scriptरिटायर्ड कर्मचारी भी छाप रहे नोट, दबाव में काम कर रहे कर्मी | Retired employee have back for Print money in Security Printing and Minting Corporation of India Limited | Patrika News

रिटायर्ड कर्मचारी भी छाप रहे नोट, दबाव में काम कर रहे कर्मी

Published: Dec 02, 2016 04:33:00 pm

रविवार की छुट्टी तक रद्द कर दी गई है और उन पर काम का बहुत ज्यादा दबाव है। कर्मचारियों के लिए इन्सेंटिव की घोषणा भी की गई है…

Employee news, MP news, Bhopal news, workers news,

Employee news, MP news, Bhopal news, workers news, note ban, dewas news, hoshangabad news, BNP news, money print

मध्यप्रदेश। देशभर में नोटबंदी के बाद जहां आम नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है वहीं बैंक और नोट बनाने वाली कंपनियों के कर्मचारियों को भी ओवरटाइम करना पड़ा है। जबकि देवास की सिक्युरिटी प्रिंटिग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड की यूनिट बीएनपी में रिटायर्ड कर्मचारियों को भी काम पर बुला लिया गया है।

नोटबंदी के बाद आम नागरिकों को मुश्किलों से उबारने के लिए देवास की बीएनपी में आजकल 24 घंटे नोट छापने का काम चल रहा है। देवास में इस वक़्त सबसे ज्यादा 2000 रुपये के नोट छापे जा रहे हैं। हालात ये है कि रिटायर्ड कर्मचारियों को भी काम पर वापस बुला लिया गया है। उन्हें लगभग 15 हज़ार रुपये तक वेतन दिया जा रहा है।

नाम न छापने की शर्त पर प्रेस के एक कर्मचारी ने बताया, “ऊपर से नीचे तक हर कर्मचारी इस वक़्त दबाव में काम कर रहा है। पहले कभी भी इस तरह के दबाव का सामना नहीं करना पड़ा है। इस वक़्त यहां के कर्मचारी देश की ज़रूरत पूरी करने में लगे हैं। वहीं उन्हें डर है कि काम में थोड़ी सी ग़लती उनके लिए मुश्किल पैदा कर सकती है।”

देवास में काम करने वाले एक कर्मचारी का कहना है कि रविवार की छुट्टी तक रद्द कर दी गई है और उन पर काम का बहुत ज्यादा दबाव है। कर्मचारियों के लिए इन्सेंटिव की घोषणा भी की गई है ताकि वो ज्यादा से ज्यादा काम करें। इसके अलावा उन्हें ओवर टाइम करने के लिए भी कहा जा रहा है। हालांकि आधुनिकीकरण के चलते ज्यादातर काम मशीनों से हो रहे हैं, लेकिन स्थिति ऐसी बन गई है कि बैंक नोट प्रेस में अब काम रूक ही नहीं रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो