी कर्मचारियों को नए वेतनमान का लाभ मिलेगा। यह वेतनमान 31 जुलाई से मिलना शुरू हो गया है।

प्रदेश में छह लाख से ज्यादा कर्मचारी-अधिकारियों को सरकार ने सातवें वेतनमान का तोहफा दिया है। इसका लाभ एक जनवरी 2016 से अब तक का एरियर्स जोड़कर दिया जा रहा है। यह जुलाई के वेतन में मिलना शुरू हो गया है। एरियर का भुगतान तीन किश्तों में देने की प्रक्रिया चल रही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में सातवें वेतनमान के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके बाद बताया गया था कि जुलाई 2017 का वेतन जब अगस्त में मिलेगा, तो उसमें जुलाई 2016 में बढ़ा दो प्रतिशत और जनवरी 2017 में बढ़ा दो प्रतिशत डीए भी जुड़कर मिलेगा। सातवें वेतनमान से सरकार पर इस साल नौ महीने के लिए 2,052 करोड़ का अतिरिक्त बोझ आएगा। वहीं एरियर्स के लिए 5,742 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ होगा।

गौरतलब है कि 7वें वेतन आयोग के लागू होते ही 47 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 52 लाख पेंशनर्स के पैसों में बढ़ोत्तरी हो गई है। इसके अलावा मध्यप्रदेश के छह लाख से अधिक शासकीय कर्मचारियों को भी सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा।

7वें वेतन आयोग की वेबसाइट ने इस बार कर्मचारियों के लिए यह जानना और भी आसन कर दिया है कि सेलरी बढ़ जाने के बाद कितना पैसा हाथ में आ रहा है। केंद्र और किसी भी प्रदेश के कर्मचारियों के लिए यह कैल्कुलेटर समान है।

ऐसे देखें कितना बढ़ा हुआ मिलेगा पैसा
सबसे पहले अपना वर्तमान (6 cpc) मूल वेतन (वेतन बैंड + ग्रेड वेतन) को दर्ज करें और
ग्रेड पे के साथ बैंड वेतन का चयन करें।

-आपका HRA और ट्रेवलिंग एलाउंस का चयन करें और 7वीं CPC की सिफारिशों के
अनुसार शहर का चयन करे लें।
-शहर चयन के बाद कैलकुलेट करने वाले बटन को क्लिक करें। सामने आपका बढ़ा हुआ
वेतन होगा। इसमें 7वें CPC का रिवाइज़्ड मूल वेतन, मैट्रिक्स स्तर, सूचकांक स्तर, HRA
की संशोधित राशि, ट्रेवलिंग एलाउंस की संशोधित राशि और 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों
के अनुसार प्रति माह कुल संशोधित वेतन जान पाएंगे।

यहां कैलकुलेट करें अपनी सैलरी और पेंशन

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned